Move to Jagran APP

Stroke की वजह से हर साल लाखों लोग गंवाते हैं अपनी जान, बचाव के लिए इन फूड्स को बनाएं डाइट का हिस्सा

स्ट्रोक की वजह से हर साल लाखों लोग अपनी जान गंवाते हैं। स्ट्रोक के इन बढ़ते मामलों को देखते हुए इससे बचाव करना बेहद जरूरी है। हेल्दी डाइट स्ट्रोक से बचाव में काफी मददगार साबित हो सकती है। इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे फूड आइटम्स के बारे में बताने वाले हैं जो स्ट्रोक के जोखिम को कम करके आपको हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Thu, 04 Apr 2024 02:14 PM (IST)Updated: Thu, 04 Apr 2024 02:14 PM (IST)
इन फूड आइटम्स की मदद से करें स्ट्रोक से बचाव

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Foods to Prevent Stroke: स्ट्रोक एक जानलेवा कंडिशन है, जिसके मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक, हर साल लगभग 1.5 करोड़ स्ट्रोक के मामले सामने आते हैं, जिनमें से 50 लाख लोग अपनी जान गंवा देते हैं और 50 लाख लोगों को पर्मानेंट डिसअबिलिटी का सामना करना पड़ता है।

यह दिमाग और ब्लड वेसल्स को प्रभावित करने वाली कंडिशन है, जो दिमाग के सेल्स को नुकसान पहुंचाती है। यह दिमाग के किसी हिस्से तक ब्लड न पहुंच पाने की वजह से होता है। इसलिए इससे बचाव करना ही जान बचाने का सबसे बेहतर उपाय है। वैसे तो, लाइफस्टाइल और खान-पान से जुड़ी आदतों में सुधार करके स्ट्रोक के खतरे को टाला जा सकता है, लेकिन आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताने वाले हैं, जो स्ट्रोक से बचाव में बेहद कारगर साबित हो सकते हैं। आइए जानते हैं स्ट्रोक से बचाव के लिए मददगार फूड आइटम्स।

क्या है स्ट्रोक?

स्ट्रोक एक सेरेब्रो-वैस्कुलर कंडिशन है, जिसमें दिमाग तक जा रही आर्टरीज में ब्लॉकेज या दिमाग में ब्लीडिंग की वजह से दिमाग के सेल्स तक सही मात्रा में ब्लड नहीं पहुंच पाता है। इसके कारण दिमाग में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है और सेल्स मरने शुरू हो जाते हैं, जिसकी वजह से दिमाग में परमानेंट डैमेज हो सकता है। यह कंडिशन जानलेवा हो सकती है और जान बच भी जाए, तो भी इस वजह से हुए नुकसान को ठीक नहीं किया जा सकता।

Brain stroke

यह भी पढ़ें: इन आदतों से हो सकता है लिवर डैमेज 

किन फूड्स को करें डाइट में शामिल?

हरी पत्तेदार सब्जियां

डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में काफी मदद मिलती है, जो आर्टरीज को हेल्दी रखने और स्ट्रोक के खतरे को कम करने में काफी मददगार होते हैं। इनमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स सूजन और कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी सहायक होते हैं, जिससे आर्टरीज ब्लॉक होने का खतरा कम होता है। इसलिए अपनी डाइट में पालक, साग, केल, मेथी आदि को शामिल करें।

खट्टे फल

इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पोटेशियम पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल और इंफ्लेमेशन कम करने में मदद करते हैं। एंटी-ऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल डैमेज को भी कम करते हैं, जिसके कारण सेल्स हेल्दी रहते हैं। इसलिए अपनी डाइट में संतरे, नींबू, मौसंबी आदि को डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं।

Stroke

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में फ्लेवेनॉइड्स पाए जाते हैं, जो ब्लड वेसल्स के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। ये ब्लड वेसल्स में होने वाली सूजन को कम करते हैं और कोलेस्ट्रॉल भी कम करते हैं। हालांकि, इन्हें खाते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि आपकी डार्क चॉकलेट में कोको की मात्रा ज्यादा हो और वे अनस्वीटन्ड हों।

फैटी फिश और लीन फिश

डाइट में साल्मन, टूना, सार्डिन जैसी मछलियों को शामिल करने से स्ट्रोक का जोखिम कम किया जा सकता है। इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो हार्ट हेल्थ और ब्लड वेसल्स के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। साथ ही, लीन फिश में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, जो ब्लड वेस्लस के लिए फायदेमंद होते हैं।

बीन्स

बीन्स स्ट्रोक से बचाव में काफी कारगर साबित हो सकते हैं। इनमें मैग्नीशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में काफी मदद करते हैं। साथ ही, इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करते हैं। इसलिए राजमा, सोया बीन्स आदि को डाइट में जरूर शामिल करें।

यह भी पढ़ें: इन फैक्टर्स की वजह से हो सकती है विटामिन-डी की कमी 

Picture Courtesty: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.