Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Heart Attack के रिस्क को करना चाहते हैं कम, तो आज ही डाइट में शामिल करें 6 हेल्दी फूड्स

खराब डाइट और फिजिकल एक्टिविटी की कमी की वजह से हार्ट अटैक (Heart Attack) का खतरा काफी बढ़ जाता है। वैसे भी आजकल अक्सर ही हार्ट अटैक से जुड़ी खबरें सामने आती रहती हैं। खान-पान में सुधार करके इनका खतरा कम किया जा सकता है। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे फूड्स (Foods to Prevent Heart Attack) के बारे में बताने वाले हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Thu, 01 Aug 2024 04:45 PM (IST)
Hero Image
हेल्दी खाना है Heart Attack के खिलाफ आपकी ढाल (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Foods to Prevent Heart Attack: दिल की बीमारियां दुनियाभर में मौत की प्रमुख वजहों में से एक हैं। इनकी वजह से हर साल लाखों लोग अपनी जान गंवाते हैं। इनमें भी हार्ट अटैक (Heart Attack) के मामले सबसे ज्यादा देखने को मिलते हैं। आप क्या खाते हैं, उसका सीधा प्रभाव आपके दिल पर भी पड़ता है। इसलिए हार्ट अटैक से बचने के लिए अपनी डाइट का ख्याल रखना सबसे जरूरी होता है, खासकर अगर आप कम फिजिकल एक्टिविटी करते हैं। आइए जानें हार्ट अटैक के खतरे को कम करने के लिए किन फूड्स को डाइट में शामिल करना चाहिए।

हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक, केल जैसी पत्तेदार सब्जियां विटामिन-के से भरपूर होती हैं, जो आर्टरीज को हेल्दी रखती हैं। साथ ही, इनमें नाइट्रेट्स पाए जाते हैं, जो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करते हैं। आर्टरीज के हेल्दी रहने से ब्लड फ्लो बेहतर होता है और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करना दिल की बीमारियों से बचने के लिए जरूरी है।

heart healthy foods

(Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: क्या है हार्ट अटैक, कार्डियक अरेस्ट और हार्ट फेलियर के बीच का अंतर?

अखरोट

अखरोट हेल्दी फैट्स से भरपूर होता है, जो कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करते हैं। इसे रोजाना खाने से आर्टरीज ब्लॉक होने की समस्या काफी कम होती है, जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम होता है।

heart healthy foods

(Picture Courtesy: Freepik)

एवोकाडो

एवोकाडो में हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल कम करके, आर्टरीज को ब्लॉक होने से बचाते हैं। साथ ही, इनमें पोटेशियम पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करता है। इतना ही नहीं, इसे खाने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है, जो दिल के लिए फायदेमंद होता है।

heart healthy foods

(Picture Courtesy: Freepik)

फैटी फिश

साल्मन, मैकरेल जैसी मछलियों में ओमेगा-3 फैटी एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करते हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड हेल्दी फैट होता है, जो आर्टरीज को फ्लेक्सीबल रखता है और साथ ही, ब्लॉकेज भी कम करता है।

heart healthy foods

(Picture Courtesy: Freepik)

बेरीज

बेरीज में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो आर्टरीज को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। ये ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस की वजह से होने वाली सूजन को कम करते हैं, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है और आर्टरीज को कम से कम नुकसान पहुंचता है। इसलिए बेरीज खाने से आपकी सेहत को काफी फायदा मिलता है।

heart healthy foods

(Picture Courtesy: Freepik)

सीड्स

चिया सीड्स, फ्लैक्स सीड्स और सनफ्लावर सीड्स एंटी-ऑक्सीडेंट्स, फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर होते हैं। इन्हें खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है, ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है और वजन भी कम होता है। इन कारणों से यह हार्ट डिजीज से बचाव में काफी मददगार होता है।

(Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: दिल को रखना चाहते हैं दुरुस्त, तो इन फ्रूट जूस को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।