Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Winter Care Tips: घने कोहरे में रोजाना करते हैं सफर, तो स्वस्थ और सुरक्षित रहने के लिए अपनाएं ये उपाय

Winter Care Tips साल के आखिरी महीने के गुजरने के साथ ही ठंड ने जोर पकड़ लिया है। दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में घने कोहरे की चादर देखने को मिल रही है। ऐसे में कोहरे में घर से बाहर निकलना काफी मुश्किल होता है। अगर आप भी अक्सर घने कोहरे के बीच सफर करते हैं तो स्वस्थ और सुरक्षित रहने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Tue, 26 Dec 2023 05:08 PM (IST)
Hero Image
घने कोहरे में ऐसे रहें स्वस्थ और सुरक्षित

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Winter Care Tips: बीते कुछ समय से लगातार ठंंड बढ़ती जा रही है। ऐसे में गिरते तापमान और बढ़ती ठंड की वजह से हर तरफ कोहरा ही कोहरा नजर आ रहा है। लगातार बढ़ते कोहरे की वजह से सुबह और रात के समय ठीक से दिखना तक मुश्किल हो गया है। ऐसे में जरूरी है कि सर्दियों में घने कोहरने के बीच निकलने से पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखा जाए।

भारत में 15 दिसंबर से 15 जनवरी तक का समय काफी ठंडा होता है, जिसमें कोहरा, धुंध और शीतलहर का कहर कई राज्यों में चरम पर होता है। ऐसे में काम करने के लिए बाहर निकलना मुश्किल होता है। ऐसे में घने कोहरे का असर हम पर न पड़े इसके लिए कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए, जिससे हमारी तबीयत न खराब हो। आइए जानते हैं कि सर्दियों में घने कोहरे के बीच बाहर निकलने से पहले किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए, ताकि खुद को स्वस्थ और सुरक्षित बनाए रखने में मदद मिले।

यह भी पढ़ें- हार्ट डिजीज की वजह बन सकती हैं Clogged Arteries, इन सुपरफूड्स से बनाएं धमनियों को हेल्दी

गर्म कपड़े जरूर पहनें

कोहरे में बाहर निकलने से पहले गर्म कपड़े जैसे टोपी या स्कार्फ, स्वेटर, ग्लव्स, मोजे और जूते जरूर पहनें। कपड़े हमेशा उतने ही पहनें जितने में आप आरामदायक महसूस करें। बहुत चुस्त वुलेन पहनने से आपको सांस लेने में दिक्कत हो सकती है और आप खुद में असहज महसूस कर सकते हैं।

पहले मास्क जरूर पहनें

कोहरे में धुएं और प्रदूषण के पार्टिकल्स होते हैं, जो आपके नाक और मुंह के जरिए आपके शरीर के अंदर जाकर आपको बीमार कर सकते हैं। ऐसे में खुद को इससे बचाने के लिए कोहरे में निकलते समय मास्क जरूर पहनें। इस बात का ख्याल रखें कि मास्क बहुत चुस्त या फिर बहुत ढीला न हो। टाइट होने पर सांस लेने में दिक्कत होगी और ढीला होने पर प्रदूषक शरीर के अंदर प्रवेश कर सकते हैं, इसलिए फ्लैक्सिबल मास्क पहनें।

बॉडी को मॉइश्चराइज जरूर करें

बाहर निकलने से पहले बॉडी को किसी माइल्ड मॉइश्चराइजर से मोइश्चराइज जरूर करें। इससे स्किन डैमेज होने से बचेगी और इसमें रूखापन नहीं आएगा।

ट्रैफिक नियमों का पालन करें

सर्दियों में विजिबिलिटी कम होने पर दुर्घटनाएं होती हैं। ऐसे में ट्रैफिक नियमों का सख्ती से पालन करें। इससे आप सुरक्षित रहेंगे। हो सके तो अपनी गाड़ी, बाइक या हेलमेट पर रेडियम टेप लगाएं।

खाली पेट बाहर न निकलें

सर्दी के सीजन में कभी भी खाली पेट घर से बाहर न निकलें। घर से निकलने से पहले आपका पेट भरा हुआ होना चाहिए। इससे आप पर सर्दी का असर कम होगा।

यह भी पढ़ें- लिवर डिजीज का खतरा बढ़ा सकती है शराब, जानें इससे होने वाले अन्य गंभीर नुकसान

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik