Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lung Health in Winters: ठंड और बढ़ते प्रदूषण ने बिगाड़ दी है फेफड़ों की सेहत, तो ऐसे बनाएं इन्हें हेल्दी

बीते कुछ दिनों से ठंड से लोगों का हाल बेहाल कर रखा है। बढ़ती ठंड के साथ ही राजधानी में प्रदूषण का स्तर भी बढ़ता जा रहा है। सर्दी और प्रदूषण का हमारे फेफड़ों के स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ता है। इसकी वजह से कई रेस्पिरेटरी संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। ऐसे में आप अपने फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Wed, 17 Jan 2024 03:32 PM (IST)
Hero Image
बढ़ते प्रदूषण और सर्दियों में रखें फेफड़ों का ख्याल

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Lung Health in Winters: पूरा उत्तर भारत इस समय ठंड से ठिठुर रहा है। राजधानी दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में जारी शीतलहर ने लोगों को कांपने पर मजबूर कर दिया है। कड़ाके की ठंड के साथ ही राजधानी दिल्ली में प्रदूषण ने भी लोगों को परेशान कर दिया है। राजधानी में प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए सरकार की तरफ से कई कदम उठाए जा रहे हैं। सर्दियों में अक्सर वायु प्रदूषण और भी ज्यादा बढ़ जाता है।

ऐसे में बढ़ता प्रदूषण और ठंडा मौसम दोनों ही फेफड़ों के स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं। खराब वायु गुणवत्ता और अत्यधिक ठंडा मौसम रेस्पिरेटरी हेल्थ के लिए कई तरह की चुनौतियां पैदा कर सकता है। ऐसे में जरूरी है कि बढ़ते प्रदूषण और तेज ठंड में अपने फेफड़ों का खास ख्याल रखा जाए। आज इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में बताएंगे, जिसकी मदद से आप अपने फेफड़ों को मजबूत बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें- शराब से भी ज्यादा हानिकारक हैं ये फूड आइटम्स, कुछ ही दिनों में बना देंगे आपके लिवर को बीमार

एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल करें

बाहर फैले प्रदूषण को आप अकेले कम नहीं कर सकते, लेकिन अपने घर के अंदर के वातावरण तो आप सुरक्षित और प्रदूषण मुक्त बना सकते हैं। इसके लिए आपको बस एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल करना होगा। इससे आप और आपका परिवार घर के अंदर साफ हवा में सांस से पाएंगे।

हेल्दी डाइट लें

सेहतमंद रहने के लिए हेल्दी डाइट बेहद जरूरी है। अगर बढ़ते प्रदूषण में अपने फेफड़ों को मजबूत और हेल्दी रखना चाहते हैं, तो इसके लिए भी सही खानपान बहुत जरूरी है। आप इसके लिए एंटी-इंफ्लेमेटरी और खट्टे फूड आइटम्स जैसे चुकंदर, सेब, हल्दी, टमाटर, हरी चाय, जैतून का तेल, दही और दालें डाइट में शामिल कर सकते हैं।

इम्युनिटी बढ़ाएं

डाइट और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर आप अपने फेफड़ों को मजबूत बना सकते हैं। साथ ही आप इससे अपनी इम्युनिटी भी बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आप विटामिन सी रिच फूड्स खाएं, नियमित रूप से व्यायाम करें, पर्याप्त पानी पिएं, तनाव को नियंत्रित करें, पर्याप्त नींद लें और इम्युनिटी बढ़ाने के लिए धूम्रपान छोड़ दें।

भाप लें

भाप लेने से आपको बेहतर सांस लेने में मदद मिल सकती है। भाप कंजेशन और गले की खराश को दूर करके आपके रेस्पिरेटरी हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करती है। साथ ही यह बलगम निकलाने में भी मदद करता है। इसके अलावा आप हवा को शुद्ध करने वाले पौधे भी लगा सकते हैं।

ड्राईनेस से बचें

ठंड का मौसम घर के अंदर और बाहर दोनों जगह शुष्क हवा को ट्रिगर कर सकता है। सर्दियों में अक्सर वातावरण में नमी कम हो जाती है, जिससे हवा में ड्राईनेस बढ़ जाती है। ऐसे में शुष्क हवा के अत्यधिक संपर्क में आने से रेस्पिरेटरी संबंधी समस्याएं, साइनस, त्वचा संबंधी समस्याएं, गले में खराश और कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें- गले की खराश से पाना चाहते हैं जल्द आराम, तो बेहद कारगर साबित होंगे ये 5 घरेलू उपाय

Picture Courtesy: Freepik