Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Foods for Immunity: कमजोर इम्युनिटी की वजह से बन सकते हैं सीजनल फ्लू का आसान शिकार, इन फूड्स से मिलेगा बचाव

बदलते मौसम में खांसी-जुकाम और फ्लू जैसी बीमारियों का खतरा काफी बढ़ जाता है। ऐसे में जिन व्यक्तियों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है उनके बीमार होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। इसलिए बचाव के लिए इम्युनिटी को मजबूत बनाएं। कुछ फूड आइटम्स को अपनी डाइट में शामिल करने से सीजन बीमारियों से बचाव करने में मदद मिलती है। जानें किन फूड्स को करें डाइट में शामिल।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 23 Mar 2024 12:59 PM (IST)
Hero Image
इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Foods for Immunity: बदलते मौसम में अक्सर फ्लू जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। कमजोर इम्युनिटी की वजह से सीजनल बीमारियों का खतरा काफी बढ़ जाता है। इतना ही नहीं कमजोर इम्यून सिस्टम होने के कारण व्यक्ति किसी भी बीमारी की चपेट में आसानी से आ जाता है। इसलिए अक्सर बच्चों और बुजुर्गों के साथ काफी सावधानी बरतनी पड़ती है क्योंकि उनका इम्यून सिस्टम औरों की तुलना में कमजोर होता है।

इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने वाले हैं, जिनकी मदद से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाया जा सकता है। इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना सीजनल बीमारियों से बचाव में काफी मददगार साबित हो सकता है।

खट्टे फल (Citrus Fruits)

संतरे, मौसंबी, आंवला जैसे खट्टे फलों में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन-सी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है। विटामिन-सी इन्फेक्शन से लड़ने में शरीर की मदद करता है, जिससे सीजन फ्लू और खांसी-जुकाम से बचाव में काफी मदद मिलती है

immunity booster foods

यह भी पढ़ें: अगर आप हैं लैक्टोज इनटॉलेरेंट, तो पोषण से भरपूर ओट मिल्क बन सकता है बेहतर विकल्प

ब्रोकली (Broccoli)

ब्रोकली में कई विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं। इसमें विटामिन-ए, सी और ई के साथ-साथ सल्फर कंपाउंड और एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं। विटामिन-सी और सल्फर इम्यून सिस्टम को हेल्दी रखने में मदद करते हैं, जिससे इन्फेक्शन से बचाव होता है। इसके अलावा, इसमें फाइबर पाया जाता है, जो ब्लड शुगर और वजन कंट्रोल करने में मदद करता है।

immunity booster foods

लहसुन (Garlic)

लहसुन में मौजूद एंटीमाइक्रोबल गुणों की वजहों से लहसुन को कई इन्फेक्शन से लड़ने में मददगार होता है। लहसुन में सल्फर कंपाउंड पाए जाते हैं, जो इम्यून सेल्स को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करते हैं।

immunity booster foods

बेल पेपर (Bell Peppers)

लाल और पीले बेल पेपर्स में विटामिन-सी की मात्रा काफी अधिक होती है, जिस कारण इन्हें डाइट में शामिल करने से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में काफी मदद मिलती है। इसके अलावा, इनमें बीटा-कैरोटीन भी पाया जाता है, जो आंखों और त्वचा के लिए फायदेमंद होता है।

immunity booster foods

हल्दी (Turmeric)

आयुर्वेद में हल्दी को उसके औषधीय गुणों के लिए सराहा जाता है। इसमें करक्यूमिन पाया जाता है, जो एंटीमाइक्रोबल होता है। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसलिए इन्फेक्शन से बचाव के लिए हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा, इसमें एंटी इंफेलामेटरी गुण भी पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद होता है।

immunity booster foods

यह भी पढ़ें: अगर बेकार समझकर फेंक देते हैं अनार के छिलके, तो जान लें इससे मिलने वाले फायदे

Picture Courtesy: Freepik