Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kidney Care Tips: मानसून में बढ़ सकता है किडनी डैमेज का खतरा, वायरल संक्रमण से ऐसे करें बचाव

Kidney Care Tips तेज गर्मी के बाद आखिरकार बरसात का मौसम आ चुका है। लगातार होती बारिश ने भले ही लोगों को गर्मी से राहत दिलाई है लेकिन इसके साथ ही कई अन्य समस्याएं भी होने लगी हैं। इस मौसम में वायरल का खतरा बना रहता है। ऐसे में गंभीर बीमारियों की वजह से किडनी डैमेज हो सकती है। आप इन टिप्स से अपनी किडनी को हेल्दी रख सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sun, 23 Jul 2023 07:07 AM (IST)
Hero Image
मानसून में ऐसे रखें किडनी का ख्याल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Kidney Care Tips: गर्मी के मौसम के बाद मानसून का सीजन बहुत सुकून पहुंचाता है, लेकिन मानसून कई बीमारियों को न्योता देकर आता है। दरअसल, मानसून सीजन में कई प्रकार की वायरल बीमारियों और इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। इसके साथ ही किडनी से जुड़ी कई समस्याएं भी इस सीजन में बहुत होती हैं। दरअसल, मानसून के सीजन में बैक्टीरिया बहुत जल्दी पनपते हैं, जो शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं।

मानसून के सीजन में लेप्टोस्पायरोसिस, डेंगू, टाइफाइड, एक्यूट गैस्ट्रोएंटेराइटिस, हेपेटाइटिस ए और ई जैसी बीमारियां होने का खतरा बहुत बढ़ जाता है। ये बीमारियां किडनी पर बहुत असर करती है। इससे किडनी संक्रमण या डैमेज बहुत जल्द होती है। इसलिए मानसून सीजन में सेहत का बहुत ध्यान रखना चाहिए। ऐसे में मानसून सीजन में इन बातों का ध्यान रखें।

आसपास सफाई बनाएं रखें

बारिश के मौसम में अपने आसपास साफ-सफाई बनाए रखें, ताकि बैक्टीरिया को पनपने से रोका जा सके। इसके अलावा बार-बार हाथ धोते रहें।

पानी उबाल कर पिएं

बारिश के मौसम में पानी हमेशा उबालकर ही पीना चाहिए। कोशिश करें की ज्यादा से ज्यादा घर पर बना खाना खाएं, बाहर का खाना ना खाएं।

पहले से कटी सब्जियों का सेवन न करें

बारिश के मौसम में पहले से कटी सब्जियां-फल, सलाद आदि का सेवन नहीं करना चाहिए। ये स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं।

हाइड्रेट रहें

बारिश के मौसम में किडनी को इंफेक्शन से बचाना है तो हायड्रेट रहें। दिन में कम से कम 6 ग्लास पानी जरूर पिएं। इसके अलावा फ्रूट जूस, छाछ या अन्य जूस भी पी सकते हैं।

जमे हुए पानी में स्विमिंग न करें

बारिश के मौसम में घूमने सभी निकलते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि जब भी बाहर कहीं घूमने जाएं तो जमें हुए पानी में स्विमिंग करने से बचें। इसके साथ ही साथ बार-बार हाथ को साबुन से धोएं।

घर में पानी जमा न होने दें

घर में पानी जमा न होने दें। इससे मच्छर पनपते हैं और मलेरिया, डेंगू जैसी बीमारी आपको घेर सकती है।

खाना अच्छी तरह पकाएं

बारिश के मौसम में अधपका खाना खाने से भी बचना चाहिए। अगर आपने अधपका खाना खाया तो ये पेट में जाकर संक्रमण पैदा करता है और इससे आप बहुत जल्द बीमार पड़ते हैं, जो आपकी किडनी के लिए अच्छा नहीं है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik