Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ऑफिस में काम के चलते नहीं मिलता खाने का वक्त, तो इन फूड आइटम्स से रखें थकान व कमजोरी को दूर

Foods to Boost Energy फूड हमारी शरीर को एनर्जी देने का काम करते हैं। फलों और जूस में तो और भी ज्यादा ताकत होती है। अगर आप ऑफिस में काम की भागदौड़ के चलते खाने के लिए वक्त नहीं निकाल पाते तो अपने बैग में रखें ये फूड आइटम्स जिन्हें खाने से बॉडी को मिलती है इंस्टेंट एनर्जी और सेहत भी रहता है दुरुस्त।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Thu, 25 Jan 2024 11:30 AM (IST)
Hero Image
Foods to Boost Energy: इन चीज़ों से बढ़ाएं एनर्जी और प्रोडक्टिविटी

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Foods to Boost Energy: ऑफिस में काम की भागदौड़ के बीच कई बार हम खाने पर ध्यान नहीं देते। कभी ब्रेकफास्ट, तो कभी लंच स्किप करना पड़ता है। लंबे समय तक ये आदत आपकी सेहत को कई तरीको से नुकसान पहुंचा सकती है। जिसका सबसे पहला असर कमजोरी और थकान के रूप में देखने को मिलता है। 

शरीर एक तरह से गाड़ी है और इसे भी चलाने के लिए नॉर्मल गाड़ियों की तरह फ्यूल की जरूरत होती है और भोजन ही वह ईंधन है, जिसकी इसको सबसे ज्यादा जरूरत होती है। इसलिए हेल्दी और बैलेंस डाइट लेना, सही समय पर खाने की आदत आपको लंबे समय तक स्वस्थ रखने का काम करेगी। वैसे आज हम कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जानेंगे, जो आपको इंस्टेंट एनर्जी देने का काम करते हैं। अगर आपको काम के बीच खाने का वक्त नहीं मिलता, तो इन चीज़ों को खाकर कमजोरी, थकान की समस्या को कर सकते हैं दूर।   

सेब 

सेब में अच्छी-खासी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जिसे खाने से कई सारी बीमारियों का खतरा टलता है। कहा भी जाता है 'An Apple a day, keeps the doctor away' सेब खाने से बॉडी की इम्युनिटी बढ़ती है और साथ ही एनर्जी भी मिलती है। 

केला

केले विटामिन, आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम, फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत माना जाता है। साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी मौजूद होते हैं। केले को संपूर्ण आहार माना जाता है। दो से तीन केले खाने से न सिर्फ पेट फुल हो जाता है, बल्कि इससे बॉडी को एनर्जी भी मिलती है। 

घी

ज्यादा घी का सेवन मोटापा बढ़ाने का काम काम करता है, लेकिन सीमित मात्रा में इसके सेवन से बॉडी को एनर्जी मिलती है। शरीर की ताकत और एनर्जी बढ़ाने के लिए घी खाना फायदेमंद होता है। वैसे घी सिर्फ सेहत ही नहीं, बल्कि स्किन और बालों की हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है। 

किशमिश

ड्राई फ्रूटस में हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं। मतलब अगर आप हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाने की सोच रहे हैं, तो तरह-तरह के ड्राई फ्र्रूट्स का थोड़ी मात्रा में जरूर सेवन करें। एनर्जी के लिए किशमिश तो जरूर खाएं। किशमिश को आप ऐसे या फिर दूध में उबालकर पी सकते हैं। आयरन से भरपूर किशमिश खून की कमी को पूरा करती है।

तुलसी 

अगर आप पर्याप्त मात्रा में नींद लेने के बावजूद दिनभर थका हुआ सा महसूस करते हैं जिसकी वजह से काम में मन नहीं लगता, तो तुलसी की पत्तियों का सेवन करने से ये शिकायत दूर हो जाएगी। तुलसी की पत्तियों को चाय या पानी में उबालकर पीना कमजोरी, थकान दूर करने के साथ इम्युनिटी बढ़ाने में भी मददगार होता है।

अनार

अनार भी उन फलों में शामिल है, जो हमें इंस्टेंट एनर्जी देते हैं। दरअसल शरीर में खून की कमी थकान और कमजोरी का कारण बनती है और अनार खाने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है, जिससे ये दोनों ही समस्याएं दूर हो जाती हैं। 

ये भी पढ़ेंः- वायरल फीवर के बाद फास्ट रिकवरी के लिए खाएं ये चीज़ें

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik