Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Healthy Lungs Tips: देश में कोरोना ने फिर दी दस्तक, इन 7 तरीकों से अपने फेफड़ों को रखें स्वस्थ

देश में एक बार फिर कोरोना ने दस्तक दे दी है। बीते दिनों में कोरोना के मामलों में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अपने फेफड़ों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। आप इन टिप्स की मदद से लंग्स को हेल्दी बना सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Wed, 12 Apr 2023 07:21 PM (IST)
Hero Image
कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच इन तरीकों से रखें अपने लंग्स का खास ख्याल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Healthy Lungs Tips: बीते कुछ दिनों से भारत में कोविड-19 के मामलों में तेजी से उछाल देखने को मिल रहा है। देश में इस समय कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 40 हजार के पा हो चुकी है। इसके अलावा बीते कई दिनों से देशभर में एच3एन2 का प्रकोप भी लगातार जारी है। मौसमी फ्लू के संक्रमण को ट्रिगर करने वाले कारकों में से मौसम परिवर्तन मुख्य है। हालांकि, इन्फ्लूएंजा H3N2 ने संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी की है।

लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि चाहे कोविड-19 हो या फिर इन्फ्लूएंजा H3N2 दोनों ही संक्रमण फेफड़ों को प्रभावित करते हैं। ऐसे में एक बार फिर हेल्दी लंग्स को लेकर चर्चा तेज हो गई है। इन दोनों संक्रमणों से बचने के लिए जागरूक होने के साथ ही फेफड़ों के स्वास्थ्य को पोषण और बढ़ावा देने के तरीकों पर ध्यान देना भी जरूरी है। ऐसे में अपनी जीवनशैली और आहार संबंधी आदतों में बदलाव कर फेफड़ों को हेल्दी बनाया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं कोविड-19 और इन्फ्लूएंजा H3N2 के बढ़ते मामलों के बीच कैसे रखें अपने लंग्स को हेल्दी-

धूम्रपान छोड़ें

अगर आप धूम्रपान और तंबाकू आदि का सेवन करते हैं, तो इससे सीधे और गंभीर रूप से फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है। इसकी वजह से सांस की बीमारी विकसित होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए स्वस्थ फेफड़ों के लिए धूम्रपान छोड़ दें।

शारीरिक गतिविधि

सेहतमंद रहने के लिए अच्छी आदतों और स्वस्थ आहार के साथ ही शारीरिक गतिविधियां भी बेहद जरूरी होती हैं। शरीर के सभी अंगों को फिट और स्वस्थ रखने के लिए नियमित व्यायाम या योग करना बढ़िया विकल्प होगा। इसके अलावा तेज चलना, दौड़ना, साइकिल चलाना आदि फायदेमंद होगा।

डीप ब्रेथ एक्सरसाइज

अपने फेफड़ों को संक्रमण से बचाने के लिए जरूरी है कि आप अपने लंग्स को मजबूत बनाएं। इसके लिए आप गहरी सांस लेने वाला व्यायाम कर फेफड़ों हेल्दी और स्ट्रॉग बना सकते हैं। इसके साथ ही इससे रेस्पिरेटरी की मांसपेशियों की शक्ति में सुधार करने में भी मदद मिलेगी।

प्रदूषण से बचें

मुंबई-दिल्ली जैसी प्रदूषित जगहों में रहने वाले लोगों के लिए साफ वातावरण में रहना काफी मुश्किल होता है। यहां के लोग जहरीली और प्रदूषित हवा में सांस लेने के लिए मजबूर है। लेकिन फिर भी जितना हो सके प्रदूषण से बचने की कोशिश करें।

अच्छी नींद

सेहतमंद रहने के लिए स्वस्थ आहार के साथ ही अच्छी नींद भी बेहद जरूरी है। स्वस्थ जीवनशैली के तहत करीब सात से आठ घंटे की अच्छी गुणवत्ता वाली नींद लेना बहुत जरूरी है। अच्छी नींद लेने से शरीर में अगले दिन के कार्यों के लिए फिर से तैयार हो पाता है। साथ ही इससे प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत होती है।

स्वस्थ आहार

फेफड़ों को हेल्दी बनाने के लिए बेहद जरूरी है कि आप स्वस्थ आहार को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाए। इसके लिए आप अपनी डाइट में ब्लूबेरी, हरी पत्तेदार सब्जियां, नट्स, बीज और पोषक तत्वों को शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और हेल्दी फैट वाले संतुलित आहार का भी सेवन कर सकते हैं। साथ ही खट्टे फलों और हरी पत्तेदार सब्जियों में मौजूद विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के साथ ही सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

स्वच्छता का ख्याल रखें

वायरस अक्सर नाक और त्वचा के जरिए हमारे अंदर जाता है। ऐसे में जरूरी है कि खुद को सुरक्षित रखने के लिए स्वच्छता का खास ख्याल रखें। इसके लिए अपने हाथों को बार-बार साबुन से धोएं। साथ ही अपने चेहरे को छूने से बचें और खांसते या छींकते समय अपने मुंह और नाक को टिश्यू, अपनी कोहनी या रूमाल से ढंकना बिल्कुल भी न भूलें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik