Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dry Eyes: ड्राई आईज की समस्या से हैं परेशान, तो इन फूड्स को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

Dry Eyes आंखों का पानी सूखने पर आप कई तरह की समस्याओं से परेशान हो सकते हैं। ड्राई आई के कारण आंखों में दर्द सूजन आदि की समस्या होती है। लगातार स्क्रीन पर काम करने के कारण लोगों में इन दिनों ड्राई आई की समस्या आम होती जा रही है। आंखों का ड्राईनेस कम करने के लिए आप इन फूड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Thu, 21 Sep 2023 11:09 AM (IST)
Hero Image
Dry Eyes: आंखों को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये फूड्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Dry Eyes: आजकल लोग लगातार कई घंटों तक मोबाइल या लैपटॉप पर काम करते हैं, जिससे आंखों से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। स्क्रीन पर ज्यादा देखने के कारण इन दिनों लोगों में ड्राई आंखों की समस्या बढ़ती जा रही है। दरअसल, जब हम काम करते हैं, तो लंबे समय से अपनी पलकें नहीं झपकाते हैं और लगातार स्क्रीन की ओर देखते हैं। ऐसे में आंखों का पानी सूख जाता है। इस तरह आंखों में दर्द, सूजन आदि कई समस्या होती हैं। आप अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल कर आंखों को हाइड्रेट रख सकते हैं।

फैटी फिश

आंखों को ड्राई आई सिंड्रोम से बचाने के लिए आप अपनी डाइट में फिश शामिल कर सकते हैं। इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो आंखों की सूजन को कम करता है और स्वस्थ रखता है। आंखों के लिए फैटी फिश हेल्दी आप्शन हो सकता है। इसके लिए आप सैल्मन, टूना, हेरिंग, आदि मछलियों का चुनाव कर सकते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन-सी से भरपूर होती हैं। ये आंखों को हेल्दी रखने में अहम भूमिका निभाती है। इनमें विटामिन-सी की मात्रा भी अधिक होती है, जो आंखों से जुड़ी बीमारियों को कम करता है। आंखों की सेहत के लिए आप अपनी डाइट में हरी सब्जियां जैसे केल, कोलार्ड, पालक आदि शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण है आंवला, बस इस तरह करें डाइट में शामिल

नट्स

पोषक तत्वों से भरपूर नट्स आंखों को ड्राई होने से बचाते हैं। ये विटामिन-ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। जो आंखों में आंसू का निर्माण करते हैं। ड्राई आंखों से राहत पाने के लिए आप अपनी डाइट में मूंगफली, अखरोट, काजू खा सकते हैं।

पानी पिएं

शरीर में पानी की कमी के कारण भी ड्राई आंखों की समस्या होती है। आंखों को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से पर्याप्त पानी पीना जरूरी है।

बीन्स

बीन्स पोषक तत्वों का खजाना है। इनमें प्रोटीन, फाइबर, जिंक, फोलेट जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये आपकी आंखों को नुकसान से बचाते हैं। बीन्स खाने से ड्राई आई सिंड्रोम की समस्या कम होती है।

चिया सीड्स और फ्लैक्स सीड्स

ये सीड्स शकाहारियों के लिए प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत हैं। इन बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा अधिक होती है। इसे आंखों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। आपको अपनी डाइट में इन सीड्स को जरूर शामिल करना चाहिए।

यह भी पढ़ें:Karela Ke Fayde: स्वाद में कड़वा लेकिन सेहत से भरपूर है करेला, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik