Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pregnancy Tips: सर्दियों में है आपकी डिलीवरी की डेट, तो रखें इन बातों का खास ख्याल

Pregnancy Tips सर्दियों में सभी को अपनी सेहत का ख्याल रखना जरूरी है खासकर अगर आप इस सीजन प्रेग्नेंट हैं तो यह और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है। प्रेग्नेंसी के दौरान महिला को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है। अगर आप भी डिलीवरी डेट भी इस सर्दी में हैं तो आप इन आसान लेकिन जरूरी तरीकों को ध्यान में रख अपना ख्याल रख सकती हैं।

By Jagran NewsEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Wed, 20 Dec 2023 07:00 AM (IST)
Hero Image
सर्दियों में डिलीवरी डेट है, तो इन तरीकों से रखें अपना ख्याल

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Pregnancy Tips: एक महिला के मां बनने का सफर बेहद सुखद, रोमांचक, लेकिन मुश्किल भरा होता है। इस दौरान उन्हें कई तरह के शारीरिक और मानसिक बदलावों का सामना करना पड़ता है। यही वजह है कि इस दौरान महिलाओं को अपनी सेहत का ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है। खानपान से लेकर पहनावे पर गर्भावस्था में महिला को कई चीजों का खास ध्यान रखना पड़ता है। खासकर अगर आप सर्दियों में मां बनने जा रही हैं, तो खुद को दोगुना ख्याल रखना पड़ता है।

अगर आप भी इस विंटर अपनी प्रेग्नेंसी एंजॉय कर रही हैं और सर्दियों में ही आपकी डिलीवरी की डेट है, तो आप इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताएंगे, जिनका आपको विंटर में डिलीवरी के दौरान खास ख्याल रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें- जापान में तेजी से बढ़ रहे इन्फ्लूएंजा के मामले, जानें इसके लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

रूटीन चेकअप जरूर कराएं

डॉक्टर से रूटीन चेकअप कराते रहें। इससे न सिर्फ मां बल्कि बच्चे की सेहत का भी पता चलता रहता है और अगर कोई कमी दिखाई देती है, तो डॉक्टर्स की दी गई दवाओं से तुरंत इसे ठीक करने में मदद मिलती है।

हाइड्रेटेड रहें

सर्दी हो या गर्मी अगर आप प्रेग्नेंट हैं, तो हमेशा हाइड्रेटेड रहें, क्योंकि पानी कम पीने से उसके अंदर पल रहा बच्चा डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाएगा। इतना ही नहीं बच्चे के शरीर में एम्नियोटिक फ्लूइड कम हो सकता है, जिससे डिलीवरी प्री मैच्योर भी हो सकती है, जो मां और बच्चे दोनों के लिए जानलेवा साबित हो सकता है। साथ ही नारियल पानी, सब्जियों और फलों का सूप मां और बच्चे दोनों की सेहत के लिए फायदेमंद है।

कोल्ड क्रीम और लोशन लगाएं

सर्दी के मौसम में स्किन में खिंचाव महसूस होता है, तो कोल्ड क्रीम और माइल्ड बॉडी लोशन लगाएं। साथ ही पेट का साईज बड़ा होने पर उनमें होने वाले खिंचाव के कारण खुजली भी होती है, जो बाद में स्ट्रेच मार्क्स में बदल जाता है। इसलिए समय-समय पर इन पर डॉक्टर के सलाह से दिए गए लोशन जरुर लगाएं।

हाथ पैरों में भी गर्म कपड़े पहने

सर्दियों में गर्म कपड़े पहनना तो जरूरी है, लेकिन प्रेग्नेंट महिलाओं को इसकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है, क्योंकि गर्म कपड़ों से शरीर हमेशा गर्म रहेगा और इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से होगा। अगर ऐसा नहीं किया जाता तो ठंडी से स्किन की छोटी रक्तवाहिकाओं में सूजन आ जाती है और फिर,लाल दाने, चकत्ते, खुजली और सूजन हो सकता है। इसलिए ठंडी के दौरान हाथ और पैरों को गर्म कपड़ों में ही रखें।

फ्लू वैक्सीन जरूर लगवाएं

फ्लू वैक्सीन न सिर्फ मां बल्कि बच्चे को भी जन्म से लेकर अगले छह महीने तक फ्लू से बचाए रखता है।

फिजिकली ऐक्टिव रहें

सर्दियों में प्रेग्नेंट महिलाएं खुद को योगा और हल्की एक्सरसाइज करके एक्टिव रखें।

यह भी पढ़ें- क्या सर्दियों में भी खाया जा सकता है दही? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik