Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kidney Stone: किडनी स्टोन की है समस्या, तो न करें इन चीज़ों का सेवन जो बढ़ा सकती हैं आपकी परेशानी

Kidney Stone किडनी स्टोन एक बहुत ही दर्दनाक समस्या है। इसमें होने वाला दर्द ऐसा होता है जिसमें कई बार पेन दूर करने वाला इंजेक्शन लेना पड़ता है। अगर आप भी जूझ रहे हैं इस समस्या से तो खानपान में विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। आइए जानते हैं किडनी स्टोन के मरीजों को किस तरह का फूड अवॉयड करना चाहिए जान लें यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Fri, 03 Nov 2023 08:08 AM (IST)
Hero Image
Kidney Stone: किडनी स्टोन होने पर न करें इन चीजों का सेवन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Kidney Stone: किडनी स्टोन की समस्या बहुत ही आम है। लेकिन समय पर सही इलाज न मिलने पर यह कई गंभीर समस्याओं की वजह बन सकती है। कुछ लोगों में किडनी स्टोन के लक्षण पता ही नहीं चलते, तो वहीं कुछ लोगों में तेज दर्द के साथ ब्लीडिंग की भी प्रॉब्लम देखने को मिल सकती है। किडनी स्टोन, किडनी से लेकर ब्लैडर तक कहीं भी हो सकता है। हां फर्क बस इतना होता है कि जब तक यह किडनी में होता है तब तक कोई लक्षण नजर नहीं आते, लेकिन जैसे ही ये बाहर कहीं भी आता है, तो लक्षण दिखने शुरू हो जाते हैं। किडनी स्टोन आपके यूरिनरी ट्रैक में फंसा रह सकता है, जिससे यूरिन पास करने में तेज दर्द होता है, तो इस समस्या का जितना जल्द से जल्द इलाज करा लें उतना अच्छा, लेकिन साथ ही साथ आपको खानपान पर भी ध्यान देने की जरूरत होती है। आइए जान लेते हैं किडनी स्टोन पर किन चीज़ों को नही करना चाहिए सेवन। 

किडनी स्टोन होने पर क्या न खाएं

कैफीन युक्त चीज़ें और कोल्ड ड्रिंक

अगर आप बहुत ज्यादा कैफीन युक्त चीज़ें लेते हैं, तो जान लें इससे डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम हो सकती है, तो किडनी स्टोन की समस्या में ठीक नहीं, तो ऐसे में बहुत ज्यादा चाय और कॉफी न पिएं। इसके अलावा कोल्ड ड्रिंक भी आपके लिए सही नहीं। क्योंकि कोल्ड ड्रिंक में फॉस्फोरिक एसिड मौजूद होता है और ये भी आपके लिए नुकसानदायक है।

नॉनवेज

नॉनवेजिटेरियन फूड्स में प्रोटीन की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है, तो इसे भी खाने से किडनी स्टोन का पेन ट्रिगर हो सकता है। सिर्फ नॉनवेज ही नहीं ज्यादा प्रोटीन रिच फूड्स को भी आपको अपनी डाइट से आउट करना होगा। ऐसा इसलिए  क्योंकि ज्यादा प्रोटीन लेन से यूरिन में नॉर्मल से कहीं ज्यादा कैल्शियम बाहर निकल जाता है। दूसरा इसे खाने से शरीर में प्यूरीन की मात्रा भी बढ़ जाती है। जिससे यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है। इससे स्टोन का आकार बढ़ने की भी पूरी-पूरी संभावना होती है।

नमक कर दें कम

चीनी और नमक का जितना कम सेवन करें उतना अच्छा है सेहत के लिए, लेकिन किडनी स्टोन होने पर नमक का सेवन तो जरूर कम कर देना चाहिए। खासतौर से डिब्बा बंद फूड आइटम्स क्योंकि इनमें बहुत ज्यादा मात्रा में नमक होता है। साथ ही खाने में ऊपर से नमक डालकर खाने की आदत भी छोड़ दें। 

विटामिन-सी और ऑक्सलेट

किडनी स्टोन की प्रॉब्मल से जूझ रहे मरीजों को उन चीज़ों को भी खानपान में अवॉयड करना चाहिए जिनमें ऑक्सलेट और विटामिन-सी पाया जाता है। दरअसल ऑक्सलेट कैल्शियम को जमा करने का काम करता है जिससे इसकी गैरजरूरी मात्रा यूरिन के जरिए बाहर नहीं निकल पाती। वहीं भोजन में विटामिन सी की भी ज्यादा मात्रा सेवन स्टोन की प्रॉब्लम को बढ़ा सकती है। इनका भी सीमित मात्रा में ही सेवन करें। 

ये भी पढ़ेंः- Air Pollution Home Remedies: पॉल्यूशन के चलते नाक व गले के इन्फेक्शन ने कर रखा है बुरा हाल, तो ऐसे पाएं राहत

Pic credit- freepik