Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मांसपेशियों में फौलाद जैसी ताकत भर देंगे ये 7 फूड्स, Strong Muscles के लिए आज ही करें डाइट में शामिल

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए मांसपेशियों का मजबूत होना बहुत जरूरी होता है। मांसपेशियों को ताकत सही खाना खाने से मिलता है।इन्हें ताकत देने के लिए डाइट में कुछ चीजों को शामिल करना जरूरी है। ये फूड्स आपको एनर्जी भी देंगे और साथ ही आपकी मांसपेशियों को मजबूत (Strong Muscles) भी बनाएंगे। तो आइए जानते हैं ऐसे कौन से फूड्स हैं जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Mon, 03 Jun 2024 12:32 PM (IST)
Hero Image
Strong Muscles के लिए फायदेमंद फूड्स (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। शरीर का ढांचा हड्डियों और मांसपेशियों (Muscles) से मिलकर बनता है। इसलिए इन दोनों की मजबूती हमारी अच्छी सेहत के लिए जरूरी है। हालांकि, अक्सर हम हड्डियों को मजबूत बनाने पर ध्यान देते हैं और इसके लिए कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर फूड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं, लेकिन इस बीच कई बार हम मांसपेशियों की सेहत पर ध्यान देना भूल जाते हैं। इसलिए इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जानेंगे, जो आपकी मांसपेशियों को मजबूती (Strong Muscles) प्रदान करेंगे और इनसे आपको कई जरूरी पोषक तत्व भी मिलेंगे। आइए जानें Strong Muscles के लिए Foods।

अंडे

अंडों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फैट्स पाए जाते हैं, जो शरीर को एनर्जी तो देते ही हैं। साथ ही, मांसपेशियों को भी मजबूत बनाते हैं। दरअसल, मांसपेशियों की मजबूती के लिए प्रोटीन काफी जरूरी होता है और अंडों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होते हैं। साथ ही, इनमें विटामिन बी12 भी होता है, जो मांसपेशियों के लिए काफी जरूरी होते हैं।

Muscle gain foods

(Picture Courtesy: Freepik)

साल्मन

ओमेगा-3 से भरपूर साल्मन मछली में एंटीइंफ्लामेटरी प्रॉपर्टीज पाए जाती है, जो मांसपेशियों में सूजन को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही, इनमें हेल्दी फैट्स और प्रोटीन भी होता है, जो मांसपेशियों को मजबूती देते हैं।

foods for muscle gain

(Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: Thyroid रोग पहुंचा सकता है आपके पूरे शरीर को नुकसान, हार्ट डिजीज से लेकर इनफर्टिलिटी तक का बढ़ता है खतरा

अलसी के बीच

अलसी के बीज में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे- ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर। ये शरीर को भरपूर एनर्जी देते हैं और अमेगा-3 फैटी एसिड मांसपेशियों को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है।

चिकन

चिकन में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन बी12 पाया जाता है, जो मांसपेशियों की मजबूती के लिए जरूरी होते हैं।

पालक

पालक में विटामिन के साथ-साथ आयरन और मैग्नीशियम भी पाया जाता है, जो मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। साथ ही, इसमें एमिनो एसिड पाए जाते हैं, जो मांसपेशियों की कमजोरी दूर करने में मदद करते हैं। साथ ही, यह शरीर में खून की कमी दूर करने में भी मदद करते हैं, जो मांसपेशियों के लिए भी फायदेमंद होता है।

Muscle gain foods

(Picture Courtesy: Freepik)

शकरकंद

शकरकंद में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर, पोटैशियम और विटामिन पाए जाते हैं, जो वर्कआउट के दौरान शरीर में एनर्जी बनाएं रखता है।

Muscle gain foods

(Picture Courtesy: Freepik)

दूध

दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसके अलावा, इसमें विटामिन, मिनरल और कार्बोहाइड्रेट्स भी पाए जाते हैं, जो शरीर को एनर्जी देते हैं और मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करते हैं।

यह भी पढ़ें: खाने में मिलाएं बस एक चुटकी Hing, मिलेंगे ये 8 हैरान करने वाले फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।