Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Heart Diseases से करना चाहते हैं बचाव, तो इन चीजों को करें डाइट में शामिल

दिल की बीमारियों से बचने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में कुछ हेल्दी फूड्स को शामिल करें। इन फूड्स में मौजूद पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में काफी मदद करते हैं। इसलिए इन्हें खाने से हार्ट अटैक और अन्य Heart Disease का खतरा कम होता है। आइए जानें दिल के लिए फायदेमंद कुछ फूड्स के बारे में।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 06 Jul 2024 03:36 PM (IST)
Hero Image
दिल के लिए फायदेमंद हैं ये फूड्स (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Foods for Heart: दिल की बीमारियों के बढ़ते मामले बेहद गंभीर चिंता का विषय है। हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट की वजह से बीते कुछ महीनों में कई लोगों की मौत हुई है, जिसमें ज्यादातर युवा शामिल थे। इसलिए इन समस्याओं से बचने के लिए जरूरी है कि हम हार्ट हेल्थ का ख्याल रखें। दिल को दुरुस्त रखने के लिए हमारी लाइफस्टाइल और डाइट का हेल्दी होना बेहद जरूरी है।

रोजाना एक्सरसाइज करना, स्ट्रेस मैनेज करना, पूरी नींद लेना, ये सभी बातें, दिल की बीमारियों से बचने के लिए ध्यान में रखनी जरूरी है, लेकिन इनके साथ ही, डाइट का भी खास ख्याल रखना पड़ता है। अनहेल्दी डाइट के कारण कोलेस्ट्रॉल बढ़ने, ब्लड प्रेशर हाई होने और शुगर बढ़ने जैसी परेशानियां हो जाती हैं, जो दिल के लिए घातक साबित हो सकती हैं। इसलिए जरूरी है कि हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए हम अपनी डाइट में कुछ ऐसे फूड्स को शामिल करें, जो दिल को हेल्दी रखें। आइए जानें उन फूड्स (Foods for Healthy Heart) के बारे में।

साबुत अनाज

साबुत अनाज फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत होते हैं और फाइबर शुगर कंट्रोल करने और कोलेस्ट्रॉल कम करने में काफी मदद करता है। इसलिए बाजरा, ओट्स, ज्वार, मक्की आदि को डाइट में शामिल करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित करने में मदद मिलती है, जिसके कारण कार्डियोवैस्कुलर डिजीज से बचाव होता है। इसलिए अपनी डाइट में साबुत अनाज को जरूर शामिल करें।

(Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: शरीर में दिखने वाले ये लक्षण करते हैं Vitamin-B12 की कमी की ओर इशारा, जानें कैसे करें इससे बचाव

बादाम

बादाम में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो हेल्दी फैट का एक रूप है। इससे गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है, जो आर्टरीज को ब्लॉक नहीं होने देता और दिल की बीमारियों से हमारी रक्षा होती है। साथ ही, इसमें फाइबर भी होता है, जो दिल के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा, इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करते हैं।

(Picture Courtesy: Freepik)

फैटी फिश

साल्मन, टूना, मैकरल जैसी मछलियों में हेल्दी फैट्स होते हैं, जो दिल के लिए काफी फायदेमंद होता है। इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है। इससे आर्टरीज में ब्लॉकेज नहीं होती और हार्ट हेल्थ बेहतर रहती है।

(Picture Courtesy: Freepik)

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों में नाइट्रेट्स होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है, जो हार्ट हेल्थ के लिए काफी जरूरी होता है। इनमें पोटेशियम भी होते हैं, जो आर्टरीज में कैल्शियम इकट्ठा नहीं होने देते। इससे दिल से जुड़ी बीमारियों को कम करने में मदद मिलती है। इसलिए अपनी डाइट में पालक, मेथी, केल आदि को अपनी डाइट में शामिल करें।

(Picture Courtesy: Freepik)

अखरोट

अखरोट में हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल कम करने में काफी मदद करते हैं। इसमें फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो आपके दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसलिए अपनी डाइट में अखरोट को जरूर शामिल करें।

(Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: मानसून में करना है Body Detox, तो इन ड्रिंक्स को करें डाइट में शामिल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।