Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Breastfeeding Tips: वर्किंग वुमन के लिए मुश्किल हो सकती हैं ब्रेस्टफीडिंग, इन टिप्स की मदद से करें इसे मैनेज

Breastfeeding Tips बच्चे के लिए स्तनपान बेहद जरूरी होता है। यह न सिर्फ शिशु के संपूर्ण विकास के लिए महत्वपूर्ण है बल्कि उन्हें कई बीमारियों से दूर रखने में भी काफी कारगर है। ब्रेस्टफीडिंग बच्चे और उसकी मां दोनों के लिए जरूरी है। हालांकि एक वर्किंग वुमन के लिए अपने काम और ब्रेस्टफीडिंग को मैनेज करना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में आप इन टिप्स की मदद ले सकती हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Fri, 11 Aug 2023 10:16 AM (IST)
Hero Image
वर्किंग वुमन हैं, तो ब्रेस्टफीडिंग के लिए अपनाएं ये टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Breastfeeding Tips: ब्रेस्टफीडिंग बच्चे के संपूर्ण विकास के लिए बेहद जरूरी होता है। यही वजह है कि डॉक्टर्स भी महिलाओं के मां बनने के बाद अपने बच्चों को स्तनपान कराने की सलाह देते हैं। इससे सिर्फ बच्चे ही नहीं, बल्कि मां को भी कई सारे फायदे मिलते हैं। ब्रेस्टफीडिंग मां और बच्चे के रिश्ते को मजबूत करने में भी मदद करता है। इस दौरान महिलाओं को कई तरह की समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। खासकर अगर आप एक वर्किंग वुमन है, तो ब्रेस्टफीडिंग आपके लिए एक मुश्किल टास्क साबित हो सकता है।

दरअसल, मां बनने के बाद प्रतिबंधित मेटरनिटी लीव्स और ऑफिस में अपर्याप्त सुविधाओं के कारण अक्सर महिलाओं के लिए काम पर वापस लौटने के बाद स्तनपान जारी रखना मुश्किल हो जाता है। इसके अलावा, कई सामाजिक मानदंड और जरूरत से ज्यादा उम्मीदें कामकाजी माताओं को जल्द ही स्तनपान बंद करने के लिए मजबूर कर सकती हैं। ऐसे में इसकी वजह से उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों प्रभावित हो सकते हैं। अगर आप भी एक वर्किंग वुमन हैं और ब्रेस्टफीडिंग के लिए आपको भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, तो नीचे दी गई ये टिप्स आपके काम आ सकती हैं।

  • बच्चे को ब्रेस्टफीड कराने के लिए एक शेड्यूल निर्धारित करें।
  • काम पर जाने से ठीक पहले और काम से आने के तुरंत बाद अपने बच्चे को दूध पिलाएं।
  • घर पर बच्चे की देखभाल कर व्यक्ति को यह निर्देश दे सकते हैं कि आपके काम से वापस आने के समय के आसपास बच्चे को दूध न पिलाएं।
  • अपने बच्चे को बोतल से स्तन का दूध पीने की आदत डलवाएं। काम पर जाने से पहले घर पर रहते हुए बच्चे को एक या दो बार फीड कराएं।
  • सुरक्षित दवाओं, दूध को स्टोर करने और काम और ब्रेस्टफीड के बीच संतुलन बनाने के बारे में खुद को शिक्षित करें।
  • अपने ऑफिस में पहले से पता करके रखें कि वहां ब्रेस्टमिल्क पम्प करने के लिए कोई खास जगह है या नहीं। साथ ही आपकी कंपनी में मांओं के लिए खास फ्लेक्सीबल पॉलीसी है या नहीं। अपने ऑफिस में एचआर से पूछें कि वर्किंग आवर्स में लैक्टेशन ब्रेक्स की क्या पॉलीसी है?
  • अपनी वर्कप्लेस के पास एक बेबी केयर/पालनागृह की तलाश करें और अपने बच्चे को दूध पिलाने के लिए काम के बीच में ब्रेक लें।
  • सामान्य पंपों के बजाय पहनने वाले पंपों का उपयोग करें। ये इस्तेमाल करने में आसान हैं और इन्हें कम परेशानी के साथ काम के दौरान इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • एक मजबूत सपोर्ट नेटवर्क बनाएं जो आपको जरूरी प्रोत्साहन और सहायता प्रदान कर सके।
  • पूरे दिन अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik