Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

6 फूड्स जो दिलाएंगे कब्ज की समस्या से छुटकारा, पाचन हो जाएगा एकदम दुरुस्त

कब्ज एक बेहद आम समस्या है जिससे कई लोग प्रभावित होते हैं। इसका इलाज जल्दी न किया जाए तो सेहत को कोई नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए अगर आपको कब्ज की समस्या है तो आपको अपनी डाइट में कुछ फूड्स (Foods for Constipation) को शामिल करें जिससे पाचन बेहतर होगा और कब्ज की समस्या भी दूर होगी। आइए जानें कब्ज दूर करने के लिए कुछ फूड्स।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 10 Aug 2024 08:20 AM (IST)
Hero Image
कब्ज से राहत दिलाएंगे ये फूड्स (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Foods for Constipation: कब्ज ऐसी समस्या है, जिसमें व्यक्ति को स्टूल या मल त्याग करने में समस्या आती है। कब्ज को हम Constipation भी कहते हैं जिससे अक्सर लोगों को जूझना पड़ता है। आजकल की लाइफस्टाइल और गलत खानपान के वजह ज्यादा तक लोगों को कब्ज की शिकायत होती है। लंबे समय तक कब्ज की शिकायत होने पर ये आगे चलकर हेल्थ को भी प्रभावित करती है।

इससे खाना पचाने में परेशानी, वेट बढ़ना और व्यक्ति असहज रहता है, जिससे उसके काम पर भी प्रभाव पड़ता है। कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए डायट में कुछ बदलाव करना जरूरी है। फाइबर से युक्त खाने को शामिल करने से काफी हद तक कब्ज से छुटकारा मिल सकता है। आज हम आपको बता रहे हैं कि किन फूड्स को शामिल कर आप आसानी से कब्ज से मुक्ति पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: गेहूं की जगह खाएं इन 5 तरह के आटे की रोटियां, तेजी से घटेगा वजन, अंदर हो जाएगी लटकती तोंद

फाइबर युक्त फूड्स

कब्ज की शिकायत दूर करने के लिए की फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना फायदेमंद रहता है। इसके लिए सब्जियों में गोभी, शकरकंद, परवल, भिंडी, गाजर, शलगम, बैंगन आदि का सेवन करें वहीं फलों में सेब, केला, संतरा, अंगूर और अनार फायदेमंद होता है।

हाइड्रेट रहें

रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से काफी हद तक कब्ज की शिकात दूर हो सकती है। यह आपकी खुराक भी अच्छी रखता है। साथ ही, खाना पचाने में भी मदद करता है, जिससे कब्ज की समस्या नहीं होती। रोजाना कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पिएं।

दालें और अनाज

प्रोटीन, फाइबर और कई पोषक तत्वों से भरपूर दालें जैसे मसूर दाल, चना, राजमा और छोले कब्ज दूर करती है। इसके साथ ही साबुत अनाज जैसे बाजरा, ब्राउन राइस, ओट्समील भी फाइबर से भरपूर होते हैं, जो पाचन को सुधारने में मदद करते हैं, जिससे कब्ज की समस्या नहीं होती।

दही और पनीर

प्रोबायॉटिक्स गट हेल्थ को दुरुस्त रखते हैं। इसलिए रोजाना खाने में दही, योगर्ट का सेवन फायदेमंद रहता है। इसके साथ ही, पनीर में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो पाचन को सुधारने में मदद कर सकते हैं।

ड्राई फ्रूट्स

ड्राइफ्रटूस जैसे किशमिश, अंजीर और प्रून्स जैसे ड्राई फ्रूट्स भी फाइबर से भरपूर होते हैं और कब्ज को दूर करने में मदद करते हैं।

सीड्स

सीड्स यानी बीजें जैसे की चिया बीज और लिनसीड भी फाइबर से भरपूर होते हैं जो कब्ज को दूर करने में मदद करते है।

यह भी पढ़ें: रोज एक केला खाने के फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान, पाचन से लेकर दिल तक का रखता है ख्याल