Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Oily Food: ऑयली फूड्स खाने के बाद अपनाएं कुछ हेल्दी आदतें, नहीं जमा होगा फैट्स

Oily Food फ्रेंच फ्राइज फ्राइड चिकन पकौडे़ आदि खाना हर किसी को पसंद होता है लेकिन हम सभी जानते हैं कि ये सेहत के लिए कितने नुकसानदायक होते हैं फिर भी हम स्वाद के चक्कर में इन चीजों को अक्सर खा ही लेते हैं। हालांकि फ्राइड फूड्स के नुकासन से बचने के लिए कुछ तरीके भी आजमा सकते हैं। आइए जानें।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Thu, 30 Nov 2023 07:44 AM (IST)
Hero Image
Oily Food: ऑयली फूड्स खाने के बाद फॉलो करें ये टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Oily Food: हम सभी जानते हैं कि ऑयली फूड्स हमारी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होते हैं। इसमें मौजूद ट्रांस फैट और सैचुरेटेड फैट वजन बढ़ाने के साथ-साथ शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाने और शुगर लेवल को अनियंत्रित करते हैं। जो आपकी सेहत के लिए गंभीर समस्या है।

अगर आप भी डीप फ्राई फूड्स खाते हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। डीप फ्राई फूड्स खाने के बाद इससे होने वाले नुकसान से बचने के लिए कुछ जरूरी हेल्दी टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में।

तुरंत गर्म पानी का सेवन करें

कुछ भी डीप फ्राई खाने के बाद एक गिलास गुनगुने पानी पिएं। ऐसा करने से आपके शरीर से डिटॉक्स पदार्थ बाहर निकालने में मदद मिलती है। 

डिटॉक्स ड्रिंक पिएं

डीप फ्राई फूड्स खाने के बाद डिटॉक्स ड्रिंक जैसे –वेजिटेबल सूप , ग्रीन टी, ऑरेंज जूस, नींबू पानी आदि पीकर बॉडी से डिटॉक्स पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़ें: एक नहीं इन 5 वजहों से आंवले को करें इस विंटर अपनी डाइट में शामिल

वॉकिंग 

वैसे तो कोई भी खाना खाने के बाद दो-सौ कदम जरूर चलना चाहिए, लेकिन डीप फ्राई फूड्स खाने के बाद कम से कम पच्चीस से तीस मिनट तक जरूर टहलें।

प्रोबायोटिक्स का सेवन शरीर

वैसे तो प्रोबायोटिक्स फूड्स हमारे लिए काफी जरूरी है, लेकिन इसे ऑयली फूड्स खाने के बाद या साथ जरूर खाएं, इसके लिए दही बहुत ही अच्छा ऑप्शन है।

अजवाइन या सौंफ का पानी

एक लीटर पानी में अजवाइन या सौंफ डालकर उबालें और हल्का गर्म रहने पर इसे पिएं। इससे शरीर के सारे डिटॉक्स पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।

ग्रीन टी पिएं

ऑयली फूड्स खाने के बाद उसके असर को कम करने के लिए ग्रीन टी बहुत ही शानदार ऑप्शन है।

यह भी पढ़ें:सर्दियों में क्यों बढ़ जाते हैं Heart Attack के मामले, जानें इस सीजन कैसे रखें दिल का ख्याल?

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik