Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

How to Increase Oxygen Level: शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए इन टिप्स को जरूर करें फॉलो

How to Increase Oxygen Level शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए रोज स्पाइनल कॉर्ड ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें। इस एक्सरसाइज को बैठकर भी किया जा सकता है। अतः ब्रीदिंग एक्सरसाइज को कोई भी कर सकता है। इसके अलावा ताड़ासन करने से भी श्वसन प्रक्रिया में सुधार होता है।

By Pravin KumarEdited By: Updated: Sat, 05 Nov 2022 02:59 PM (IST)
Hero Image
How to Increase Oxygen Level: शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए इन टिप्स को जरूर करें फॉलो

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। How to Increase Oxygen Level: सर्दियों में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब हो जाती है। इससे ह्रदय और फेफड़ों पर बुरा असर पड़ता है। लोगों को जहरीली हवाओं में जीना पड़ता है। इससे शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है। हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने पर सांस लेने में तकलीफ होती है, भ्रम की स्थिति रहती है। थकान और चेहरा नीला पड़ने लगता है। अगर आपके शरीर में भी ये लक्षण दिखते हैं, तो ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए इन टिप्स को जरूर फॉलो करें। आइए जानते हैं-

पानी खूब पीएं

हेल्थ एक्सपर्ट्स शरीर में ऑक्सीजन बढ़ाने के लिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की सलाह देते हैं। इसके लिए रोजाना कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पीएं। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से कोशिकाओं तक ऑक्सीजन पहुंचता है। इससे शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ता है।

खजूर खाएं

खजूर सेहत के लिए दवा समान है। इसमें सेलेनियम, कॉपर, फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम और मैग्नीशियम, विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसके सेवन से शरीर में ऑक्सीजन की कमी दूर होती है। साथ ही उच्च रक्तचाप कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा, पानी खूब पिएं।

ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें

शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए रोज स्पाइनल कॉर्ड ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें। इस एक्सरसाइज को बैठकर भी किया जा सकता है। अतः ब्रीदिंग एक्सरसाइज को कोई भी कर सकता है। इस एक्सरसाइज को करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। साथ ही श्वसन प्रणाली मजबूत होती है। इसके अलावा, शरीर में ऑक्सीजन लेवल भी बढ़ता है।

ताड़ासन करें

एक शोध में खुलासा हुआ है कि ताड़ासन करने से श्वसन प्रक्रिया में सुधार होता है। यह शरीर के पॉस्चर को भी ठीक करता है। साथ ही फेफड़ों के शीर्ष भाग को भी सक्रिय करने में मदद करता है। डॉक्टर्स दमा के मरीजों को ताड़ासन करने की सलाह देते हैं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।