Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नींद न आने की समस्या ने कर दिया है परेशान, तो इन फूड्स से मिलेगा इस समस्या से निजात

हमारी लाइफस्टाइल की वजह से अनिद्रा (Insomnia) की समस्या हो सकती है। यह हमारी सेहत के लिए काफी नुकसानदेह हो सकता है। इसलिए इस परेशानी से बचने की कोशिश करें। कुछ फूड्स भी हैं जो नींद न आने की समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं। आइए जानें किन फूड्स से रात को सुकून भरी नींद लेने में मदद (Foods for Sleep) मिलेगी।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Mon, 17 Jun 2024 09:54 PM (IST)
Hero Image
सुकून भरी नींद के लिए खाएं ये फूड्स (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Foods for Sleep: व्यक्ति को स्वस्थ्य रहने के लिए अच्छी नींद और संतुलित आहार की जरूरत होती है। इनमें से किसी भी एक चीज की कमी होने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में आज के समय में कई लोग नींद न आने की समस्या से परेशान रहते हैं, जिसे हम इनसोम्निया (Insomnia), यानी अनिद्रा कहते हैं। यह हमारी अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से भी हो सकती है, जिसमें हम दिनभर जो भी खाते या पीते हैं।

इसका दुष्प्रभाव हमारी नींद पर पड़ता है। इस वजह से हमें रातों को नींद नहीं आती है और अगर ये समस्या लंबे समय तक बनी रहती है, तो फिर अन्य गंभीर शारीरिक समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं। ऐसे में कुछ फूड्स हैं, जिनके सेवन से हम नींद न आने की समस्याओं से बचे रह सकते हैं, तो आइए जानते हैं इन फूड्स (Foods for Sleep) के बारे में।

चेरी

चेरी का सेवन नींद की गुणवत्ता को बेहतर बनाती है। इसके लिए टार्ट चेरी का सेवन नींद के हार्मोन मेलाटोनिन को बढ़ावा देता है।

यह भी पढ़ें: चेहरे पर दिखने लगी हैं झुर्रियां, तो इन Collagen युक्त 7 चीजों को आज ही कर दें डाइट में शामिल

केला

केले में मौजूद ट्रिप्टोफैन और विटामिन बी 6 शरीर में सेरोटोनिन और मेलाटोनिन को बढ़ावा देते हैं, जो हमारी नींद की गुणवत्ता को बढ़ावा देता है। इसलिए केले का नियमित सेवन करें।

बादाम

बादाम ड्राई फ्रूट्स में सबसे पौष्टिक माना जाता है। इसका रात में सेवन अच्छी नींद के लिए बहुत अच्छा है। बादाम में मेलाटोनिन और खनिज मैग्नीशियम का बहुत ही अच्छा विकल्प है जो अच्छी नींद प्रदान करता है। इसलिए रोज सोने से पहले 5-6 बादाम जरूर खाएं।

ओट्स

ओट्स में भारी मात्रा में कॉम्प्लेक्स कार्बोहाईड्रेट और फाइबर मौजूद होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने और रातभर अच्छी नींद को बढ़ावा देने में सहायक होता है।

कैमोमाइल टी

कैमोमाइल के फूलों से हर्बल टी तैयार की जाती है, जिसके सेवन से हमें कई तरह का स्वास्थ्य लाभ मिलता है। एंटीऑक्सीडेंट से युक्त कैमोमाइल टी का सेवन करने से स्ट्रेस और एंग्जायटी से मुक्ति मिलती है। इससे रात को नींद अच्छी आती है।

फैटी फिश

प्रोटीन युक्त फैटी फिश आयरन, जिंक, विटामिन बी 12, और कोलिन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। जिनके सेवन से हमारी नींद की गुणवत्ता बेहतर होती है। इसके लिए छोटी समुद्री मछली, हिलसा, ऑरेंज रौफी और टूना मछली का सेवन करना लाभकारी होता है।

यह भी पढ़ें: गर्मियों में सुबह उठते ही फांक लें ये दो चीजें, फायदे कर देंगे हैरान