Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रात को लेनी है सुकून भरी नींद, तो कुछ फूड्स को आज ही बना लें डाइट का हिस्सा

नींद न आने की समस्या अगर लंबे समय तक बरकरार रहे तो सेहत के लिए बड़ी समस्याएं खड़ी कर सकती है। नींद पूरी न होने के कारण फोकस कम होना कमजोर याददाश्त मूड स्विंग्स जैसी कई परेशानियां शुरू हो जाती हैं। इसलिए इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे फूड्स (Foods for Good Sleep) बताएंगे जिन्हें खाने से अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है और आप बेहतर महसूस करते हैं।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Fri, 30 Aug 2024 08:45 AM (IST)
Hero Image
नींद पूरी न होना बन सकती है गंभीर समस्या की वजह (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Foods for Good Sleep: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से लोगों में तनाव बढ़ रहा है। काम के अलावा और भी कई बातों के कारण लोग तनाव में रहते हैं, लेकिन आपको बता दें कि स्ट्रेस आपकी सेहत को कई तरीकों से नुकसान पहुंचा सकता है। उन्हीं में से एक है नींद न आने की समस्या। कई बार ज्यादा स्ट्रेस की वजह से नींद न आना या बार-बार नींद टूटने जैसी परेशानियां शुरू हो जाती हैं।

नींद न आने की समस्या के पीछे और भी कई कारण हो सकते हैं, लेकिन तनाव इसकी मुख्य वजह है। नींद पूरी न होने पर आपके रोजमर्रा का जीवन भी प्रभावित होने लगता है। काम पर कम फोकस कम होना, चिड़चिड़ाहट, मूड स्विंग्स, ज्यादा गुस्सा आना ये सभी नींद पूरी न होने की वजह से होने वाली समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे फूड्स लेकर आए हैं, जो बेहतर नींद लेने में आपकी मदद कर सकते हैं। ये न केवल नींद की गुणवत्ता सुधारते हैं, बल्कि मानसिक शांति भी देते हैं। आइए जानें।

यह भी पढ़ें: डायबिटीज की समस्या को और गंभीर बना सकती है देर रात तक जागने की आदत, वक्त रहते हो जाएं सावधान

बादाम

बादाम में मैग्नीशियम और मेलाटोनिन पाया जाता है, जो नींद को नियंत्रित करने में मददगार माना जाता है। मैग्नीशियम मांसपेशियों को रिलैक्स करता है और नींद की गुणवत्ता को सुधारता है। इसके सेवन से अच्छी नींद आती है।

पपीता

पपीते में विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो नींद को बेहतर बनाने में सहायक होते है। इसके सेवन से नींद अच्छी आती है और तनाव भी कम होता है।

बेरीज

बेरीज जैसे ब्लूबेरी या स्ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन-सी होते हैं, जो नींद को सुधारने में मदद करते हैं और तनाव भी कम करते हैं।

एवोकाडो

एवोकाडो में मैग्नीशियम और पोटैशियम होता है, जो नींद की गुणवत्ता को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसमें हेल्दी फैट्स भी होते हैं जो मस्तिष्क को आराम देते हैं जिससे नींद अच्छी आती है।

चिया सीड्स

चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड, मैग्नीशियम और ट्रिप्टोफैन पाया जाता है। ये नींद को बेहतर बनाने और मानसिक स्थिति को सुधारने में मदद करते हैं।

केला

केले में पोटैशियम पाया जाता ,है जो मांसपेशियों को आराम पहुंचाता है। इसके सेवन से भी नींद अच्छी आती है।

यह भी पढ़ें: महंगी पड़ सकती है Mattress Hygiene की अनदेखी, बिस्तर में छिपे कीटाणु बना सकते हैं आपको बीमार

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।