Move to Jagran APP

Constipation: कब्ज से राहत दिलाने में मददगार हो सकते हैं ये फूड आइटम्स, बनाएं इन्हें अपनी डाइट का हिस्सा

कब्ज एक गंभीर समस्या है जिसका जल्द से जल्द इलाज न किया जाए तो आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। हालांकि कब्ज की समस्या आमतौर पर खराब खान-पान की वजह से होती है लेकिन खाने की कुछ सामग्री इससे राहत दिलाने में मददगार भी साबित हो सकते हैं। जानें किन फूड आइटम्स को डाइट का हिस्सा बनाकर कब्ज की परेशानी से राहत मिल सकती है।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaPublished: Sun, 10 Dec 2023 10:00 AM (IST)Updated: Sun, 10 Dec 2023 10:00 AM (IST)
इन फूड आइटम्स से मिल सकती है कब्ज से राहत

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Constipation: सुबह-सुबह मल त्यागने में परेशानी होने की वजह से, आपका पूरा दिन खराब जा सकता है। सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि इस वजह से हो सकता है कि आपका पूरे दिन ठीक से खाने-पीने का मन भी न करे। इस परेशानी को कब्ज कहते हैं। कब्ज एक ऐसी समस्या है, जिसमें मल त्याग करने में परेशानी होती है। इस वजह से केवल मूड ही नहीं, बल्कि आपकी सेहत भी खराब हो सकती है। इसलिए कब्ज की परेशानी से बचना बहुत जरूरी है। कब्ज होने का प्रमुख कारण, आपका खान-पान हो सकता है। खाने में फाइबर की कमी और पानी कम मात्रा में पीने की वजह से भी कब्ज की समस्या हो सकती है। हालांकि, कुछ फूड आइटम्स इस परेशानी को हल करने में आपकी मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं, किन फूड आइटम्स की मदद से कब्ज से राहत मिल सकती है।

पॉप कॉर्न (Pop Corn)

अगर आपको लगता है कि पॉप कॉर्न सिर्फ मूवीज का मजा बढ़ाने के लिए हैं, तो आपको बता दें कि पॉप कॉर्न कब्ज से राहत दिलाने में भी आपकी मदद कर सकता है। इसमें फाइबर काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है, जिस कारण से खाना आसानी से आपके पेट में मूव कर पाता है। इस वजह से, मल त्यागने में कोई समस्या नहीं होती।

यह भी पढ़ें: डायबिटीज ही नहीं दिल की बीमारियों से भी बचाता है शकरकंद, जानें इसके अन्य फायदे

ओट्स (Oats)

ओट्स खाने से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है। ओट्स में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिस कारण से खाना बेहतर तरीके से पचता है और कब्ज नहीं होता। इसे आप अपने ब्रेकफास्ट या शाम के स्नैक्स का हिस्सा बना सकते हैं।

शकरकंद ( Sweet Potato)

शकरकंद खाने के एक नहीं कई फायदे होते हैं। जिनमें से एक कब्ज से राहत दिलाना भी है। शकरकंद में फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है। इसलिए इसे खाने से खाना आसानी से इंटेस्टाइन में मूव करता है और बेहतर पाचन की वजह से कब्ज की परेशानी नहीं होती।

नाशपाती (Pear)

नाशपाती में लैक्सेटिव प्रॉपर्टीज पाई जाती है, जो कब्ज दूर करने में मददगार होते हैं। इसके अलावा, इसमें फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसलिए कब्ज से पीड़ित लोगों को नाशपाती को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए।

दही (Yoghurt)

दही में भरपूर मात्रा में प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं, जो आपकी गट हेल्थ के लिए जरूरी है। इस कारण से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है और कब्ज की समस्या होने का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा, प्रोबायोटिक्स मल को सॉफ्ट बनाने में मदद करते हैं, जिससे कब्ज से राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें: आपकी ये आदतें बन सकती हैं आपकी gut health के लिए नुकसानदेह, जानें कैसे कर रखें इसका ख्याल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.