Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fertility Diet: फर्टिलिटी बढ़ाने वाले फूड्स, जिन्हें सर्दियों में खासतौर से करना चाहिए अपनी डाइट में शामिल

Fertility Diet अगर आप फैमिली प्लानिंग के बारे में सोच रहे हैं तो सबसे पहली अपनी हेल्थ पर गौर कर लेना जरूरी है। ठंड का मौसम अपने साथ कई परेशानियां लेकर आता है ऐसे में हेल्दी बने रहने और प्रजनन क्षमता में सुधार के लिए यहां दी गई चीज़ों को करें अपनी डाइट में खासतौर से शामिल। जान लें इनके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Tue, 19 Dec 2023 10:31 AM (IST)
Hero Image
Fertility Diet: फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए खाएं ये फूड्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Fertility Diet: सर्दियों में अगर आपने अच्छी तरह से अपना ध्यान नहीं रखा, तो इसका सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ता है और प्रजनन के मामले में भी विंटर सीज़न कई तरह की मुश्किलें खड़ी कर सकता है। ऐसे में उन लोगों को तो और भी ज्यादा अपना ख्याल रखने की जरूरत होती है, जो फैमिली प्लानिंग कर रहे हैं। अगर आप एक हेल्दी लाइफस्टाइल मेंटेन कर रहे हैं, तो बहुत कम चांसेज हैं आपको फर्टिलिटी से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़े, लेकिन अगर ऐसा नहीं है, तो सबसे पहले अपनी हेल्थ सुधारें। मौसमी फलों को डाइट में शामिल करें, हेल्दी फैट्स लें, विटामिन डी की मात्रा बढ़ाएं, फाइबर रिच डाइट को बढ़ावा दें, पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं, प्रोसेस्ड और शुगरी चीज़ों से दूर रहें और किन चीज़ों को डाइट में करना है शामिल, जान लें इस पर एक्सपर्ट की राय। 

1. खट्टे फल

विटामिन सी की भरपूर फल जैसे संतरा, अनार, ग्रेपफ्रूट, आंवला और नींबू शुक्राणु को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाते हैं और एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं। इससे प्रजनन क्षमता सुधरती है। इसके साथ ही, विटामिन सी आयरन के एब्जॉर्बप्शन को बेहतर बनाता है। विटामिन सी महिला व पुरुष दोनों के लिए जरूरी है

2. रूट्स वेजिटेबल्स

शकरकंद, गाजर, चुकंदर और शलजम में अच्छी-खासी मात्रा में बीटा-कैरोटीन होता है, जो शरीर में विटामिन ए में बदल जाता है। विटामिन ए रिप्रोडक्टिव हेल्थ के लिए जरूरी है। यह हेल्दी एग्स और शुक्राणु के विकास में मदद करता है।

3. कद्दू के बीज

ये छोटे-छोटे बीज जिंक, मैग्नीशियम और विटामिन से भरपूर होते हैं। मैग्नीशियम प्रोजेस्ट्रॉन और एस्ट्रोजेन के संतुलन के लिए जरूरी होता है। साथ ही इससे नींद भी अच्छी आती है। माना जाता है कि जिंक मेल फर्टिलिटी को बढ़ाने में सहायक होता है। 

4. हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक, केल जैसी सब्जियां फोलेट से भरपूर होती हैं, जो महिला तथा पुरुषों दोनों के लिए ही एक जरूरी पोषक तत्व है। फोलेट डीएनए के सिंथेसिस में मदद करता है और एक हेल्दी भ्रूण के विकास के लिए जरूरी होता है। इसके साथ ही, ये सब्जियां कई जरूरी पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट का खजाना होती हैं, जो हमारे ओवरऑल हेल्थ के लिए जरूरी हैं। 

5. फैटी फिश

ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रजनन स्वास्थ्य के लिए अच्छे होता है, जो सालमन, मैकेरल और सार्डिन फिश में भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। ये फैटी एसिड ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। हेल्दी शुक्राणु के विकास में मदद कर प्रजनन की संभावनाओं को बढ़ाता है। साथ ही यह महिलाओं में पीरियड साइकिल को भी नियमित करता है। इसके साथ ही, फैटी मछली में पाया जाने वाला फैटी एसिड सूजन को कम करने में भी मदद करता है।

6. अखरोट

अखरोट, ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट्स के अच्छे स्रोत हैं। इन्‍हें खाने से स्पर्म की क्वॉलिटी और एक्टिविटी बेहतर होती है।

डॉ. अस्वती नायर, फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट, नोवा आईवीएफ फर्टिलिटी, राजौरी गार्डन ने कहा कि, 'याद रखें, भले ही ये खाद्य पदार्थ अपनी पौष्टिकता की वजह से प्रजनन में लाभकारी होते हैं लेकिन इसे नॉर्मली भी आपको रोजाना खाना चाहिए। साथ ही प्रजनन से जुड़ी समस्याओं के लिए पूरी तरह से इन पर निर्भर रहना उचित नहीं। जरूरी विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट्स और सेहतमंद फैट्स से भरपूर ये खाद्य पदार्थ हॉर्मोन के संतुलन के लिए जरूरी होते हैं। साथ ही शुक्राणु तथा अंडों (एग्‍स) की सेहत और प्रजनन प्रक्रिया को मैनेज करने में भी यह अहम भूमिका निभाते हैं।

ये भी पढ़ेंः- मेंटली और फिजिकली हेल्दी बने रहने के लिए डॉक्टर और दवाइयों की नहीं, बल्कि इन थेरेपीज़ की लें मदद

Pic credit- freepik