Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Covid-19: ब्रिटेन में कोरोना के नए वेरिएंट ने फिर बढ़ाई लोगों की चिंता, इन टिप्स की मदद से करें खुद का बचाव

Covid-19 Eris Variant बीते कुछ समय से जहां दुनियाभर में कोरोना के मामलों में कमी देखने को मिल रही थी तो वही अब ब्रिटेन में एक बार फिर इस महामारी के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं। दरअसलय यहां कोरोना के नए वेरिएंट ईजी.5.1 ने दस्तक दी है। ऐसे में इस महामारी के बढ़ते मामलों के बीच आप इन तरीकों से खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Tue, 08 Aug 2023 12:28 PM (IST)
Hero Image
ब्रिटेन में दी कोरोना के नए वेरिएंट ने दस्तक

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Covid-19 Eris Variant: कोरोना महामारी से दुनियाभर में डर और चिंता का माहौल बना दिया था। वह एक दौर था, जिसने पूरी दुनिया को कैद कर दिया था। इस गंभीर महामारी की रोकथाम के लिए एक साथ पूरी दुनिया ने लॉकडाउन का सामना किया था। आज भी उस मंजर को याद कर लोगों की रूह कांप उठती है। कोरोनाकाल में कई लोगों की जाने गईं और कई लोगों ने अपनों को खोया था। हालांकि, समय के साथ कोरोना के मामलों में आई गिरावट के चलते एक बार फिर लोग पहले की तरह अपना जीवन जीने लगे थे। ऐसे में अब एक बार फिर चिंता बढ़ाई वाली एक खबर सामने आई हैं।

दरअसल, ब्रिटेन में एक बार फिर कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। यहां कोरोना का एक नया वेरिएंट सामने आया है, जिसने एक बार फिर सभी की चिंता बढ़ा दी है। ईजी.5.1 (EEG.5.1) नाम के कोविड-19 के इस वेरिएंट को ओमिक्रॉन के परिवार का ही माना जा रहा है। ऐसे में जरूरी है कि एक बार फिर हम इसे लेकर सर्तक हो जाए, इससे पहले कि हालात हाथ से निकल जाए। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे तरीकों के बारे में, जिससे आप खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके

  • कोरोना या किसी भी तरह के वायरस से बचने के लिए हाथों की सफाई का ध्यान रखा बेहद जरूरी है। ऐसे में समय-समय पर साबुन से हाथ धोते रहें।
  • अपने मुंह और आंखों को बार-बार छूने से बचें, क्योंकि इससे संक्रमण फैलने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है।
  • कोराना के मामले कम होने का मतलब ये नहीं कि कोरोना खत्म हो चुका है। ऐसे में लगातार मास्क का उपयोग करें और इसके छूने से भी बचें।
  • घर के दरवाजे, चाबियां, गाड़ी का डोर और अन्य चीजों या सतह को छूने से बचें या फिर छूने के बाद हाथ सैनिटाइज जरूर करें।
  • कोरोना वायरस अभी भी हमारे आसपास के वातावरण में मौजूद है। ऐसे में सोशल डिस्टेसिंग का पालन करें और भीड़ वाली जगहों पर जाने से बचें।
  • जब तक बहुत जरूरी न हो, सोशल एक्टिविटीज से दूर रहें। दरअसल, खासतौर पर मानसून में संक्रमण बहुत तेजी से फैलता है।
  • कोरोना वायरस से बचाव के लिए वैक्सीन की दोनों डोज और इसके बाद बूस्टर डोज जरूर लगवाएं।
  • अगर आपके बच्चे स्कूल जाते हैं, तो बच्चों को कोविड सुरक्षा के नियम जरूर सिखाएं। साथ ही मास्क और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने के लिए भी प्रेरित करें।
  • सुरक्षा नियमों का पालन करने के साथ ही इस बीमारी से बचे रहने के लिए अपनी डाइट का भी पूरा ध्यान रखें। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में विटामिन-सी,ए, जिंक, कैल्शियम और आयरन युक्त फूड्स शामिल करें।
  • कोरोना के कोई भी लक्षण नजर आने पर तुरंत खुद को दूसरों से अलग आइसोलेट करें और डॉक्टर से संपर्क करें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik