Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तेजी से वजन घटाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें कुछ फूड्स, आसानी से पिघल जाएगी शरीर की चर्बी

फिजिकल एक्टिविटी की कमी और खराब डाइट इन दो वजहों से वजन बढ़ने लगता है। इसलिए लोग अक्सर वजन कम करने (Weight Loss) के लिए अलग-अलग डाइट और नुस्खे आजमाना शुरू कर देते हैं। हालांकि ऐसा जरूरी नहीं कि उनसे आपको फायदा ही होगा। इसलिए अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करके वेट लॉस (Foods for Weight Loss) किया जा सकता है।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Mon, 29 Jul 2024 11:25 AM (IST)
Hero Image
Weight Loss करने के लिए जरूरी खाएं ये 5 चीजें (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Foods for Weight Loss: सही शेप और साइज में रहने की होड़ में हम अंधाधुन कोई भी डाइट फॉलो करना शुरू कर देते हैं। बिना डॉक्टर से सलाह लिए खाना कम कर देते हैं या खाना स्किप करना शुरू कर देते हैं। यह सोचकर कि ऐसा करने से हमारा वजन जल्दी कम होगा, लेकिन कई बार इसका खामियाजा भी भुगतना पड़ता है। खाना छोड़ने से आपकी बॉडी अंदर से कमजोर होने लगती है और बीमार पड़ने की खतरा बढ़ जाता है। साथ ही, बहुत देर तक भूखे रहने की वजह से पाचन को भी नुकसान होता है। इसलिए क्यों न वजन कम करने के लिए अपनी डाइट में ही कुछ सुधार किया जाए और कुछ ऐसे फूड्स को खाना शुरू करें, जिनसे वेट लॉस करने में मदद मिले। आइए जानें उन फूड्स के बारे में।

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स में फाइबर पाया जाता है, जिससे पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है। साथ ही, ये प्रोटीन का भी बेहतरीन स्त्रोत होते हैं, जो भूख के हार्मोन्स को कंट्रोल करता है। इसलिए इन्हें खाने से जल्दी भूख भी नहीं लगती और शरीर को पोषण भी मिलता है।

(Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: सिर्फ वर्कआउट करने से नहीं बन रहा काम, तो Belly Fat कम करने के लिए पिएं कुछ खास ड्रिंक्स

ब्रोकली

ब्रोकली फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत होता है। साथ ही, इसमें कैलोरी भी कम होती है। इसलिए वेट लॉस में ब्रोकली काफी मददगार हो सकती है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और कई विटामिन और मिनरल भी पाए जाते हैं, जो हेल्दी रहने के लिए काफी फायदेमंद होता है।

(Picture Courtesy: Freepik)

एवोकाडो

एवोकाडो में काफी मात्रा में पानी और फाइबर मौजूद होता है, जिसे खाने से पेट भरा हुआ रहता है और ओवर-ईटिंग नहीं करते। साथ ही, इसमें हेल्दी फैट्स भी होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल कम करते हैं और हार्ट के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसलिए इन्हें खाने से वजन कम करने में काफी मदद मिलती है।

(Picture Courtesy: Freepik)

बीन्स

बीन्स में भी फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है और इन्हें खाने से प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में मिलता है। इतना ही नहीं, बीन्स धीरे-धीरे पचते हैं, जिसके कारण पेट काफी समय तक भरा हुआ रहता है और खाने की क्रेविंग नहीं होती। इसलिए वेट लॉस के लिए बीन्स को डाइट में शामिल करना फायदेमंद होता है।

(Picture Courtesy: Freepik)

चिया सीड्स

चिया सीड्स वेट लॉस के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। इनमें मौजूद फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड वजन कम करने में मदद करते हैं। इसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है, जिस वजह से बार-बार खाने की क्रेविंग नहीं होती और साथ ही, यह हार्ट के लिए भी फायदेमंद होता है।

(Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: रोज खाली पेट चबा लें कच्चे लहसुन की एक कली, सभी पूछेंगे क्या है सेहत का राज