Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या बालों के टूटने-झड़ने से आप भी हो गए हैं परेशान? तो डाइट में जरूर शामिल करें 6 फूड्स

क्या आप भी बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं? अगर हां तो आप अकेले नहीं है। बाल झड़ने (Hair Fall) की समस्या मानसून में काफी आम होती है। हर कोई इससे परेशान रहता है लेकिन इससे निजात पाया जा सकता है। डाइट में कुछ फूड्स (Foods to Hair Growth) को शामिल करके बाल झड़ने की समस्या को दूर करने के साथ-साथ उन्हें घना और खूबसूरत भी बना सकते हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 04 Aug 2024 04:33 PM (IST)
Hero Image
बालों का झड़ना कम करने के लिए खाएं ये फूड्स (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Foods to Prevent Hair Fall: मानसून आते ही बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। इस मौसम में शायद ही कोई ऐसा होगा, जो इस समस्या से परेशान न हो। इस मौसम में बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं, जिसके कारण बाल आसानी से टूटने लगते हैं। ऐसे में इस पेरशानी को दूर करने के लिए बालों की मजबूती को बढ़ाना जरूरी है। इसके लिए आपको कुछ फूड आइटम्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

खट्टे फल

नींबू, संतरे, मौसमी जैसे फलों में विटामिन-सी पाया जाता है, जो कोलाजेन बनाने में मदद करता है। कोलाजेन बालों को मजबूत बनाने और जल्दी बढ़ने में मदद करता है। इसलिए इन फलों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

अंडे

अंडे में विटामिन-बी, बायोटीन और प्रोटीन पाए जाते हैं। बायोटीन बालों को मजबूत बनाने के लिए बेहद जरूरी है और प्रोटीन भी बालों को मजबूती देता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में अंडे को शामिल करें, ताकि बालों का झड़ना कम हो। अंडे का इस्तेमाल तो हेयर मास्क की तरह भी किया जाता है। इससे बाल सिल्की और स्मूद बनते हैं।

यह भी पढ़ें: Vitamin-D की कमी से जर्जर बन सकता है शरीर, बचाव के लिए पिएं 5 ड्रिंक्स

फैटी फिश

साल्मन, मैकरेल जैसी मछलियों में ओमेगा-3 फैटी एसिड और प्रोटीन पाया जाता है, जो बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। ओमेगा-3 बालों को बढ़ाने में मदद करता है और प्रोटीन बालों को मजबूती देता है। इसलिए अपनी डाइट में इन मछलियों को जरूर शामिल करें।

बेरीज

बेरीज में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और कोलाजेन पाए जाते हैं। एंटी-ऑक्सीडेंट्स बालों को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाते हैं, जिसके कारण वे कमजोर नहीं होते। साथ ही, कोलाजेन बालों को मजबूत बनाता है। इससे बालों का टूटना-झड़ना कम होता है और वे खूबसूरत नजर आते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां

इनमें आयरन और विटामिन-ए पाया जाता है। आयरन हीमोग्लोबिन बढ़ाता है, जिसके कारण ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और स्कैल्प हेल्दी रहती है। विटामिन-ए सीबम प्रोडक्शन को कंट्रोल करता है। इससे बाल हेल्दी रहते हैं।

एवोकाडो

एवोकाडो में हेल्दी फैट्स और विटामिन-ई पाए जाते हैं। हेल्दी फैट्स बालों को पोषण देने में मदद करते हैं। विटामिन-ई बालों को अंदरूनी पोषण देता है और आपकी सेहत का ख्याल रखने में मदद करता है। इसलिए अपनी डाइट में एवोकाडो जरूर शामिल करें।

यह भी पढ़ें: भूलने लगे हैं छोटी-छोटी बातें, तो दिमाग को तेज बनाने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें 5 फूड्स