Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vitamin K: आपकी जान ले सकती है विटामिन-के की कमी, इसलिए न भूलें इन फूड्स को खाना

विटामिन-के हमारी सेहत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसकी कमी होने पर जान जाने का खतरा भी रहता है। यह हमारे शरीर में ऐसे प्रोटीन्स बनाने में मदद करता है जो चोट लगने पर खून के बहाव को रोकने में मदद करते हैं। विटामिन-के की कमी को दूर करने में कुछ फूड आइटम्स आपकी मदद कर सकते हैं। जानें किन फूड आइटम्स से कर सकते हैं इसकी कमी को पूरा।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Thu, 16 Nov 2023 05:41 PM (IST)
Hero Image
विटामिन-के की कमी दूर करने में मदद करेंगे ये फूड आइटम्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Vitamin K: विटामिन-के हमारे शरीर में कई भूमिकाएं निभाता है। यह हमारी हड्डियों, हार्ट और ब्लड क्लॉटिंग के लिए बहुत आवश्यक है। शरीर में इसकी कमी होना बहुत घातक साबित हो सकता है। विटामिन-के की कमी को खाने के जरिए पूरा किया जा सकता है। ऐसे कई फूड आइटम्स होते हैं, जिनमें विटामिन-के भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। आइए जानते हैं क्यों जरूरी है विटामिन-के और कैसे कर सकते हैं इसकी कमी दूर।

क्यों जरूरी है विटामिन-के?

  • चोट लगने की वजह से होने वाली ब्लीडिंग को रोकने में विटामिन-के मदद करता है। विटामिन-के प्रोथॉम्ब्रीन नाम के प्रोटीन को बनाने में मदद करता है, जो ब्लड क्लॉटिंग में बहुत अहम भूमिका निभाता है।
  • विटामिन-के आर्टरीज में कैल्शियम को इकट्ठा नहीं होने देता, जिस वजह से आर्टरीज में अकड़न नहीं होती। आर्टरीज में कैल्शियम इकट्ठा होने से रक्त के बहाव में रूकावट हो सकती है, जिस कारण से हाई ब्लड प्रेशर, नसों में ब्लड क्लॉटिंग आदि की समस्या होने का खतरा रहता है।
  • विटामिन-के हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है, जिस वजह से हड्डियों के कमजोर होने और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम हो जाता है।

यह भी पढ़ें: दबे पांव देता है पैनक्रिएटिक कैंसर दस्तक, जानें क्या हो सकते हैं इसके लक्षण

किन फूड आइटम्स में पाया जाता है विटामिन-के?

केल (Kale)

केल में विटामिन-के काफी मात्रा में पाया जाता है। साथ ही इसमें विटामिन-सी और विटामिन-ई भी पाए जाते हैं। इसे खाने से इम्युनिटी मजबूत होती है। इसके अलावा, यह हार्ट डिजीज और कैंसर से बचाव में भी काफी फायदेमंद होता है। केल में कैल्शियम भी पाया जाता है, जो हड्डियों और दांतों के लिए जरूरी होता है।

एवोकाडो (Avocado)

एवोकाडो में विटामिन-के पाया जाने की वजह से, यह हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें फाइबर्स और हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं, जो हार्ट के लिए लाभदायक होते हैं। साथ ही, यह गट हेल्थ और हेल्दी वजन के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं।

शलगम (Turnip)

शलगम हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इनमें विटामिन-के के साथ पोटैशियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह हड्डियों, हार्ट, आंखों और हाई ब्लड प्रेशर से बचाव में काफी मददगार साबित होता है। इसमें फाइबर भी पाया जाता है, जो वजन कम करने में भी मदद कर सकता है।

पालक (Spinach)

पालक को कई कारणों से, सेहत के लिए गुणकारी माना जाता है। इसमें विटामिन-के, विटामिन-ए, आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम पाए जाते हैं। यह इम्युनिटी मजबूत करने के साथ-साख आंखों की रोशनी बढ़ाता है, हड्डियां मजबूत करता है, फ्री रेडिकल डैमेज कम करता है, एनिमिया का खतरा कम करता है और घाव को जल्दी भरने में मदद करता है।

ब्रॉकली (Broccoli)

ब्रॉकली में विटामिन-के के अलावा और भी कई विटामिन, मिनरल्स और एंटी-ऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं। इसे अपनी डाइट में शामिल करने से आपको कई लाभ मिल सकते हैं। इसे खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं, एंटि-ऑक्सिडेंट्स पाए जाने की वजह से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। साथ ही यह सूजन, कैंसर और दिल की बीमारियों से बचाने में काफी मदद करता है। इसमें फाइबर भी पाया जाता है, जो खाना पचाने में मदद करता है और कब्ज से राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें: WHO की सलाह, स्मोकिंग छोड़ देंगे तो 40% कम हो सकता है डायबिटीज का खतरा!

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।