Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tips for Eyesight: कम उम्र में लग गए हैं मोटे-मोटे चश्मे, तो इन तरीकों से करें आईसाइट में सुधार

Tips for Eyesight इन दिनों हमारी लाइफस्टाइल तेजी से बदल रही है। ऐसे में बदलती लाइफस्टाइल का असर हमारी सेहत पर भी दिखने लगा है। इतना ही नहीं बढ़ते स्क्रीन टाइम की वजह से हमारी आंखों पर भी बुरा असर पड़ने लगा है। अगर आप भी अपनी कमजोर होती आंखों की वजह से परेशान हैं तो इन 6 आसान सी टिप्स की मदद से आईसाइट में सुधार कर सकते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Tue, 30 Jan 2024 11:16 AM (IST)
Hero Image
आंखों की रोशनी तेज करेंगी ये 6 टिप्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Tips for Eyesight: इन दिनों हमारी लाइफस्टाइल में तेजी से बदलाव होने लगे हैं। खानपान की गलत आदत और काम का बढ़ता बोझ अक्सर लोगों को कई बीमारियों का शिकार बना रहा है। इन दिनों लोगों का वर्किंग टाइम काफी बढ़ गया है, जिसकी वजह से उन्हें ज्यादातर लोग अपना अधिकांश समय स्क्रीन के आगे बिताने लगे हैं। घंटों स्क्रीन के सामने बैठे रहने की वजह से न सिर्फ हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है, बल्कि इसके कारण हमारी आंखें भी कमजोर होने लगती हैं। आंख हमारे शरीर का एक बेहद अहम हिस्सा है, जिसके बिना अपना जीवन सोचना भी मुश्किल होता है।

ऐसे में जरूरी है कि अपनी आंखों का खास ख्याल रखा जाए। आजकल बढ़ते स्क्रीन टाइण की वजह से हमारी आंखें कमजोर होने लगी हैं। इन दिनों कम उम्र में भी लोगों को चश्मा लगाना पड़ रहा है। ऐसे में अपनी आंखों की रोशनी तेज करने के लिए आप कुछ चिप्स अपना सकते हैं। अगर आपकी आंखें भी कमजोर हो चुकी हैं, तो आइए जानते हैं कुछ ऐसी टिप्स के बारे में, जो आपकी आंखों को हेल्दी बनाने में मदद करेंगी।

यह भी पढ़ें- रोजाना करें ये चार एक्सरसाइज, पेट चला जाएगा अंदर और कमर हो जाएगी पतली

रेगुलर आई एक्सरसाइज

अपनी आंखों को स्वस्थ बनाने के लिए रेगुलर एक्सरसाइज बेहद जरूरी है। ऐसे में आंखों की मांसपेशियों को मजबूत करने और फोकस में सुधार करने के लिए रोजाना आंखों का व्यायाम करें। आप इसके लिए पामिंग, पलकें झपकाना और आंखों को घुमाने जैसी एक्सरसाइज कर सकते हैं।

स्क्रीन टाइम कम करें

लगातार स्क्रीन पर काम करने की वजह से भी आंखें कमजोर होने लगती हैं। ऐसे में अपनी आंखों को मजबूत बनाने के लिए स्क्रीन टाइम कम करें। स्क्रीन टाइम कम करने के लिए 20-20-20 नियम फॉलो करें। आंखों का तनाव कम करने के लिए हर 20 मिनट में कम से कम 20 सेकंड के लिए 20 फीट दूर किसी चीज को देखें।

अच्छी रोशनी

पढ़ते या काम करते समय उचित रोशनी सुनिश्चित करें। कठोर, चमक पैदा करने वाली रोशनी से बचें और प्रतिबिंब को कम करने के लिए प्रकाश स्रोतों को अपने पीछे रखें।

हाइड्रेटेड रहें

सेहतमंद रहने के लिए हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी है। अपनी आंखों को हेल्दी रखने के लिए हाइड्रेशन काफी जरूरी है। ऐसे में आंखों की रोशनी तेज करने के लिए कोशिश करें कि आप दिनभर पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

प्रोटेक्टिव आईवियर

सूरज की हानिकारक अल्ट्रा वॉयलेट किरणें भी आपकी आंखों को खराब कर सकती हैं। ऐसे में इन किरणों से अपनी आंखों को बचाने के लिए कहीं भी बाहर जाते समय यूवी किरणों से सुरक्षा प्रदान करने वाले धूप के चश्मा का इस्तेमाल करें।

हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट

आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप हेल्दी बैलेंस्ड डाइट फॉलो करें। ऐसे में विटामिन ए, सी और ई के साथ-साथ जिंक और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे मिनरल से भरपूर फूड्स को डाइट में शामिल करें। गाजर, पत्तेदार सब्जियां, खट्टे फल, मेवे और मछली आँखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं।

यह भी पढ़ें- बट को शेप में लाने के साथ उसे मजबूत भी बनाती हैं ये एक्सरसाइजेस

Picture Courtesy: Freepik