Move to Jagran APP

Seasonal Allergy: सीजनल एलर्जी की वजह से हो गए हैं परेशान, तो ये फूड आइटम्स हो सकते हैं मददगार

अचानक से कभी-कभी छींक होने लगना सीजनल एलर्जी का इशारा हो सकता है। छींकना आंखों से पानी आना जैसे लक्षणों से इसका पता लगाया जा सकता है। सीजनल एलर्जी काफी आम समस्या है जो कई लोगों को होती है। इससे राहत दिलाने में कुछ फूड आइटम्स आपकी मदद कर सकते हैं। जानें किन फूड आइटम्स से मिल सकती है राहत।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Sun, 17 Dec 2023 09:53 AM (IST)
Hero Image
सीजनल एलर्जी से राहत दिलाने में सहायक हो सकते हैं ये फूड आइटम्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Seasonal Allergy: क्या आपके साथ ऐसा होता है कि आपको अचानक से छींक आने लग गई है या आंखों से पानी निकल रहा हो? अगर हां, तो हो सकता है कि आप सीजनल एलर्जी के शिकार हुए हो। सीजनल एलर्जी एक खास किस्म की एलर्जी होती है, जो किसी खास मौसम में ही होती है। यह आपके इम्यून सिस्टम के किसी खास चीज के खिलाफ रिएक्ट करने की वजह से हो सकती है। आमतौर पर यह पॉलेन की वजह से होता है, लेकिन और दूसरे कारण भी हो सकते हैं। आपके शरीर में किसी एलर्जन के घुसने की वजह से हमारा इम्यून सिस्टम एंटी-बॉडीज बनाता है, जिस कारण से हमें एलर्जी होती है।

सीजनल एलर्जी के कुछ लक्षणों की मदद से आप इसकी पहचान कर सकते हैं। वे लक्षण हैं- आंखों से पानी, नाक बहना, नाक बंद होना, छींकना, आंखों में खुजली होना, शरीर में खुजली होना, मुंह के आस-पास सूजन होना आदि। ये लक्षण नजर आने पर, तुरंत डॉक्टर से मिलें। वे आपको एंटी-एलर्जिक दवाई देकर, आपकी एलर्जी को ठीक करने में सहायता कर सकते हैं। हालांकि, एलर्जी होना काफी आम है, लेकिन कुछ फूड आइटम्स आपकी सीजनल एलर्जी से राहत दिलाने में आपकी मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं, किन फूड आइटम्स की मदद से आप एलर्जी से राहत पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: हड्डियों ही नहीं मेंटल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है सूरज की रोशनी, जानें इसके गजब के फायदे

अदरक (Ginger)

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं, जो एलर्जी से होने वाले लक्षणों से राहत दिलाने में मदद करता है। इसलिए अदरक खाने की मदद से एलर्जी से राहत मिल सकती है। इसे खाने के अलावा, अदरक की चाय बनाकर भी पी सकते हैं।

खट्टे फल (Citrus Fruits)

संतरा, नींबू, कीवी आदि जैसे फलों में विटामिन-सी काफी मात्रा में पाया जाता है। विटामिन-सी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है, जो आपको एलर्जी से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है।

शहद ( Honey)

शहद आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह एलर्जी से बचाने में भी मदद कर सकता है। खासकर, पॉलेन से होने वाली एलर्जी को कम करने में यह मददगार हो सकता है। इसलिए शहद को अपनी डाइट में शामिल करना फायदेमंद हो सकता है।

लहसुन (Garlic)

लहसुन में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं, जो एलर्जी से राहत दिलाने में सहायता करता है। इसके साथ ही, लहसुन में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो एलर्जी के जिम्मेदार केमिकल हिस्टामाइन को हमारे शरीर में बढ़ने नहीं देते।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में बढ़ जाता है इन बीमारियों का खतरा, जानें कैसे करें इनसे बचाव

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik