Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नहीं होना चाहते लिवर की बीमारियों का शिकार, तो Healthy Liver के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

फैटी लिवर और लिवर से जुड़ी कई बीमारियों के मामले काफी बढ़ रहे हैं। इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह है खराब खान-पान। अपनी डाइट में अनहेल्दी और प्रोसेस्ड फूड्स की मात्रा बढ़ने की वजह से आपके लिवर को काफी नुकसान हो सकता है। इसलिए अपनी डाइट में सुधार करना जरूरी है। आइए जानें कुछ ऐसे फूड्स जिनसे लिवर को हेल्दी (Healthy Liver) रखने में मदद मिलती है।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Mon, 03 Jun 2024 06:41 PM (IST)
Hero Image
Healthy Liver के लिए जरूर खाएं ये चीजें (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। हमारी खराब जीवनशैली की वजह से हमारी सेहत को काफी नुकसान हो सकता है। ऐसे में लिवर एक ऐसा ऑर्गन है, जिसपर इसका सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है। हम क्या खाते हैं, कैसे अपना दिन व्यतीत करते हैं, यह सभी हमारे लिवर को किसी न किसी तरीके से प्रभावित करते हैं। इसकी वजह से सेहत को काफी गंभीर नुकसान हो सकते हैं और आपका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। इसलिए लिवर की हेल्थ (Healthy Liver) का ख्याल रखना बेहद जरूरी है।

लिवर हमारी बॉडी को डिटॉक्स करने का काम करता है। इसका मतलब है कि हमारे शरीर के टॉक्सिन्स को लिवर बाहर करने में मदद करता है, जो हेल्दी रहने के लिए बहुत जरूरी है। इसके अलावा, लिवर कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने, पाचन और पुराने रेड ब्लड सेल्स को बाहर निकालने जैसे जरूरी फंक्शन भी करता है। इसलिए Liver Health पर खास ध्यान देने की जरूरत है। ऐसे में कुछ फूड्स लिवर को स्वस्थ बनाने में मदद कर सकते हैं। आइए जानें किन फूड्स (Foods for Liver) को डाइट में शामिल करने से लिवर हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद मिलती है।

लहसुन (Lahsun)

लहसुन लिवर में फैट की मात्रा को कम करने में मदद करता है, जिससे फैटी लिवर (Fatty Liver) की समस्या से बचाव होता है। इससे लिवर कैंसर का खतरा भी कम होता है।

foods for liver

(Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: खामोशी से शरीर में फैल सकता है Ovarian Cancer, भूलकर भी महिलाएं न करें इन लक्षणों को अनदेखा

हरी पत्तेदार सब्जियां (Leafy Vegetables)

पालक, केल जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करती हैं, जिससे वह हेल्दी रहता है। इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन और मिनरल भी पाए जाते हैं, जो लिवर को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

foods for liver

(Picture Courtesy: Freepik)

हल्दी (Haldi)

हल्दी में कर्क्युमिन नाम का कंपाउंड पाया जाता है। यह एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होती है, जो लिवर की सूजन को कम करने में मदद करती है। यह लिवर में होने वाले ऑक्सीडेटिव डैमेज को कम करने में भी मदद करती है।

foods for liver

(Picture Courtesy: Freepik)

ग्रीन टी (Green Tea)

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। ये लिवर की सूजन कम करने और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस की वजह से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करते हैं। इससे लिवर बेहतर तरीके से काम कर पाता है और आपकी सेहत को भी काफी फायदा पहुंचता है।

foods for liver

(Picture Courtesy: Freepik)

ऑलिव ऑयल (Olive Oil)

ऑलिव ऑयल में हेल्दी फैट्स होते हैं, जो लिवर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। यह लिवर में फैट इकट्ठा नहीं होने देता और ब्लड वेसल्स को हेल्दी रखता है, जिससे लिवर के एन्जाइम्स और ब्लड बेहतर तरीके से फ्लो होते हैं।

यह भी पढ़ें: क्या एक ही होते हैं 'Best Before' और 'Expiry Date', FSSAI ने बताया इनके बीच का अंतर

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।