Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Menstrual Hygiene: कई समस्याओं की वजह बनती है पीरियड्स के दौरान हाइजीन की कमी, इन बातों का ध्यान रखना है जरूरी

पीरियड्स तो हर महीने आते हैं मगर हम उनसे जुड़ी कई बातों का ध्यान नहीं रखते। और शायद इसलिए ही हम मेंस्ट्रुअल हाइजीन का भी ध्यान नहीं रखते। ऐसा नहीं करने से इन्फेक्शन भी हो सकता है जो आगे चल कर किसी बड़ी बीमारी में भी बदल सकता है। जानिए मेंस्ट्रुअल हाइजिन से जुड़ी कुछ बातें जिनका ध्यान रखना है बेहद जरूरी।

By Jagran NewsEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sat, 30 Sep 2023 03:17 PM (IST)
Hero Image
पीरियड्स के वक्त मेन्टेन करें मेंस्ट्रुअल हाइजीन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Menstrual Hygiene: पीरियड्स के दौरान इचिंग, ड्राइनेस, क्रैम्प, ब्लोटिंग जैसी कई समस्याओं का सामना पड़ सकता है। इनमें से कुछ तो नेचुरल हैं, लेकिन इचिंग और ड्राइनेस जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है। मेंस्ट्रुअल हाइजीन एक महत्वपूर्ण विषय है, जिसका अगर ध्यान नहीं रखा जाए तो गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए जरूरी है कि कुछ अहम बातों का ध्यान रखा जाए। आइए जानतें हैं कुछ टिप्स जिनसे रख सकते हैं, आप अपनी मेंस्ट्रुअल हाइजीन का ख्याल।

अपने जेनिटल एरिया का रखें ख्याल

आपका वजाइना सेल्फ क्लीन करता है। यहां का पीएच एसिडिक होता है, जो साबुन, पानी या अन्य कुछ भी इस्तेमाल करने से डिस्टर्ब हो सकता है। लेकिन आप वल्वा को सिर्फ पानी से साफ कर सकते हैं। इसके लिए किसी भी खुशबू वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें।

यह भी पढ़े:  आपकी वजाइनल हेल्थ को बेहतर बनाते हैं ये फूड्स, आज ही करें डाइट में शामिल

पैड या टैम्पॉन को समय पर बदलें

हर छः घंटे पर अपने पैड या टैम्पॉन को बदलें। ज्यादा देर तक एक ही पैड को लगाने से बैक्टीरियल इन्फेक्शन की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए समय से पैड बदलना बहुत जरूरी है। इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आपके हाथ साफ हो और आप पैड या टैम्पॉन को अच्छे से डिस्पोज करें।

मेंस्ट्रुअल कप को रखें साफ

अगर आप मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल करते हैं, तो यह आवश्यक है कि आप उसे अच्छे से क्लीन करें और तब इस्तेमाल करें। हर 8-10 घंटे में उसे निकाल कर साफ पानी से साफ करें और हर साइकिल के बाद उसे गरम पानी से अच्छे से सैनिटाइज करें। कप निकालने से पहले अपने हाथ अच्छे से साबुन से धो लें।

भरपूर मात्रा में पानी पीएं

पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आप कई समस्याओं से बच सकते हैं। उन में से एक आपकी वजाइनल हेल्थ भी है। पानी की कमी से यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन होने की संभावना हो सकती है। इसलिए भरपूर मात्रा में पानी पिएं।

डॉक्टर से सलाह लें

अक्सर ही हम वजाइना में हो रही दिक्कतों को नजरअंदाज कर देते हैं, जो बाद में गंभीर समस्या के रूप में हमारे सामने आ सकती है। अगर आपको वजाइनल एरिया में कोई भी परेशानी होती है, तो उसे नजरअंदाज न करें और तुरंत अपने डॉक्टर से सम्पर्क करें। इसके साथ ही अगर आपके पीरियड्स के लक्ष्ण असमान दिखे या पीरियड्स देर से या जल्दी आ रहे हैं, तो यह पीसीओएस या पीसीओडी के लक्षण हो सकते हैं। ऐसा हो तो भी अपने डॉक्टर से सलाह लें।

यह भी पढ़े:  इन प्रमुख लक्षणों से करें पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम की पहचान

खान-पान को रखें ध्यान

अपने खान-पान में उन फूड आइटम्स को भी शामिल करें, जो आपके वजाइना के लिए हेल्दी है। कुछ ऐसे भी फूड आइटम्स होते हैं, जो पीरियड क्रैम्प्स को कम करने में भी आपकी मदद कर सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

Author: Swati Sharma