Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Immunity-Boosting Foods: नहीं पड़ना चाहते बदलते मौसम में बीमार, तो इम्युनिटी बढ़ाने के लिए करें ये काम

Immunity-Boosting Foods सर्दी-जुकाम की समस्या अगर आपको अकसर ही परेशान करती है तो इसकी वजह से आपकी कमजोर इम्युनिटी। इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए खानपान पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। इसके अलावा सुबह की धूप भी रोग- प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक होती है। तो आइए जानते हैं किन चीज़ों को आपको करना चाहिए डाइट में शामिल।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Sat, 22 Jul 2023 10:42 AM (IST)
Hero Image
Immunity-Boosting Foods: इम्युनिटी मजबूत करने के लिए डाइट औऱ धूप है बहुत जरूरी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Immunity-Boosting Foods: मानसून का मौसम आया नहीं कि लोग सर्दी-जुकाम की चपेट में आने लगते हैं। वैसे कमजोर इम्युनिटी वाले मौसमी संक्रमण का सबसे ज्यादा शिकार होते हैं। कई-कई दिनों तक खांसी, जुकाम, गले में खराश की समस्या बनी रहती है, जिससे राहत पाने के लिए दवाइयों का ही सहारा लेना पड़ता है, तो अगर आप भी बदलते मौसम में हो जाते हैं बीमार, तो ये संकेत हैं कि आपकी इम्युनिटी है कमजोर, जिसे मजबूत बनाने के लिए इन फूड्स को करें डाइट में शामिल।

1. दालें

इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए अपनी डाइट में साबुत दालों को शामिल करें। साबुत दालें वो होती हैं जिसमें छिलके समेत पूरे दाने होते हैं। इन्हें अंकुरित करके बिना पकाए भी खाया जा सकता है।, लेकिन पकाकर खाने से भी भरपूर फाइबर मिलता है। साथ ही प्रोटीन की अच्छी मात्रा, विटामिन-ए, बी, सी, ई, कई मिनरल, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम आदि भी मिलता है। ध्यान दें दालों को हमेशा दिन के खाना चाहिए क्योंकि उस समय पेट की अग्नि तेज होती है जिससे इसे पचाना आसान होता है। वहीं अगर आप रात में दाल खाते हैं, तो इसकी कम मात्रा लें। आयुर्वेद में मूंग की दाल को रोजाना खाई जा सकने वाली दाल बताया गया है। 

2. आंवला-नीबू

संक्रामक बीमारियों से बचे रहने के लिए विटामिन-सी की बहुत जरूरी है। यह शरीर के लिए सुरक्षा कवच तैयार करता है। यह हड्डियों और स्किन के लिए जरूरी है। हर व्यक्ति को दिनभर में 65 से 90 एमजी विटामिन-सी जरूर लेना चाहिए।

विटामिन सी एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में काम करते हुए हानिकारक चीजों को बॉडी से आउट करता है। आरबीसी (लाल रक्त कोशिकाओं) की संख्या में इजाफा करता है। विटामिन-C का सबसे अच्छा स्त्रो आंवला है। रोजाना एक आंवले का सेवन करें। कैंडी, मुरब्बा या आंवले का पाउडर खाने से हमें कच्चे आंवले की तुलना में 60 से 70 फीसदी विटामिन-सी मिलता है। पपीता, अमरूद, पका हुआ आम, पालक और हरी सब्जियां भी विटामिन-सी का बेहतर विकल्प हैं।

3. ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स में जिंक की मात्रा काफी ज्यादा होती है। जिंक हमारी इम्यूनिटी बढ़ाता है। इसलिए हमें भरपूर जिंक मात्रा में लेना बहुत जरूरी है। शरीर में कोई टूट-फूट हुई हो, तो शरीर में जिंक की मौजूदगी से यह जल्दी ठीक हो जाती है। जो लोग अकसर बीमार रहते हैं, अगर वो जिंक रिच फूड्स सही मात्रा में लेने लगे, तो उनकी सेहत में सुधार होने लगता है। रोजाना एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स खाएं जैसे रातभर भीगे हुए बादाम, रोस्टेड मूंगफली, अखरोट आदि खाएं। इनके अलावा कुछ बीज जैसे- कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज, चिया सीड्स भी खा सकते हैं।

4. धूप से विटामिन-D लें

खानपान और एक्सरसाइज से हम आराम से इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं। हमें रोजाना 2000 IU विटामिन-डी की जरूरत होती है। यह बैक्टीरिया और वायरस को मारने और दूर रखने में मदद करता है। विटामिन-डी का 80 फीसदी हिस्सा धूप से मिलता है, जबकि डाइट से 20 फीसदी। इसलिए हमें सर्दियों में रोजाना सुबह 11 से 2 बजे तक 35 से 40 मिनट के लिए और गर्मियों में सुबह 8 से 11 बजे के बीच 30 से 35 मिनट के लिए धूप में जरूर बैठना चाहिए। धूप लेने के दौरान शरीर जितना खुला रख सकते हैं, उतना बेहतर। इस बात का भी ध्यान रखें कि धूप और शरीर के बीच में कोई पारदर्शी चीज भी न हो, जैसे शीशा या प्लास्टिक। इन चीजों से धूप छनकर आती है जिससे विटामिन- डी का निर्माण नहीं हो पाएगा।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik