Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी में अक्सर तनाव का शिकार हो जाती हैं महिलाएं, इसे मैनेज करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Pregnancy Tips प्रेग्नेंसी एक महिला के लिए बेहद सुखद अहसास होता है। लगभग हर महिला अपने जीवन में इस पड़ाव से गुजरती है लेकिन इस दौरान उन्हें अक्सर कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। गर्भावस्था में कई महिलाएं अक्सर तनाव का शिकार हो जाती हैं। ऐसे में इसका उनके मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ता है। आप इन टिप्स से इसे मैनेज कर सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Fri, 30 Jun 2023 08:34 PM (IST)
Hero Image
प्रेग्नेंसी में इन टिप्स से करें स्ट्रेस मैनेज

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी में अक्सर कई महिलाएं तनाव का शिकार हो जाती हैं। अगर आपको भी ऐसा लग रहा है कि आप गर्भावस्था के दौरान स्ट्रेस फील कर रही हैं, तो परेशान न हो, ऐसा महसूस करने वाली आप अकेली नहीं हैं। गर्भावस्था के दौरान सभी महिलाओं को तनाव का अनुभव होता है, जो कि सामान्य है। लेकिन अगर आपका तनाव लगातार रहता है और वक्त के साथ बढ़ता जाता है, तो आपको मदद की जरूरत है। क्योंकि ज्यादा तनाव न तो आपकी सेहत के लिए सही है, और न ही आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए। ऐसे में गर्भावस्था के दौरान खुश, स्वस्थ और तनाव-मुक्त रहने के लिए आप इन टिप्स को अपना सकते हैं।

पूरी तरह से शरीर को आराम दें

जब आपको पर्याप्त नींद नहीं मिलती है, तो आपका शरीर और दिमाग जल्दी थक जाता है। इससे नेगेटिव बातें और भावनाएं बढ़ती हैं, जो बदले में तनाव का कारण बन सकती है। यदि आपको रात में सोने में समस्या हो रही है, तो दोपहर में थोड़ी नींद लेने की कोशिश करें। 20 मिनट की झपकी भी आपके शरीर और दिमाग को आराम देने में मददगार साबित हो सकती है।

हेल्दी खाएं

अच्छा खाना आपके ब्रेन, आपके शरीर और आपके बच्चे के लिए अच्छा है। सुनिश्चित करें कि आप नियमित भोजन करें ताकि आपका ब्लड शुगर कम न हो, जिससे आपको थकान और चिड़चिड़ापन महसूस हो सकता है। यदि आप उदास महसूस कर रही हैं, तो कुछ हेल्दी फूड आपके मूड को रिफ्रेश करने का काम करेगा।

अपने बच्चे पर ध्यान दें

आपका शिशु 15 सप्ताह की उम्र से ही आपकी आवाज़ सुन सकता है, हालांकि यह अभी भी थोड़ी दबी हुई हो सकती है। इसलिए अपने बच्चे से मन की इच्छानुसार बातें करें, गाने सुनें और कुछ अच्छा पढ़ने का प्रयास करें। यह आपके बच्चे के साथ जुड़ने का एक शानदार तरीका है और आपको अपनी गर्भावस्था के बारे में अधिक सकारात्मक महसूस करने में मदद कर सकता है।

मालिश से तनाव दूर करें

मालिश आपकी मांसपेशियों को आराम देने और गर्भावस्था के दौरान तनाव से राहत पाने का एक शानदार तरीका है। यदि आपको तनाव महसूस होने लगे तो आप स्वयं मालिश भी कर सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik