Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Life Management: हेल्दी रहने के लिए आज से ही अपनी रूटीन में शामिल करें ये 10 आदतें

सेहतमंद रहने के लिए सही लाइफस्टाइल बेहद जरूरी है। इसी मकसद से लोग नए साल की शुरुआत पर कई रेजोल्यूशन लेते हैं लेकिन कुछ वजहों से रेजोल्यूशन पूरा न होने पर अक्सर इन आदतों को भूल जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप इस बात को ध्यान रखें कि सेहत का ख्याल रखने के लिए कोई समय नहीं होता है। आप कभी भी इसके लिए काम कर सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Wed, 17 Jan 2024 05:59 PM (IST)
Hero Image
हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए फॉलो करें ये आदतें

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Life Management: बिजी लाइफस्टाइल और काम का बढ़ता प्रेशर लोगों को कई समस्याओं का शिकार बना रहा है। ऐसे में खुद को हेल्दी रखने के लिए एक अच्छी लाइफस्टाइल फॉलो करना बेहद जरूरी है। हेल्दी रहने के मकसद से लोग अक्सर नए साल पर कई सारे रेजोल्यूशन लेते हैं, लेकिन अक्सर कई वजहों से आप अपने इस रेजोल्यूशन को पूरा नहीं कर पाते हैं। ऐसे में हेल्दी बनने का आपका सपना अधूरा ही रह जाता है, लेकिन कहते हैं न कि किसी भी अच्छी आदत के लिए कोई समय तय नहीं होता है।

जब जागो तब सवेरा यह कहावत तो हम सभी ने सुनी ही होगी। नया साल शुरू हुए अभी आधा महीना ही गुजरा है। ऐसे में अगर आप खुद को हेल्दी बनाने का विचार कर रहे हैं, तो इन आसान सी टिप्स को फॉलो कर हेल्दी और फिट रह सकते हैं।

यह भी पढ़ें-  गले की खराश से पाना चाहते हैं जल्द आराम, तो बेहद कारगर साबित होंगे ये 5 घरेलू उपाय

इन आदतों को अपनाकर बनें हेल्दी

  • अपने खाने का ट्रैक रखें। कुछ भी न खाएं। अपनी क्रेविंग पर नियंत्रण रखें।
  • जब भी समय मिले वर्कआउट करें। सुबह या शाम का इंतजार न करें। किसी समय सीमा में खुद को बांध कर आप खुद को नियमित होने से रोकते हैं।
  • जितना हो सके वॉक करें। भले ही दस मिनट के लिए करें या दो घंटे तक करें। वॉक के लिए समय जरूर निकालें और इसकी भी समय सीमा निर्धारित न रखें। जब संभव हो और जितना देर संभव हो, वॉक करें।
  • टीवी और मोबाइल देखने के समय को थोड़ा कम करें और उसकी जगह अपनी नींद पूरी करें। ब्यूटी स्लीप आपकी कई बिमारियों का निदान है।
  • अकेले वर्कआउट या वॉक पर जाने की जगह किसी दोस्त के साथ जाएं, जो आपको फोकस रखने में मदद करे, आपको मोटिवेट करता रहे और जिससे आपको वर्कआउट या वॉक का काम बोझिल न लगे। इससे आप नियमित रूप से अपने शरीर को समय दे सकेंगे।
  • सबकुछ अपने वजन के लिए न करें। वजन कम होना जरूर एक अच्छा अनुभव होता है, लेकिन इसके साथ आपकी शरीर को जो नई एनर्जी और फ्रेशनेस मिलती है, उस मजबूती को पाने के लिए अपने शरीर को समय दें।
  • बिजी वीक के अनुसार अपना डाइट और वर्कआउट प्लान करें। इससे आप इस बहाने से बच जाएंगे कि वर्कआउट के लिए समय नहीं मिलता। एक दिन अगर समय न दे पाएं तो इसके लिए दुखी न हों।
  • अधिक फल और सब्जियां खाएं। ये पौष्टिक तत्व तो देते ही हैं, साथ ही लंबे समय तक ये आपको भूख न लगने का एहसास देते हैं, जिससे आपका वजन नियंत्रित रहता है।
  • छोटे-छोटे लक्ष्य बनाएं। दस दिन में दस किलो वजन कम करने का लक्ष्य बनाना एक मूर्खता है। ऐसे लक्ष्य तय करें जिसे आप आसानी से हासिल कर सकते हैं।
  • किसी और की तरक्की से अपनी तुलना न करें। किसी ने अगर दस दिन में दस किलो कम कर भी लिया है, तो उसका पीछा न करें। सबका शरीर और उनका मेटाबॉलिज्म अलग-अलग होता है। अपने शरीर की सुनें और उत्तेजना में अपना नुकसान न करें।

यह भी पढ़ें- ठंड और बढ़ते प्रदूषण ने बिगाड़ दी है फेफड़ों की सेहत, तो ऐसे बनाएं इन्हें हेल्दी

Picture Courtesy: Freepik