Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Foods for Winter: सर्दियों में गर्म रखने के साथ सर्दी-जुकाम से भी बचाएंगे ये फूड आइटम्स

सर्दियों का मौसम आने वाला है और साथ में आएंगी सर्दी-जुकाम की समस्याएं। इनसे बचने के लिए हमें अपने डाइट में कुछ बदलाव करने की जरूरत होती है। सर्दियों में अपने शरीर को गर्म रखने में कुछ फूड आइटम्स आपकी मदद कर सकते हैं जिनसे ठंड के कारण होने वाले फ्लू से भी बचाव में मदद मिलती है। जानें सर्दियों में किन फूड आइटम्स को करें अपनी डाइट में शामिल।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Tue, 24 Oct 2023 07:13 AM (IST)
Hero Image
सर्दी-जुकाम से बचने के लिए इन फूड आइटम्स को करें डाइट में शामिल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Foods for Winter: सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम होने का खतरा बढ़ जाता है। ठंड के मौसम में हम अपने शरीर को गर्म रखने की कोशिश करते हैं। हमारे शरीर में गर्माहट बनी रहे इसलिए हम गर्म चीजें खाना-पीना पसंद करते हैं, जैसे- चाय, कॉफी, हॉट चॉक्लेट, सूप आदि। इन सभी के अलावा भी कुछ फूड आइटम्स ऐसे हैं, जो आपके ठंड में आपको गर्म रखने में मदद करते हैं और आपको सर्दी-जुकाम से भी बचाते हैं। आइए जानते हैं किन फूड आइटम्स को ठंड में खाना फायदेमंद होता है।

गुड़

सर्दियों के मौसम में गुड़ खाने से आपके शरीर को गर्माहट मिलती है। इसमें आयरन पाया जाता है, जो एनीमिया के खतरे को कम करता है। यह आपके पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है और मेटाबॉलिज्म भी तेज बनाता है। यह आपके इम्युन सिस्टम को भी मजबूत बनाता है, जिससे सर्दी-जुकाम की समस्याएं भी कम होती हैं। इसे रोज खाने से लिवर भी हेल्दी रहता है।

यह भी पढ़ें: शरीर को अंदर से गर्म रखते हैं ये 6 ड्राई फ्रूट्स, सर्दियों में इन्हें जरूर खाएं

घी

घी बेहद ही आसानी से पच जाता है और इससे कई फायदे भी मिलते हैं। घी खाने से आपकी इम्युनिटी मजबूत होती है। जिस वजह से ठंड के कारण होने वाले सर्दी-जुकाम से भी बचाव होता है। साथ ही कफ से भी राहत दिलाता है। हालांकि इसे लिमिटेड मात्रा में ही खाएं।

शहद

सर्दी-जुकाम के इलाज के लिए शहद का इस्तेमाल कई सालों से किया जाता आ रहा है। शहद से इम्युनिटी मजबूत होती है और यह हमारे शरीर को भी गर्म रखता है। इसमें एंटी-इन्फलेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं।

सीजनल फ्रूट्स

सर्दियों में आने वाले फल जैसे संतरे, सेब, अनार, कीवी, पपीता, अमरूद आदि सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ये आपके इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाते हैं और ठंड के मौसम में होने वाले फ्लू से भी आपको बचाते हैं और आपके बॉडी के तापमान को भी मेंनटेन करते हैं। साथ ही इन फलों में काफी मात्रा में विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो आपकी अच्छी सेहत के लिए जरूरी हैं।

अदरक

अदरक का इस्तेमाल भी सर्दी-जुकाम को ठीक करने के लिए किया जाता है। इसमें एंटी-बैक्टिरीयल गुण पाए जाते हैं, जो इन्फेक्शन से बचाने में मदद करता है। यह मितली को ठीक करने और शुगर कंट्रोल करने में भी फायदेमंद होता है।

शकरकंद

शकरकंद खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं, उतने ही हेल्दी भी होते हैं। यह इम्युनिटी को मजबूत करने के साथ-साथ हमारे गट्स और ब्रेन के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके साथ ही यह शरीर को गर्माहट भी देते हैं, जिस वजह से ठंड के मौसम में इसे खाने से काफी फायदा होता है।

यह भी पढ़ें: गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में मदद करते हैं पर्पल फूड्स, जाने किन फूड्स को कर सकते हैं डाइट में शामिल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik