Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weight Loss Tips: सर्दियां आते ही बढ़ जाता है आपका वजन, तो इन आसान टिप्स से करें वेट मेंटेन

Weight Loss Tips सर्दियां आते ही लोग अक्सर आलसी हो जाते हैं। इस मौसम में बस कंबल या रजाई में घुसे रहना पसंद करते हैं। साथ ही इस मौसम में अक्सर भूख भी ज्यादा लगती है जिसकी वजह से हम लगातार खाते रहते हैं। यही वजह है कि इस मौसम में हमारा वजन भी बढ़ने लगता है। ऐसे में आप इन टिप्स से अपना वजन कंट्रोल कर सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Tue, 28 Nov 2023 11:44 AM (IST)
Hero Image
सर्दियों में इन टिप्स से घटाएं अपना वजन

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Weight Loss Tips: गिरते तापमान के साथ ही सर्दी ने लोगों को ठिठुरने पर मजबूर कर दिया है। बीते दिनों देश के विभिन्न हिस्सों में हुई बरसात में ठंड को बढ़ा दिया है। सर्दी का मौसम आते ही हमारी लाइफस्टाइल पूरी तरह से बदल जाती है। इस दौरान खानपान से लेकर पहनावे तक सबकुछ बदल जाता है। इतना ही नहीं सर्दियों में लोग आलस का भी शिकार हो जाते हैं। दरअसल, सर्दियों में हमारा मन बस कंबल या रजाई में दुबककर रहने का करता है।

इतना ही नहीं ठंड के इस मौसम आलस की वजह से हमारी शारीरिक गतिविधि भी काफी सीमित हो जाती है। साथ ही इस सीजन में भूख भी काफी बढ़ जाती है, जिसकी वजह से हम ज्यादा खाना शुरू कर देते हैं। ऐसे में सर्दियों में ज्यादा खाने और कम शारीरिक गतिविधियों की वजह से अक्सर हमारा वजन बढ़ जाता है और अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल करना काफी मुश्किल हो जाता है। अगर आप भी सर्दियों में इस वजह से परेशान रहते हैं, तो इन आसान टिप्स की मदद से इस मौसम में अपना वजन कंट्रोल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- बदलते मौसम में हो गए हैं Seasonal Depression का शिकार, तो विंटर ब्लूज से बचाएंगे ये फूड्स

सही डाइट फॉलो करें

यह तो हम जानते ही हैं कि सर्दियों में अक्सर ज्यादा भूख लगती है, जो हमें ज्यादा खान् के लिए प्रेरित करती है। ऐसे में ज्यादा खाने की वजह से हमारे शरीर में दैनिक कैलोरी की मात्रा बड़ जाता है, जो वजन बढ़ाने में योगदान देती है। ऐसे में इससे बचने के लिए कोशिश करें कि आप अपनी डाइट में फाइबर से भरपूर फूड्स शामिल करें, जो लंबे समय तक आपका पेट भरा रखेगी और आप ज्यादा खाने से बचे रहेंगे।

गर्म पानी पीने से बचें

ठंड के मौसम में ज्यादातर लोग खुद को गर्म रखने के लिए गर्म चीजें खाना और पीना पसंद करते हैं। यही वजह है इस मौसम में कई लोग गर्म पानी पीते हैं, लेकिन अगर आप अपना वजन कंट्रोल करना चाहते हैं, तो गर्म की जगह ठंडा पानी पिएं। अध्ययनों से पता चलता है कि शरीर के मुख्य तापमान से ज्यादा ठंडा खाने या पीने से शरीर को गर्म बनाने के लिए ज्यादा मेहनत लगती है, जिससे कैलोरी बर्न होने में मदद मिलती है।

हर्बल चाय पिएं

सर्दियों में चाय-कॉफी पीने का अपना अलग मजा होता है। हालांकि, आमतौर पर पी जाने वाली चाय-कॉफी सेहत को नुकसान ही पहुंचाती है। ऐसे में अगर आप इस मौसम अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो चीनी और दूध से भरपूर अपनी नियमित कॉफी और चाय के बजाय हर्बल चाय और ब्लैक कॉफी लें। ओलोंग चाय, हिबिस्कस चाय, काली चाय या ब्लैक कॉफी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं, जिन्हें नियमित रूप से पीने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है और आपको तेजी से फैट बर्न करने में मदद मिल सकती है।

घर के काम करें

सर्दियों में अक्सर बाहर जाने का मन करता, जिसकी वजह से हमारा वर्कआउट रूटीन भी काफी बिगड़ जाता है। ऐसे में अगर आप घर से बाहर अपना वर्कआउट नहीं कर पा रहे हैं, तो घर के अंदर ही कुछ शारीरिक गतिविधियों की मदद से अपना वजन मेंटेन कर सकते हैं। आप घर के कुछ काम जैसे सफाई-धुलाई, पोछा लगाना, बागवानी और अन्य घरेलू कामों की मदद से काफी मात्रा में कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

हाइड्रेटेड रहें

सेहतमंद रहने के लिए शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा होना काफी जरूरी है। हालांकि,सर्दियों में अक्सर लोग कम मात्रा में पानी पीने लगते हैं, क्योंकि इस मौसम में प्यास काफी कम लगती है। लेकिन ऐसा करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। सर्दियों में डिहाईड्रेशन की वजह से भूख ज्यादा लग सकती है और आपके शरीर की फैट बर्न करने की क्षमता कम हो सकती है। ऐसे में कोशिश करें कि इस मौसम में भी पर्याप्त पानी पीते रहें।

यह भी पढ़ें- पके ही नहीं कच्चे केले भी हैं फायदेमंद, दिल को हेल्दी रखने के साथ ही कंट्रोल करे डायबिटीज

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik