Move to Jagran APP

Foods For Hypertension: परेशानी की वजह बन सकता है हाई बीपी, इन फूड आइटम्स से करें इसे कंट्रोल

Hypertension इन दिनों लोग अपनी लाइफस्टाइल की वजह से कई तरह की समस्याओं का शिकार होते जा रहे हैं। हाई बीपी इन्हीं में से एक है जिससे आजकल कई लोग पीड़ित है। इसे हाईपरटेंशन के नाम से भी जाना जाता है। यह समस्या गंभीर रूप ले सकती है अगर इसे सही समय पर कंट्रोल नहीं किया जाए। आप दवाओं के अलावा कुछ फूड्स से इसे कंट्रोल कर सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Wed, 06 Dec 2023 12:22 PM (IST)Updated: Wed, 06 Dec 2023 12:22 PM (IST)
बढ़ता बीपी कंट्रोल कर सकते हैं ये फूड्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Foods For Hypertension: तेजी से बदलती जीवनशैली की वजह से लोग आजकल कई तरह की बीमारियों का शिकार होते जा रहे हैं। काम का बढ़ता प्रेशर और खानपान की बदलती आदतें लोगों की सेहत पर सीधा असर डालती है। यही वजह है कि इन दिनों डायबिटीज, बीपी और हार्ट से जुड़ी बीमारियों के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं। हाईपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या इन दिनों काफी आम हो चुकी है। हमारे आसपास कई सारे लोग इससे परेशान है।

यह एक ऐसी समस्या है, जो कई बार गंभीर हालातों की वजह भी बन सकती है। ऐसे में इसे कंट्रोल करने के लिए पीड़ित व्यक्ति को जीवनभर दवाई खानी पड़ती है। हालांकि, दवाओं के अलावा आप अपने खानपान की मदद से भी ब्लड प्रेशर कम कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे फूड्स के बारे में, जो नेचुरली आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करेंगे।

यह भी पढ़ें- कम समय में जल्दी घटाना चाहते हैं वजन, तो ये Water Exercises होंगी मददगार

बैरीज (स्ट्रॉबेरी)

अगर आप अपना ब्लड प्रेशर कम करना चाहते हैं, तो बैरीज एक बढ़िया विकल्प है। एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनोइड से भरपूर, स्ट्रॉबेरी ब्लड फ्लो में सुधार कर सकती है और हाई ब्लड प्रेशर के खतरे को कम कर सकती है।

पत्तेदार साग (पालक, काले)

हरी पत्तेदार सब्जियां हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। यही वजह है कि डॉक्टर्स इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाने की सलाह देते हैं। ये पत्तेदार सब्जियां पोटेशियम और नाइट्रेट से भरपूर होती हैं, जो ब्लड प्रेशर को आराम देने में मदद करते हैं और आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं।

केले

कई पोषक तत्वों से भरपूर केले भी ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं। ये पोटेशियम पावरहाउस शरीर में सोडियम के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, जो हेल्दी ब्लड प्रेशर को बनाए रखने के लिए जरूरी है।

ओटमील

फाइबर से भरपूर ओटमील कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखने में मदद करता है। इसे खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करता है।

चुकंदर

ज्यादातर लोग चुकंदर को अपनी डाइट में इसलिए शामिल करते हैं, क्योंकि यह खून बढ़ाने में आपकी मदद करता है। साथ ही इसमें मौजूद हाई नाइट्रेट कंटेंट ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मदद करता है। यह एक सब्जी है, जिसे आप सलाद या स्मूदी में जोड़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें- शरीर के अंदर जमा हो गई है गंदगी, तो बॉडी डिटॉक्स के लिए बढ़िया हैं ये जड़ी-बूटियां

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.