Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vitamin-A: इस विटामिन की कमी छीन सकती है आपकी आंखों की रोशनी, इन फूड्स से होगा बचाव

विटामिन-ए हमारे शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। यह कई शारीरिक फंक्शन के लिए आवश्यक होता है। इसलिए इसकी कमी की वजह से सेहत को कई नुकसान हो सकते हैं। अपनी डाइट में विटामिन-ए से भरपूर फूड्स को शामिल करने से इसकी कमी को पूरा करने में मदद मिल सकती है। जानें कौन-कौन से फूड्स विटामिन-ए से भरपूर होते हैं।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 07 Apr 2024 06:09 PM (IST)
Hero Image
इन फूड्स को डाइट में शामिल करके, करें विटामिन-ए की कमी दूर

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Vitamin-A Rich Foods: विटामिन-ए हमारे शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। यह आंखों की रोशनी के साथ-साथ दिल, त्वचा, फेफड़े और इम्यून सिस्टम के लिए भी काफी जरूरी होता है। हालांकि, हमारा शरीर खुद विटामिन-ए नहीं बना सकता, जिसके कारण अपनी डाइट के जरिए ही इसकी पूर्ति की जा सकती है।

लेकिन डाइट में इसकी कमी होने की वजह से आंखों की रोशनी जाने, फर्टिलिटी से जुड़ी समस्याएं, कमजोर इम्युनिटी, त्वचा से जुड़ी समस्याएं और रेस्पिरेटरी इन्फेक्शन का जोखिम काफी बढ़ जाता है। इसलिए अपनी डाइट में विटामिन-ए से भरपूर फूड्स को शामिल करना बेहद जरूरी होता है। आइए जानते हैं कौन-कौन से फूड्स विटामिन-ए से भरपूर होते हैं।

गाजर

गाजर विटामिन-ए का सबसे अच्छा स्रोत होता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइबर भी पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं। विटामिन-ए से भरपूर होने की वजह से यह आंखों की रौशनी को बढ़ाने का काम भी करता है और फाइबर व एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाचन और इम्युनिटी के लिए फायदेमंद होते हैं।

शकरकंद

शकरकंद में भी विटामिन-ए की अच्छी मात्रा होती है। साथ ही, यह प्रोटीन, फाइबर, और अन्य पोषक तत्वों का भी अच्छा स्रोत होता है। इस कारण यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

vitamin-A rich foods

पालक

पालक भी विटामिन-ए का बेहतर स्रोत होता है, जो शारीरिक संरचना को मजबूत और स्वस्थ रखने में मदद करता है।

vitamin-A rich foods

यह भी पढ़ें: सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं रखें इन बातों का ख्याल

आम

एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइबर से भरपूर आम में विटामिन-ए की अच्छी मात्रा होती है, जो शरीर को कई फायदे देता है और सेहत को दुरुस्त रखता है।

खुबानी

खुबानी भी विटामिन-ए का अच्छा स्रोत होता है। यह त्वचा की आंतरिक संरचना को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है ।

पपीता

पपीता भी विटामिन-ए का उत्कृष्ट स्रोत है, जो शरीर के लिए फायदेमंद होता है और पाचन को सुधारता है। पपीता कब्ज की समस्या से निजात दिलाने में भी मदद करता है।

आंवला

आंवला में भी विटामिन-ए की अच्छी मात्रा होती है, जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाए रखता है।

टमाटर

टमाटर भी विटामिन-ए का अच्छा स्रोत है, जो शरीर के लिए फायदेमंद होता है और हृदय स्वास्थ्य को सुधारता है।

vitamin-A rich foods

ब्रोकली

ब्रोकली भी विटामिन-ए से भरपूर होता है। साथ ही, इसमें अन्य विटामिन और मिनरल भी पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए कई तरह से लाभदायक होते हैं।

vitamin-A rich foods

यह भी पढ़ें: रोजाना सूर्य नमस्कार करने से क्या फायदे होते हैं?

Picture Courtesy: Freepik