Move to Jagran APP

Healthy Gut के लिए बेहद जरूरी है कोलोन क्लींजिंग, ये फूड्स करेंगे पेट की सफाई

सेहतमंद रहने के लिए Healthy Gut का होना बेहद जरूरी है। हालांकि बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से हमारा गट टॉक्सिन से भर जाता है जिसकी वजह से कई समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में कुछ फूड्स की मदद से आप अपना कोलोन साफ कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जो करेंगे गट की सफाई।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Thu, 18 Jul 2024 08:09 AM (IST)
Hero Image
कोलोन क्लीनिंग के लिए फूड्स (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। इन दिनों ज्यादा नॉन वेज, शुगर, जंक या फास्ट फूड लोगों का लाइफस्टाइल का हिस्सा बन चुके हैं। इसके अलावा लोग फल, हरी सब्जी और अन्य हेल्दी फूड्स से भी दूर होते जा रहे हैं, जिससे उनकी पाचन प्रणाली सुस्त पड़ जाती है, कोलोन की दीवारों पर टॉक्सिन की परत जमते जाती हैं, जो सिस्टम में बैक्टीरिया का प्रवाह बढ़ा देता है। इससे खाने में मौजूद विटामिन, मिनरल और अन्य न्यूट्रिएंट को एब्सोर्ब करने में समस्या पैदा होती है। इससे कई प्रकार की बीमारियां जन्म लेती हैं।

इसका बेहतर उपाय यही है कि गट हेल्थ को प्राथमिकता देने वाली डाइट ली जाए और ऐसे फूड्स का सेवन करें, जो कोलोन क्लींजिंग की प्रक्रिया को सपोर्ट करे। कोलोन क्लींजिंग अच्छी सेहत के लिए एक बेहद महत्वपूर्ण पहलू है। कोलोन बिल्ड-अप को साफ करने से हल्का महसूस होता है, शरीर में ताकत बढ़ती है और कोलोन कैंसर का खतरा भी कम होता है। आइए जानते हैं कोलोन क्लींजिंग करने के फायदे-

यह भी पढ़ें-  बरसात के मौसम में सेहत दुरुस्त करते हैं ये मौसमी फल, Monsoon Diet में शामिल कर रहें फिट और हेल्दी

  • ये पाचन में सुधार लाता है।
  • ये कोलोन कैंसर के खतरे को कम करता है।
  • ये शरीर में एनर्जी बढ़ाता है।
  • ये वजन कम करने में भी सहायक है।
  • म्यूकस टॉक्सिन को कम करता है।
  • ये ब्लडस्ट्रीम के pH बैलेंस को संतुलित बनाए रखने में मदद करता है, जिससे स्किन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं।

कोलोन क्लींजिंग के लिए फूड्स

फ्लैक्स सीड्स

ये इंटेस्टाइनल फ्लोरा को बचाता है, बॉवेल हैबिट को बिना किसी साइड इफेक्ट के संचालित करने में मदद करता है।

सौंफ

सौंफ पेट के निचले हिस्से में होने वाले दर्द से राहत दिलाती है, गैस और अपच की समस्या दूर करता है और कोलोन क्लींजिंग में मदद करता है।

एलोवेरा

इंस्टेटाइनल लाइनिंग को बचाता है और इसे हील होने में मदद करता है।

आम

ये एक अच्छे लैक्सेटिव का काम करते हैं और कब्ज से राहत दिलाने में मदद करते हैं, जिससे कोलोन की क्लींजिंग होती है।

अदरक

ये डाइजेस्टिव जूस की सिक्रीशन को सक्रिय करते हैं और इस तरह कोलोन क्लींजिंग में मदद करते हैं। इसके एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के कारण ये उल्टी और मितली जैसी दिक्कतों से भी राहत दिलाता है।

नींबू

विटामिन सी से भरपूर नींबू इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करते हैं, ये डाइजेस्टिव एंजाइम को सक्रिय करने में मदद करते हैं और शरीर में हेल्दी pH बैलेंस बनाए रखने में मदद करते हैं।

धनिया

इसमें मौजूद फाइबर बॉवेल मूवमेंट को सपोर्ट करता है और कब्जियत दूर करने में मदद करता है, जिससे कोलोन क्लींजिंग करने में आसानी होती है।

यह भी पढ़ें-  हेल्दी हार्ट से लेकर वेट लॉस तक, डेली डाइट में फाइबर को शामिल करने से मिलते हैं कई गजब फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।