Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कड़ी मेहनत के बाद कम नहीं हो रहा वजन, तो ब्रेकफास्ट के पहले इन 3 प्रभावी आदतों को अपनाकर करें Weight Loss

बढ़ता हुआ वजन इन दिनों कई लोगों की परेशानी की वजह बना हुआ है। बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की गलत आदतें अक्सर लोगों को मोटापे का शिकार बना देती है। ऐसे में लोग अपना वजन कम करने के लिए काफी मेहनत करते हैं। हालांकि कई बार कड़ी मेहनत के बाद weight loss नहीं हो पाता है। ऐसे में कुछ आदतों को रूटीन में शामिल करना जरूरी है।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Wed, 02 Oct 2024 08:57 AM (IST)
Hero Image
वेट लॉस के लिए अपनाएं ये आदतें (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। भागदौड़ भरी सुबह और फिर टेक्नोलॉजी से भरी रात ने लोगों के जीवन को अस्त-व्यस्त कर रखा है। कुछ लोग सुबह-सुबह खाली पेट बेड टी लेकर दिन की शुरुआत करते हैं, तो वहीं कुछ लोगों के पास सुबह बेड टी का भी समय नहीं होता है। वे किसी तरह हड़बड़ी में ब्रेकफास्ट करते हैं और काम पर निकल पड़ते हैं। जबकि सभी जानते हैं कि ये कितना गलत है। इससे सीधे तौर पर ढेर सारी बीमारियों को न्योता मिलता है, जिसमें से मुख्य है मोटापा।

मोटापा से निपटने के लिए लोग दिनभर कई तरीके अपनाते हैं, लेकिन सुबह की कुछ आदतें आपको वजन कम करने से रोकती हैं। अच्छी सेहत के लिए हेल्दी मॉर्निंग रिचुअल का होना जरूरी है। ये छोटी आदतें सेहत में बड़े बदलाव ला सकती हैं। इसलिए वेट लॉस के लिए ब्रेकफास्ट के पहले इन 3 प्रभावी आदतों को जरूर अपनाएं-

यह भी पढ़ें-  कहीं आप भी तो नहीं करते Weight Loss के इन मिथकों पर भरोसा! वजन कम करना हो जाएगा और भी मुश्किल

वर्कआउट जरूर करें

सुबह की एक्सरसाइज दिन भर में किए गए किसी भी वर्कआउट से कई गुना बेहतर है। दिन की शुरुआत एक हल्के फुल्के जॉग , मेडिटेशन, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग, साइकलिंग करें, रस्सी कूदें या फिर स्ट्रेचिंग करें। लक्ष्य ये होना चाहिए कि किसी भी रूप में वर्कआउट जरूर करें। ये शरीर का मेटाबोलिज्म बूस्ट करता है, ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखता है और वेट लॉस में मदद करता है। सुबह खाली पेट एक्सरसाइज करते समय शरीर के पास बिना खाने के एनर्जी नहीं होती है। एक्सरसाइज करने के लिए एनर्जी की जरूरत होती है, जिसकी आपूर्ति शरीर में जमे फैट से एनर्जी ले कर पूरी होती है। इस तरह ये वेट लॉस में मदद करता है।

पानी पिएं

सुबह उठ कर पानी पीने से वेट लॉस में मदद मिलती है। ये वेट लॉस का सबसे सरल तरीका है। एक स्टडी के अनुसार सुबह पानी पीने से मेटाबॉलिक रेट औसतन 30% तक बढ़ता है। कुछ लोगों को पानी पीने के बाद कम भूख लगती है, जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है। साथ ही पानी में अगर नींबू डाल कर पिया जाए तो ये शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालने में भी सहायक होता है।

वजन तौलें

ऐसे तो लोग महीने में एक दिन वजन तौलने की सलाह देते हैं, क्योंकि कुछ लोगों के लिए ये एक मेंटल प्रेशर बन जाता है। लेकिन अगर आप स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हैं, तो आप सुबह उठ कर एक बार वजन जरूर तौलें। इससे ये एक आदत बनती जाएगी, जिससे आप प्रतिदिन स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहते हुए दिन की शुरुआत ही एक ऐसे कदम से करेंगे, जिससे दिन भर ये आपके सब कॉन्शियस माइंड पर छप जाए। ऐसे में दिन भर आप में कोई ऐसा काम जो वेट गेन करे, उसे करने से पहले एक बार जरूर सोचेंगे।

यह भी पढ़ें-  नींबू पानी: वजन घटाने से लेकर स्किन चमकाने तक, ऐसे हैं 5 गजब के फायदे