Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नर्व और ब्रेन फंक्शन बिगाड़ सकती है Vitamin B12 Deficiency, 5 फूड्स करेंगे इसकी कमी दूर

हेल्थ एक्सपर्ट्स हमेशा ही हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट लेने की सलाह देते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि हमारे शरीर के सही विकास और सेहतमंद रहने के लिए शरीर में सभी पोषक तत्वों का होना जरूरी है। Vitamin B12 इन्हीं में से एक हैं जो नर्व और ब्रेन फंक्शन के लिए बेहद जरूरी होता है। ऐसे में कुछ फूड्स की मदद से शरीर में इसकी पूर्ति कर सकते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Tue, 13 Aug 2024 03:41 PM (IST)
Hero Image
इन फूड्स से करें विटामिन बी12 की कमी दूर (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। हमारे शरीर में मौजूद सभी पोषक तत्व हमें स्वस्थ बनाने और एक हेल्दी लाइफ जीने में मदद करते हैं। ये सभी न्यूट्रिएंट्स हमारे सही और तेज विकास के लिए जरूरी है। विटामिन बी12 ऐसी ही एक पोषक तत्व है, जो शरीर के खून और नर्व सेल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। ऐसे में इसकी कमी होने पर शरीर में कई लक्षण नजर आते हैं, जिसमें डिमेंशिया, हाथ-पैरों में सुन्नता और झुनझुनी, मांसपेशियों में कमजोरी, इल्युजन, ब्लर विजन, चिड़चिड़ापन, चलते समय असंतुलन और डिप्रेशन आदि शामिल हैं।

ऐसे में शरीर में बी12 के स्तर की नियमित निगरानी करना जरूरी है, खासकर हाई रिस्क वाले लोग जिनमें बुजुर्ग, वेजीटेरियन और कुछ मेडिकल कंडीशन वाले लोग शामिल हैं। समय से इसकी कमी का पता लगातर कुछ फूड्स की मदद से Vitamin B12 की कमी को दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं कुछ विटामिन बी12 रिच फूड्स के बारे में-

यह भी पढ़ें-  इम्युनिटी बढ़ाने के लिए 5 फूड्स, जो मानसून में होने वाले इन्फेक्शन से करते हैं आपकी रक्षा

डेयरी प्रोडक्ट्स

दूध, पनीर और दही आमतौर पर कैल्शियम का बढ़िया सोर्स माने जाते हैं। हालांकि, यह विटामिन बी12 का भी अच्छा स्रोत होते हैं। इन सभी डेयरी प्रोडक्ट्स को रोजाना अपनी डाइट में शामिल करने से शरीर में पर्याप्त बी12 लेवल बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

चिकन

चिकन नॉन-लवर का फेवरेट व्यंजन है और लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं। हालांकि, स्वाद में बेहतरीन होने के साथ ही वह विटामिन बी12 का भी एक बढ़िया सोर्स माना जाता है। खासतौर पर चिकन लीवर, विटामिन बी12 का अच्छा स्रोत है। ऐसे में इसे अपनी डाइट में शामिल करने से आपको आपके बी12 के लेवल को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

अंडे

विटामिन बी12 से भरपूर होने की वजह यह इसकी कमी पूरा करने का एक बढ़िया सोर्स है। खासकर इसकी जर्दी, में इसकी अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। ऐसे में विटामिन बी12 की कमी दूर करने के लिए आप नाश्ते में अंडे शामिल कर सकते हैं।

रेड मीट

रेड मीट भी खासतौर पर बीफ लीवर, विटामिन बी12 के सबसे बेहतरीन सोर्सेस में से एक है। ऐसे में शरीर में इसकी कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में रेड मीट शामिल कर सकते हैं।

मछली

साल्मन, ट्यूना और ट्राउट जैसी फैट रिच मछलियां विटामिन बी12 के बेहतरीन सोर्स होती हैं। ये मछलियां ओमेगा-3 फैटी एसिड से भी भरपूर होती हैं, जो दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती हैं।

यह भी पढ़ें-  Fatty Liver के मरीज भूलकर भी न पिएं ऐसी 5 ड्रिंक्स, सेहत को होगा भयंकर नुकसान!

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।