Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Miscarriage: गर्भपात के बाद जल्द होना चाहती हैं रिकवर, तो इन फूड्स से बनाएं दूरी और इन्हें करें डाइट में शामिल

मां बनना एक महिला के लिए सबसे अहम पड़ाव होता है। हालांकि कई वजहों से कुछ महिलाओं को गर्भपात यानी मिसकैरेज का सामना करना पड़ता है तो शारीरिक और मानसिक दोनों की तरह से उनके लिए काफी दर्दनाक होता है। ऐसे में मिसकैरेज (Miscarriage) के बाद जल्द रिकवर होने के लिए कुछ फूड्स को डाइट में शामिल करें और कुछ से दूरी बना लें।

By Jagran NewsEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Fri, 24 Nov 2023 07:13 AM (IST)
Hero Image
गर्भपात के बाद ऐसे रखें सेहत का खास ख्याल

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। गर्भपात यानी मिसकैरेज (Miscarriage) के बाद एक महिला को शारीरिक और मानसिक तौर पर कई तरह की समस्याओं से गुजरना पड़ता है। मिसकैरेज के बाद महिला को काफी लंबे वक्त तक कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस दौरान महिला को लगभग दो हफ्ते तक पेट में ऐंठन, शरीर में कमजोरी, दर्द और बहुत ज्यादा ब्लीडिंग जैसी कई समस्याओं का अनुभव हो सकता है। शारीरिक तौर पर महिला को इस परेशानी से निपटने में थोड़ा समय लग सकता है।

गर्भपात के बाद के लक्षणों को मैनेज करने के लिए हेल्दी डाइट काफी अहम भूमिका निभाती है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि महिला सभी पोषक तत्वों का सेवन करे और डाइट से जुड़ी कुछ खास बातों का ध्यान रखें। आइए जानते हैं इस आर्टिकल में, मिसकैरेज के बाद महिला को क्या खाना चाहिए और किससे परहेज करना चाहिए।

यह भी पढ़ें- एक नहीं कई प्रकार का होता है ब्लड कैंसर, एक्सपर्ट से जानें इस बारे में सब कुछ

मिसकैरेज के बाद करें इन चीजों का सेवन

प्रोटीन युक्त आहार

मिसकैरेज के बाद पर्याप्त प्रोटीन वाला आहार आपकी मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है। यह गर्भपात के बाद आपके शरीर को तेजी से ठीक होने में मदद करता है।

लिक्विड डाइट लें

मिसकैरेज के बाद खूब सारे तरल पदार्थ का सेवन करने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है। आप अपने बेहतर स्वास्थ्य के लिए डिटॉक्स ड्रिंक, नारियल पानी और अनार के जूस का सेवन कर सकती है।

कैल्शियम वाले आहार का सेवन करें

प्रेग्नेंट महिला के शरीर में कैल्शियम की कमी होने की संभावना होती है। इसलिए, मिसकैरेज के बाद अपनी डेली डाइट में कैल्शियम से भरपूर आहार को शामिल करें।

इन चीजों से करें परहेज

  • मिसकैरेज के बाद शुगर वाले प्रेाडक्ट और जंक फूड खाने से बचें। गर्भपात के बाद जब आप बहुत अधिक मीठे का सेवन करती हैं, तो आपके ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाता है।
  • महिला को मिसकैरेज के बाद, तुरंत शराब का सेवन शुरू नहीं करना चाहिए। शराब का सेवन आपकी सेहत पर बहुत गलत प्रभाव डाल सकता है।
  • जंक फूड का सेवन नॉर्मल ही नहीं, बल्कि मिसकैरेज के बाद भी सही नहीं है। आप बर्गर, पिज्जा और फ्रेंच फ्राइज जैसे फूड आइटम्स के सेवन से बचें।

यह भी पढ़ें- कोरोना के बाद अब चीन में रहस्यमयी बीमारी ने बरपाया कहर, जानें इसके बारे में सबकुछ

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik