Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tips For Better Sleep: बच्चे को चैन की नींद सुलाना चाहते हैं, तो जरूर फॉलो करें ये आसान टिप्स

Tips For Better Sleep अच्छी सेहत के लिए पर्याप्त नींद लेना काफी जरूरी है। नींद की कमी के कारण आप कई गंभीर समस्याओं के शिकार हो सकते हैं। कई बार बच्चे भी अनिद्रा के शिकार होते हैं जिससे घातक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में जरूरी है कि पेरेंट्स बच्चे को सुलाने के लिए स्लीप शेड्यूल फॉलो करें।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Wed, 11 Oct 2023 07:49 AM (IST)
Hero Image
Sleep Schedule: नींद नहीं लेने से आगे चलकर मोटापा

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Tips For Better Sleep: शरीर को फीट रखने के लिए रोजाना पर्याप्त  नींद लेना आवश्यक है। अगर एक दिन भी नींद पूरी नहीं होती है, तो अगले दिन थकान और सुस्ती महसूस होती है और पूरा दिन बर्बाद हो जाता है। ऐसे ही बच्चों के लिए भी नींद बहुत जरूरी है, जिससे बच्चों की मानसिक और  शारीरिक विकास होती है। 

जिन बच्चों की नींद पूरी नहीं होती है, तो उनमें कई तरह की शारीरिक समस्याएं होती हैं। बच्चों की ग्रोथ रुक जाती है, वे चिड़चिड़े हो जाते हैं। इसके अलावा कुछ बच्चे मोटापे के भी शिकार हो जाते हैं। लंबे समय तक पर्याप्त नींद नहीं लेने से मोटापा, डायबिटीज और दिल से जुड़ी बीमारी होने का भी खतरा बढ़ जाता है।

बच्चा अच्छी नींद लें, इसके लिए एक प्रॉपर स्लीप शेड्यूल होना बहुत जरूरी है। हम आपको इस आर्टिकल में कुछ टिप्स बताएंगे, जिनकी मदद से आप बच्चे के लिए एक अच्छी स्लीप शेड्यूल बना सकते हैं।

सोने के कमरे को सिर्फ वहीं तक सीमित रखें

एक हेल्दी बेड टाइम रूटीन बनाने के लिए बेडरूम को सिर्फ सोने के लिए ही रखें। इससे बच्चे को ये समझ आएगा कि वो उसे अगर बेड पर जा रहा है, तो इसका मतलब है कि सोने का समय हो गया है।

टीवी देखने के लिए बेड का इस्तेमाल न करें

बेड पर बैठकर टीवी न देखें। ऐसे में बच्चा ज्यादातर बेड पर टीवी देखने की जिद करेगा या खेलने लगेगा।

यह भी पढ़ें: अक्सर महसूस होती है कमजोरी, तो शरीर को तुरंत एनर्जी देने के लिए खाएं ये 6 तरह के फूड्स

सोने से पहले शांत माहौल बनाएं

बच्चे के सोने से पहले एक शांत माहौल बनाएं। इसके लिए आप बच्चे को बेडटाइम स्टोरी या बुक पढ़ने के लिए दे सकते हैं। इस दौरान फोन देने की गलती कभी न करें। वहीं सोने के एक घंटा पहले से स्क्रीन टाइम बंद कर दें।

सोने से पहले खाना

बच्चे को सोने से कम से कम 2 घंटे पहले डिनर करवाएं ताकि बच्चे का पाचन दुरुस्त रहे और उसे गैस की समस्या न हो।

बच्चे को एक ही समय पर सोने दें

बच्चे का बेहतर स्लीप शेड्यूल हो, इसके लिए कोशिश करें उसे एक ही समय पर सोने दें।

यह भी पढ़ें: उम्र से पहले कम हो रही है आंखों की रोशनी, तो अपनाएं ये 5 कारगर नेचुरल उपाय

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik