Move to Jagran APP

बदलते मौसम में बढ़ जाता है सर्दी-जुकाम और बुखार का खतरा, इन 6 चीजों से बढ़ाएं Immunity

मौसम बदलने के साथ ही सर्दी-जुकाम के मामले बढ़ने लगते हैं। बच्चों में तो फ्लू का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। इसलिए जब मॉनसून दस्तक देने की कगार पर है तो आपको अपनी और अपने परिवार की इम्युनिटी को मजबूत बनाने पर ध्यान देना चाहिए। डाइट में कुछ फूड्स (Foods for Immunity) को शामिल करके आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं। आइए जानें।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Sat, 22 Jun 2024 12:35 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jun 2024 12:35 PM (IST)
बदलते मौसम में ऐसे बढ़ाएं अपनी Immunity (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Foods for Immunity: तेज गर्मी के बाद बारिश की फुहार से लोगों को राहत तो मिलती है, लेकिन यूं मौसम में अचानक बदलाव की वजह से सर्दी-जुकाम और बुखार का खतरा बढ़ जाता है। बदलते मौसम का यह प्रभाव मॉनसून में खूब देखने को मिलता है। कमजोर इम्युनिटी (Immunity) की वजह से यह समस्या और गंभीर हो सकती है।

इसलिए अगर आप अपने इम्यून सिस्टम (Immune System) को मजबूत बनाना चाहते हैं ,तो आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसे फूड आइटम्स को शामिल करना चाहिए, जिनसे इम्युनिटी बढ़ाने में मदद मिले और सीजनल इन्फेक्शन से बचाव में मदद मिल सके। इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ फूड्स (Foods to boost Immunity) के बारे में बताने वाले हैं। आइए जानें।

लहसुन

लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं, जो बीमारियों ले लड़ने में मदद करते हैं। क्लीवलैंड क्लीनिक के मुताबिक, लहसुन में एलिन भी पाया जाता है, जो सफेद रक्त कोशिकाओं की बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। साथ ही, एंटीइंफ्लामेटरी गुणों की वजह से यह सूजन को कम करता है, जो इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद होता है।

(Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: किडनी डिजीज से बचाव के लिए इन 6 फूड्स को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

फैटी फिश

साल्मन, टूना, मैकरेल जैसी मछलियों में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो दिल के लिए फायदेमंद होता है और साथ ही, इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है। ये ऑटो इम्यून डिजीज, जैसे रूमाटॉइड आर्थराइटिस के लक्षणों को कम करने में भी मदद करते हैं।

(Picture Courtesy: Freepik)

ब्रोकली

ब्रोकली में कई एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इनके अलावा, इसमें विटामिन ए और ई भी पाए जाते हैं, जो इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। इसलिए अगर आप भी ब्रोकली को देखकर मुंह सिकोड़ते हैं, तो यह जान लें कि यह कैसे आपकी इम्युनिटी के लिए फायदेमंद हो सकता है।

(Picture Courtesy: Freepik)

दही

दही में प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं, जो हमारी गट हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं। इनसे गट माइक्रोबायोम बेहतर बनता है और गुड बैक्टीरियाज की संख्या बढ़ती है। क्लीवलैंड क्लीनिक के मुताबिक, गट हेल्थ और इम्यून सिस्टम आपस में जुड़े होते हैं। इसलिए हेल्दी गट यानी हेल्दी इम्यून सिस्टम। इसलिए दही को अपनी डाइट में शामिल करें।

(Picture Courtesy: Freepik)

पालक

पालक में विटामिन ए, सी और ई पाए जाते हैं। ये इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं। साथ ही, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं, जिससे सेल डैमेज काफी कम मात्रा में होता है। इससे इम्युनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है।

(Picture Courtesy: Freepik)

बादाम

बादाम में विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। ये दोनों ही इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसलिए रोज कुछ बादाम को कुछ समय में पानी में भिगाकर खाने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी।

(Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: इम्यून सिस्टम को बनाना चाहते हैं मजबूत, तो लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.