Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रातभर जागने की वजह से ऑफिस में छाई रहती है सुस्ती, तो अच्छी नींद के लिए अपनाएं ये टिप्स

नींद न आने की समस्या या देर से नींद आने की वजह से नींद पूरी नहीं हो पाती है और इसकी वजह से कई शारीरिक और मानसिक समस्याएं शुरू हो जाती हैं। इसके कारण आपका काम भी प्रभावित होने लगता है जो ऑफिस में बॉस के साथ मनमुटाव की वजह बन सकता है। इसलिए आइए जानें कुछ टिप्स जिनसे बेहतर नींद लेने में मदद मिल सकती है।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 14 Jul 2024 11:27 AM (IST)
Hero Image
सोते समय रखें इन बातों का ध्यान (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Tips for Good Sleep: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल, अच्छा खानपान और वर्कआउट जिनता जरूरी है, उतना ही शरीर को आराम देना भी जरूरी है। इसके लिए रोजाना कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है। हालांकि, कई बार काम का तनाव, गलत खानपान, किसी बीमारी आदि के कारण रात में नहीं आती, जिसके कारण अगले दिन आप काफी सुस्त और थका हुआ महसूस करते हैं।

इसकी वजह से सेहत भी बिगड़ सकती है और सिर दर्द, चिड़चिड़ापन, खराब पाचन जैसी परेशानियां होने लगती हैं। इतना ही नहीं, नींद की कमी की वजह से आपकी प्रोडक्टिविटी भी घट जाती है, जिससे आपको ऑफिस में भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

इसलिए अगर आपको भी रात को नींद नहीं आती या देर से नींद आती है, तो ऐसे में आप कुछ टिप्स को फॉलो कर सकते हैं, जिससे आपको अच्छी और गहरी नींद लेने में काफी मदद मिलेगी। इससे आप अगले दिन फ्रेश महसूस करेंगे और आप काम भी अच्छे से कर सकेंगे। साथ ही, आपकी स्वास्थ्य को भी फायदा पहुंचेगा। आइए जानते हैं अच्छी नींद लेने के लिए कुछ कारगर टिप्स।

अच्छी नींद के लिए कमरे पर दें ध्यान

यदि आप अच्छी नहीं लेना चाहते हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि आपका बिस्तर साफ-सुथरा हो। आपके कमरे में रोशनी न आ रही हो और शांति हो। कमरे में रोशनी आने से रोकने के लिए आप ब्लैकआउट कर्टेन्स का उपयोग कर सकते हैं। साथ ही, कमरे का उचित तापमान मेंटेन रखें, ताकि आपको अच्छी नींद आए।

यह भी पढ़ें: सोने से पहले भूलकर भी न खाएं ये 6 चीजें, नहीं तो रातभर बदलते रह जाएंगे करवटें

नींद का समय

हमारे शरीर के भीतर एक बायोलॉजिक घड़ी है, जिसे सार्केडियन रिदम कहते हैं। यह आपके सोने और जागने के समय से प्रभावित होता है। इसलिए अच्छी नींंद के लिए कोशिश करें कि आप रोजाना एक तय समय पर ही सोएं और एक ही समय पर जागें। इससे आपकी नींद न आने की समस्या कम होगी।

रिलेक्स करें

सोने से पहले ध्यान या मेडिटेशन करें। इससे मानसिक तनाव कम होता है और नींद आने में मदद मिलती है।

हेल्दी फूड

सोने से कुछ घंटे पहले हल्का खाने का सेवन करें ज्यादा तेल-मसाले और हेवी खाना खाने से बचें, क्योंकि इससे पाचन तंत्र प्रभावित होता है, जिससे पेट दर्द आदि की समस्या होने की संभवाना रहती है और नींद खराब हो सकती है।

स्क्रीन टाइम

सोने से कुछ समय पहले स्मार्टफोन, टेबलेट और कंप्यूटर के इस्तेमाल से बचे। स्क्रीन के ब्लू लाइट से आपकी नींद पर असर पड़ता है। इससे अक्सर नींद न आने की समस्या बढ़ जाती है।

यह भी पढ़ें: रोजाना चाहते हैं चैन और सुकून की नींद, तो रात में सोने से पहले खाएं ये फूड्स