Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Winter Health Care: क्या आपको भी सर्दियों में होती है हड्डियों में अकड़न की समस्या, तो इस आसान उपायों से पाएं जल्द आराम

Winter Health Care सर्दियों का मौसम अपने साथ कई सारी समस्याएं भी लेकर आता है। इस मौसम में अक्सर कई लोगों को हड्डियों में दर्द और अकड़न की समस्या होने लगती है। सिर्फ बुजुर्ग ही नहीं बल्कि वयस्कों को भी यह समस्या अक्सर परेशान करती है। ऐसे में आप इन आसान से उपायों को अपना कर सर्दियों में होने वाली हड्डियों की अकड़न से राहत पा सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sun, 10 Dec 2023 06:30 AM (IST)
Hero Image
सर्दियों में हड्डियों की अकड़न से पाएं छुटकारा

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Winter Health Care: सर्दी के मौसम में सामान्य फ्लू,एलर्जी,हाथ-पैर की उंगलियों में सिकुड़न,डिहाड्रेशन के साथ-साथ हड्डियों में अकड़न की समस्या होना आम है। अधिकतर इस समस्या से बड़े-बुजुर्ग ज्यादा प्रभावित होते हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह उनकी शारीरिक गतिविधियों का कम होना है। इसके साथ ही विटामिन डी की कमी भी एक कारण हो सकती है। जहां तक शारीरिक गतिविधि की बात है, तो बुजुर्ग वयस्कों की तरह एक्टिव नहीं रह सकते, इसलिए उन्हें इसकी दिक्कत अधिक होने लगती है। ऐसे में शारीरिक गतिविधि कम होने की वजह से उनके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से नहीं हो पाता है और हड्डियों में अकड़न और दर्द शुरू हो जाता है।

लेकिन ये कहना भी गलत होगा कि ये समस्या युवा या वयस्कों को नहीं होती, क्योंकि लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठ कर काम करने की वजह से या लगातार खड़े रहकर काम करने से भी हाथों और पैरों की हड्डियां अकड़ जाती हैं। ऐसे में कुछ आसान से उपायों को अपनाकर शरीर में होने वाले इस अकड़न से छुटकारा पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- दिनभर की थकान ही नहीं डिमेंशिया भी दूर भगाएगा डॉग, ताजा स्टडी में हुआ खुलासा

नियमित योग और व्यायाम करें

शरीर में होने वाले अकड़न से अगर छुटकारा पाना चाहते हैं, तो सर्दियों की सुबह हल्की धूप में नियमित योग या व्यायाम करें। इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से होगा साथ ही मांसपेशियों में होने वाले तनाव से भी मुक्ति मिलेगी। ध्यान रखें ये रोजाना करना है।

पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी लें

सर्दी के मौसम में विटामिन डी के लिए सूर्य की रोशनी से बेहतर कुछ भी नहीं है। इसलिए जरूरी है कि आप प्रतिदिन 10 से 20 मिनट धूप जरूर लें।

खुद को गर्म रखें

सुबह प्रतिदिन गुनगुने पानी से जरूर नहाएं। अपने रहने के कमरे को हीटर या ब्लोअर से कुछ-कुछ समय पर गर्म रखें। इतना ही नहीं मांसपेशियों में अकड़न के लिये हॉट वॉटर बैग का इस्तेमाल करें।

पौष्टिक आहार खाएं

इस मौसम में खुद को एनर्जी से भरपूर बनाए रखने और अकड़न से बचने के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड युक्त आहार, हरी पत्तेदार सब्जियां,मौसमी फल और ड्राई फ्रूट्स आदि का सेवन करें।

पर्याप्त नींद लें

अगर स्वस्थ रहना है, तो प्रतिदिन 8 घंटे की नींद जरूर लें। अक्सर बीमारियों की जड़ अपर्याप्त नींद होती हैं, इसलिए नींद जरूर पूरी करें।

मालिश करवाएं

सर्दी के मौसम में ठंड से नसे सिकुड़ने लगती हैं। इसलिए गर्म तेल से मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से होता है और अकड़न की समस्या में आराम मिलता है, इसलिए मालिश जरूर करें।

यह भी पढ़ें- ब्लड शुगर लेवल को करना चाहते हैं कंट्रोल, तो इन फूड आइटम्स को बनाएं अपने किचन का हिस्सा

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik