Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बेहतर करना चाहते हैं अपनी नींद की क्वालिटी, तो सोने से पहले फॉलो करें ये 5 हेल्दी हैबिट्स

दिनभर के काम और भागदौड़ के बाद लोग अक्सर रात में सुकून की नींद पसंद करते हैं। हालांकि कई वजहों से रात में चैन की नींद सोना कई लोगों को नसीब नहीं होता है। ऐसे में अपनी कुछ में बदलाव कर आप रात मे सुकून की नींद सो सकते हैं। इसके लिए आपको बस कुछ हेल्दी आदतों को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाना होगा।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 14 Sep 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
अच्छी नींद के लिए फॉलो करें ये आदतें (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। दिनभर हम इतना दौड़ भाग करते हैं, अपनी दो बेसिक जरूरतों को पूरा करने के लिए, और वो हैं पेट भर खाना और सुकून की नींद सोना। अगर हम ये भी नहीं कर पाते हैं, तो हमारी दिन भर की मेहनत बेकार है। अपने शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए कम से कम इतना तो हर व्यक्ति को जरूर करना चाहिए कि रात में सोते समय वह हर तरह से शांत और खुश हो, लेकिन आपकी नींद की क्वालिटी कैसी होगी ये बहुत हद तक आपके सोने से पहले की गई सभी गतिविधियों पर निर्भर करता है।

इसलिए सोने से पहले कुछ ऐसी गुड और हेल्दी हैबिट्स फॉलो करनी चाहिए, जिससे दिन भर में मिलने वाली हर प्रकार की शारीरिक और मानसिक थकान रात की गहरी नींद से दूर हो सके। आइए जानते हैं ऐसी 5 आदतें जो सोने से पहले हमें जरूर अपनाना चाहिए-

यह भी पढ़ें- डिनर का सही समय नोट कर लें, सेहत से जुड़ी कई परेशानियां हो जाएंगी छूमंतर

इवनिंग एक्सरसाइज करें

शाम में हल्के वर्कआउट, वॉक, जॉग या किसी भी रूप में एक्सरसाइज करें और शरीर को मूव कराएं जिससे बेड टाइम तक शरीर अच्छे से थका हुआ रहेगा और थकान के बाद गहरी नींद आएगी।

स्क्रीन टाइम लिमिट करें

स्क्रीन से निकलने वाली ब्लू लाइट शरीर में मेलाटोनिन के उत्पादन को डिस्टर्ब करती है जिससे हमारी स्लीप साइकिल डिस्टर्ब होती है। इससे आंखें तो खराब होती ही हैं साथ ही नींद भी पूरी नहीं हो पाती है। ऐसे में अगला दिन बोझिल और थकान भरा रहता है। इसलिए सोने के दो से तीन घंटे पहले स्क्रीन टाइम बंद कर दें।

कैफीन लिमिट करें

सोने के 6 घंटे पहले किसी भी रूप में कैफ़ीन के सेवन से बचें। ये दिमाग को और भी एलर्ट और सजग करता है जिससे इनसोम्निया और अन्य कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं जैसे हाई बीपी, एडिक्शन, पाचन संबंधी समस्याएं आदि।

हैवी डिनर से बचें

रात में डिनर जितना संभव हो हल्का रखें। रेड मीट और शुगर से दूरी बनाएं। हल्का डिनर लेने से शरीर नेचुरल सिर्केडियन साइकिल को फॉलो करता है और पाचन क्रिया प्रभावित नहीं होती है। इसके और भी कई फायदे हैं जैसे एसिड रिफ्लक्स से बचाव, भूख अच्छी रहती है जिससे ब्रेकफास्ट स्किप नहीं होता है, वेट लॉस में मदद मिलती है और बेहतर नींद आती है।

हाइड्रेटेड रहें

जिन्हें किन्हीं कारणों से जल्दी-जल्दी पेशाब जाने की समस्या होती है उन्हें छोड़ कर अन्य सभी सामान्य स्थिति में बेड टाइम से पहले पानी पी कर शरीर को हाइड्रेटेड रखने के बहुत फायदे हैं। इससे शरीर का तापमान ठंडा रहता है जिससे अच्छी नींद आती है, शरीर डिहाइड्रेटेड नहीं होती है जिससे स्लीप क्वालिटी अच्छी होती है, खर्राटे कम आते हैं, कब्ज़, सिरदर्द और ब्रेन फॉग की समस्या नहीं होती है और स्किन हेल्थ अच्छी बनी रहती है।

यह भी पढ़ें-  थककर चूर होने के बाद भी करते रहते हैं नींद का इंतजार, तो डॉक्टर ने बताई इसकी वजह और चैन से सोने के तरीके