Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चाय के साथ भूलकर कभी न खाएं ये चीजें, वरना पड़ सकते हैं लेने के देने

चाय दुनियाभर में सबसे ज्यादा पसंद की जाने ड्रिंक है। खासकर भारत में इसे लेकर अलग ही क्रेज देखने को मिलता है। यहां लोगों की सुबह चाय से होती है और दिन खत्म की चाय के साथ ही होता है। हालांकि चाय के साथ आप क्या खा रहे हैं इसका ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं ऐसे फूड्स जिन्हें चाय के साथ नहीं खाना चाहिए।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Fri, 02 Aug 2024 09:52 AM (IST)
Hero Image
चाय के साथ न खाएं ये चीजें (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। चाय सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली ड्रिंक है, जिसे दुनियारभर में बड़े शौक से पिया जाता है। हालांकि, हमारे यहां इसे लेकर एक अलग ही दीवानगी देखने को मिलती है। यहां लोगों के दिन की शुरुआत एक कप गमर चाय री प्याली से होती है, तो वहीं कई लोगों का दिन भी चाय की चुस्की के साथ ही खत्म होता है। लोग अक्सर चाय के साथ कुछ न कुछ खाने का ऑप्शन तलाशते रहते हैं। हालांकि, चाय पीते समय उसके साथ क्या खाना चाहिए इस बात का ध्यान रखना जरूरी है।

ऐसा इसलिए क्योंकि चाय के साथ कुछ भी गलत खाने से लेने के देने पड़ सकते हैं। ऐसे में इस बात की जानकारी होना बहुत जरूरी है कि चाय के साथ क्या खाए और क्या नहीं। आइए आज इस आर्टिकल में जानते हैं उन फूड्स के बारे में, जिन्हें भूलकर भी चाय के साथ नहीं खाना चाहिए।

यह भी पढ़ें-  गलत तरीके से वॉक बन सकती है नुकसान की वजह, जहां जानें वॉकिंग करने का स्टेप बाई स्टेप गाइड

डीप फ्राई स्नैक्स

डीप फ्राई स्नैक्स को चाय के साथ खाने से इन्हें पचाने में दिक्कत महसूस होती है और पाचन संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

साइट्रस फूड्स

नींबू, संतरा, मौसमी, अनानास जैसे विटामिन सी रिच साइट्रस फ्रूट्स चाय के साथ कभी नहीं खाना चाहिए, क्योंकि दूध में मौजूद टैनिन साइट्रिक फूड्स में पाए जाने वाले एसिड के साथ रिएक्ट कर सकता है और समस्याओं की वजह बन सकता है।

आयरन से भरपूर फूड्स

चाय में ऑक्सलेट पाए जाते हैं, जो आयरन से भरपूर फूड्स में से आयरन सोखने से रोकते हैं। ऐसे में कोशिश करें कि अनार और हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे आयरन रिच फूड्स को चाय के साथ न पिएं।

दही या दही से बने स्नैक्स

चाय एक गर्म पेय है, जिसे दही जैसे ठंडे पदार्थ के साथ पेयर करने से सर्द गर्म की समस्या हो सकती है और इसके कारण तबीयत बिगड़ सकती है या फिर अपच की समस्या भी हो सकती है।

हल्दी

अपने औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी यूं तो कई समस्याओं से राहत दिलाती है, लेकिन चाय के साथ हल्दी युक्त कोई भी स्नैक खाने से पेट की समस्याएं जैसे एसिडिटी और कब्ज ट्रिगर हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें-  अनहेल्दी स्नैकिंग से बचने के लिए बचने के लिए ट्राई करें बादाम से बने 5 Healthy Snacks