Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उबालने के बाद और भी हेल्दी हो जाते हैं ये फूड्स, शरीर को मिलते हैं दोगुने फायदे

किस चीज को पकाकर खाना चाहिए और किसे कच्चा खाना चाहिए यह जानना बेहद जरूरी होता है। कुछ चीजों को उबालने से उनकी पौष्टिकता बढ़ती है और सेहत को भी काफी फायदा मिलता है। इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे फूड आइटम्स के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें उबालकर खाना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। आइए जानें।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Fri, 28 Jun 2024 07:49 PM (IST)
Hero Image
इन चीजों को उबालकर खाना है फायदेमंद (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Foods which are healthier after Boiling: कुछ फूड्स ऐसे होते हैं जिन्हें हम कच्चा ही खाते है, तो वहीं कुछ ऐसे होते हैं जिन्हें पकाकर खाया जाता है। हालांकि, दोनों के अलग-अलग फायदे और नुकसान हैं, लेकिन ऐसे में यह जानना जरूरी है कि कौन से फूड्स को पकाकर खाना ज्यादा पौष्टिक होता है और किसे कच्चा खाना सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद रहेगा। कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं, जिन्हें उबालकर खाने से उनकी पौष्टिकता और अधिक बढ़ जाती है और ये आसानी से पच भी जाते हैं। तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में।

चुकंदर

चुकंदर को उबालने से इसमें मौजूद फोलेट को सुरक्षित रखने में मदद मिलती है, जो शरीर में नए सेल्स बनाने में मदद करता है। उबला हुआ चुकंदर दिल, पाचन तंत्र और दिमाग के बेहतर स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है।

(Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: बरसात के मौसम में भी चाय पीने से मना करते हैं लोग, तो गिना दीजिए ये 5 फायदे; हो जाएगी बोलती बंद!

गाजर

गाजर को उबालने पर इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन-सी जैसे पोषक तत्व कम हो जाते हैं, लेकिन ऐसा होने से शरीर के लिए उनमें कैरोटीन को अब्जॉर्ब करना आसान हो जाता है। इसलिए गाजर को आप 5- 10 मिनट तक उबाल सकते हैं।

अंडा

अंडे को उबालने पर इसकी पौष्टिकता बरकरार रहती है, जिसकी वजह से ये खाने का एक हेल्दी विकल्प है। उबले हुए अंडे में राइबोफ्लेविन, विटामिन-डी और विटामिन-बी12 की अच्छी मात्रा होती है, जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करने के साथ-साथ एनर्जी भी देता है।

(Picture Courtesy: Freepik)

पालक

पालक को उबालने से इसमें फॉलेट और आयरन की मात्रा बढ़ जाती है। विटामिन-सी की कमी से बचने के लिए इसे कम ही उबालना चाहिए।

(Picture Courtesy: Freepik)

ब्रोकली

ब्रोकली को उबालने से इसमें सल्फोराफेन नामक कैंसर विरोधी तत्व बढ़ जाता है, जो कैंसर से सुरक्षा प्रदान करता है।

(Picture Courtesy: Freepik)

आलू

आलू को छिलके सहित उबालने से इसमें पोटेशियम बरकरार रहता है, जो हार्ट हेल्थ के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है।

(Picture Courtesy: Freepik)

चना और दालें

कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर चना और दालों को उबालने या पकाने से ये नर्म और सॉफ्ट हो जाते हैं , जिससे इन्हें खाकर पचाना आसान हो जाता है। इसके साथ ही इनकी पौष्टिकता और अधिक बढ़ जाती है।

यह भी पढ़ें: Gardening करने से सेहत को भी मिलते हैं कई फायदे, तनाव और एंग्जायटी से भी मिलती है मुक्ति