Move to Jagran APP

शादियों में आप भी खा लेते हैं जरूरत से ज्यादा, तो Overeating से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

देशभर में इस समय शादियों का सीजन चल रहा है। हर दिन कोई न कोई शादी के बंधन में बंध रहा है। इस खास मौके का जश्न मनाने के लिए खास तैयारियां भी की जाती है। साथ ही खास तरह के पकवान भी बनाए जाते हैं जिसे हम जी-भरकर खाते हैं। हालांकि कई बार में जरूरत से ज्यादा खा लेने की वजह से कई समस्याएं होने लगती हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Tue, 12 Dec 2023 01:58 PM (IST)
Hero Image
शादियों में ज्यादा खाने से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। देशभर में इस समय शादियों का सीजन जारी है। हर तरफ बस शहनाई की गूंज सुनाई दे रही है। शादी का माहौल अपने आप में खुशी देने वाला होता है। कई दिनों तक चलने वाले इस उत्सव के दौरान लगातार नाच-गाना के साथ खानपान भी जमकर होता है। शादियों में अक्सर कई तरह पकवान खाने को मिलते हैं। स्वादिष्ट व्यंजनों और मिठाइयों के साथ खुशी के इस अवसर पर हम अक्सर अपनी सेहत को नजरअंदाज कर देते हैं।

यह एक ऐसा मौका होता है, जब हम अपनी डाइटिंग और फिटनेस को किनारे रख लजीज पकवानों का लुत्फ उठाते हैं। हालांकि, इस वजह से कई बार हम जाने-अनजाने में ओवरईटिंग का शिकार हो जाते हैं, जो बाद में हमारे लिए ही परेशानी की वजह बन जाती है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे वेडिंग सीजन में ज्यादा खाने से बचने के कुछ उपायों के बारे में-

यह भी पढ़ें- सर्दियों में अक्सर होने लगती है कब्ज की समस्या, तो इन आसान उपायों से पाएं जल्द राहत

भोजन की योजना बनाएं

शादी में जाने पहले स्वस्थ और पेट भरने वाला भोजन करें। अगर आप पहले से खाकर जाएंगे, तो इससे आपकी भूख कंट्रोल होगी और आप एक्स्ट्रा खाने से बच जाएंगे। साथ ही आप प्रोटीन और फाइबर से भरपूर विकल्प चुनें, क्योंकि यह लंबे समय तक आपके पेट को भरा रखते हैं और आप ज्यादा खाने से बचे रहते हैं।

अपनी पसंद का चुनें

शादी में खाने के कई विकल्प होते हैं। ऐसे में लोग अक्सर अलग-अलग पकवानों को खाने के चक्कर में जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं। हालांकि, ओवरईटिंग से बचने के लिए जरूरी है कि आप सिर्फ उन्हीं व्यंजनों का चुनाव करें, जो असल में आपको पसंद हो और जिसे खाने में भी आनंद आए।

हाइड्रेट करें

अक्सर शादी की भागदौड़ में लोग पर्याप्त मात्रा में पानी पीना भूल जाते हैं। ऐसे में इस बात का ध्यान रखें कि शादी के दौरान खुद को हाइड्रेट जरूर रखें। इसके लिए आप अपने साथ पानी की बोतल रखें और नियमित रूप से पानी पीते रहें। हाइड्रेटेड रहने से आपको पेट भरा हुआ महसूस होगा और आपके खाने की इच्छा कम होगी।

ब्रेक लें

शादी में लगातार खाने से बचें। पूरा समय बस खाने की मेज के पास न बिताएं। खाने से ब्रेक लेने के लिए दोस्तों के साथ बातचीत करें, डांस करने या बस माहौल का आनंद लें। इससे आपको भोजन से ध्यान हटाने में मदद मिलेगी और बिना सोचे-समझे खुद को स्नैकिंग करने से रोक करते हैं।

ठीक से चबाएं

शादी में अक्सर ज्यादा समय नहीं रहता, जिसकी वजह से लोगों के पास ठीक से खाने का समय भी नहीं होता है। हालांकि, इस दौरान ध्यान रखें कि खाना खाने में जल्दबाजी न करें। हर एक टुकड़े का स्वाद चखें और अच्छी तरह चबाएं। यह पाचन में मदद करता है और आपके मस्तिष्क को पेट भरा होने का अहसास कराता है, जिससे आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं।

यह भी पढ़ें- गलती से भी इन फूड्स के साथ न खाएं मूली, वरना पड़ सकते हैं लेने के देने

Picture Courtesy: Freepik