Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मानसून आते ही बढ़ जाता है Dengue का कहर, इन तरीकों से करें अपनी और अपनों की हिफाजत

देश के कई हिस्सों में मानसून और प्री-मानसून ने दस्तक दे दी है। बरसात का मौसम आते ही गर्मी से तो राहत मिल जाती है लेकिन कई सारी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। Dengue इन्हीं बीमारियों में से एक है जो मानसून में सबसे ज्यादा लोगों को प्रभावित करता है। ऐसे में कुछ बातों को ध्यान में रख आप इससे अपना बचाव कर सकते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Fri, 28 Jun 2024 05:23 PM (IST)
Hero Image
इन तरीकों से करें मानसून में डेंगू से बचाव (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। पिछले कुछ दिनों से देश के अलग-अलग हिस्सों से लगातार बारिश की खबरें सामने आ रही हैं। देश की राजधानी दिल्ली में भी झमाझम बारिश का दौर शुरू हो चुका है। शुक्रवार को हुई बारिश ने पूरे राज्य का हाल बेहाल कर दिया। कुछ घंटों के लिए हुई बरसात की वजह से दिल्ली-एनसीआर में जगह-जगह पानी भर गया, जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा मानसून में अक्सर मच्छरों से होने वाली बीमारियों की समस्या भी काफी बढ़ जाती है।

इन दिनों डेंगू के मामलों में काफी बढ़ोतरी होने लगती है। यह एक गंभीर बीमारी है, जो कई बार जानलेवा तक साबित हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि खुद को इससे बचाने के लिए कुछ जरूरी कदम उठाए जाए। अगर आप भी बरसात में खुद को डेंगू से बचाना चाहते हैं, तो इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- इजरायल में कहर बरपा रहा West Nile Virus, जानें क्या है यह बीमारी और कैसे करें इससे अपना बचाव

सुरक्षात्मक कपड़े पहनें

डेंगू से खुद को बचाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी खुद को मच्छरों के काटने से बचाना है। इसके घर के अंदर और बाहर ऐसे कपड़े पहने, जिससे आप अच्छी तरह से कवर हो सकें, जैसे फुल पैंट और लंबी आस्तीन वाले कपड़े।

मॉस्किटो रिपेलेंट का इस्तेमाल करें

मच्छरों को खुद से और अपने घरों से दूर रखने के लिए मच्छर निरोधक यानी मॉस्किटो रिपेलेंट का इस्तेमाल करें। इससे मच्छरों को काटने से रोकने में मदद मिलेगी।

घर के आसपास पानी जमा न होने दें

बरसात में मौसम में अक्सर खाली कंटेनरों या बेकार के बर्तनों में पानी इकट्ठा हो जाता है, जो मच्छरों के पनपने की जगह बन सकते हैं। इसलिए मच्छरों से बचने के लिए घर के आसपास पानी जमा न होने दें।

मच्छरों को रहने की जगह न दें

डेंगू फैलाने वाले मच्छर अक्सर रुके हुए पानी में रहते हैं और यह रुका हुआ पानी उन्हें टायर, गमलों, पालतू जानवरों के पानी के कटोरे समेत अन्य स्थानों पर मिल सकता है। इसलिए इस सभी जगहों पर मच्छरों का घर बनने से रोके।

बाहर घूमने का समय तय करें

लोग अक्सर फिट रहने के लिए सुबह-शाम वॉक करना पसंद करते हैं। हालांकि, मानसून के समय अक्सर वॉक का समय तय नहीं हो पाता है। ऐसे में कोशिश करें कि आप ऐसे समय बाहर घूमने न निकलें, जब मच्छरों का प्रकोप ज्यादा होता है।

खिड़की-दरवाजें बंद रखें

मच्छरों को अपने घर में घुसने से रोकें। इसके लिए सुनिश्चित करें कि आपका घर

घर अच्छी तरह से कवर हो और खिड़कियां ठीक से बंद रखें। इसके अलावा, दरवाजों में किसी छेद या बहुत छोटे गैप को भी जरूर चेक करें।

यह भी पढ़ें-  पुणे में मिले Zika Virus के दो पॉजिटिव केस, एक्सपर्ट से जानें बरसात में क्यों बढ़ जाते हैं इसके मामले