Move to Jagran APP

कई समस्याओं का शिकार बना सकता है ज्यादा Sugar Intake, इन टिप्स की मदद से करें चीनी की मात्रा सीमित

जरूरत से ज्यादा चीनी हमारी सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकती है। इसकी वजह से न सिर्फ मोटापा बल्कि डायबिटीज की समस्या भी हो सकती है। ऐसे में अगर आप आप मीठा खाने के शौकीन हैं तो आपको थोड़ा संभलने की जरूरत है। अगर आप भी अपनी डाइट से शुगर कम करना चाहते हैं तो ये टिप्स आपके लिए मददगार होंगे।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Tue, 26 Dec 2023 12:09 PM (IST)Updated: Tue, 26 Dec 2023 12:09 PM (IST)
इन टिप्स से करें शुगर इनटेक कम

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। हमारे आसपान ऐसे कई लोग हैं, जो मीठा खाने के शौकीन होते हैं। चाहे चाय हो या कॉफी, मीठे के शौकीन लोग हर मीठी चीज थोड़ी और मीठी खाना पसंद करते हैं। हालांकि, जरूरत से ज्यादा मीठा अक्सर कई स्वास्थ्य समस्याओं की वजह बन सकता है। इसकी वजह से लोग न सिर्फ मोटापे, बल्कि डायबिटीज का भी शिकार बन सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आपको मीठे से पूरी तरह से दूरी बनानी है।

बस अपनी डाइट में चीनी को सीमित कर आप एक्स्ट्रा चीनी छाने खाने से बच सकते हैं और हेल्दी रह सकते हैं। अगर आप भी अपनी डाइट में शुगर कम करना चाहते हैं, तो इन टिप्स को फॉलो कर शुगर इनटेक कम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- फॉस्फोरस की कमी साबित हो सकती है घातक, बचाव के लिए इन फूड आइटम्स को करें डाइट में शामिल

शुगरी ड्रिंक से बचें

सोडा वाली शुगरी ड्रिंक्स आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक होती हैं। ऐसे में अगर आप अपना शुगर इनटेक कम करना चाहते हैं, तो इस तरह के पेय पदार्थों का सेवन जितना कम हो उतना कम करें। आप इसकी जगह ताजा, शुगर-फ्री हर्बल चाय या फलों और जड़ी-बूटियों का रस पी सकते हैं।

नेचुरल शुगर का इस्तेमाल करें

आर्टिफिशियल चीनी सभी के लिए हानिकारक होती है। ऐसे में अगर आप मीठा खाना या पीना भी चाहते हैं, तो इसके लिए आर्टिफिशियल शुगर के बजाय शहद, गुड़ या मेपल सिरप जैसे नेचुरल स्वीटनर चुन सकते हैं। ये विकल्प न सिर्फ मिठास बढ़ाते हैं, बल्कि व्यंजनों में अनोखा स्वाद भी देते हैं और स्वास्थ्यवर्धक भी होते हैं।

खास फ्लेवर्स का इस्तेमाल करें

अगर आप शुगर इनटेक कम करना चाहते हैं, तो अपने व्यंजनों की मिठास को प्राकृतिक रूप से बढ़ाने के लिए दालचीनी, इलायची और जायफल जैसे मसालों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरीके से आप अपनी डाइट से अतिरिक्त चीनी को कम कर सकते हैं और साथ ही भरपूर स्वाद का आनंद भी ले सकते हैं।

घर की बनी मिठाइयां

अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं, तो बाजार में मिलने वाली मिठाइयों की जगह घर पर बनी मिठाई को डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। घर पर बनी मिठाइयों में आप अपने अनुसार सीमित मात्रा में चीनी इस्तेमाल कर सकते हैं, तो स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए नुकसानदेय भी नहीं होंगी। इस तरह आप धीरे-धीरे कर अपने शुगर इनटेक को पूरा कर सकते हैं।

एडेड शुगर से सावधान रहें

प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड आइटम्स में अक्सर एडेड शुगर होती है। ऐसे में बाहर से किसी भी पैक्ड फूड को खदीरते समय लेबल को ध्यान से जांचें और सुक्रोज, ग्लूकोज और फ्रुक्टोज जैसे शब्दों से सावधान रहें।

यह भी पढ़ें- सर्दियों में आपको सेहतमंद बनाएगी कुल्फा साग, जानें इसे विंटर डाइट में शामिल करने के फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.